जनता जल योजना राजस्थान Portal Online Apply 2021-2022

#जनता जल योजना राजस्थान#जनता जल योजना के लाभ# जनता जल योजना राजस्थान  उदेशय #जनता जल योजना की पात्रता#पानी के स्कीम का खर्च#राजस्थान में जल जीवन मिशन में 675 पेयजल परियोजनाएं# जनता जल योजना राजस्थान ऑनलाइन अप्लाइ 2021#

               जनता जल योजना राजस्थान . 

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हो जल ही जीवन है. इसके बिना हम रोज़ के काम नही कर सकते हैं. जल सबसे इंपॉर्टेंट जरुरत है. जनता जल योजना राजस्थान  में  पानी  बिना खाना बनाना, नहाना, पानी पीना, आदि के काम आयेगा. पानी के ना होने से लोगों को बड़ी मुश्किल का सामना करना पडता है. राजस्थान सरकार ने लोगों  को पानी से राहत  के लिए यह स्कीम चलाई  है .

सरकार दवारा जनता जल योजना राजस्थान  पानी में पेजलों की सुविधा दी ज़ायेगी. सरकार नलकूप से या कुएँ के पानी, नहरों के पानी से लोगों के घर तक पानी की सुविधा दी ज़ाएगी. जिन लोगों को दूर पानी भरने के लिए तिलत होती है, उन लोगों के लिए यह स्कीम वरदान से कम नहीं है. इस बार के  बजट  में यह घोषणा की गई है कि जल जीवन मिशन को रुपये 11400 करोड़ आवंटित किये जाए .

 

जनता जल योजना राजस्थान

 

जनता जल योजना के लाभ.

1 आवेदक राजस्थान का होना चाहिए.

2  परिवार में सभी का नाम होना जरुरी है .

3  पानी के बिल का कनेक्षन होना जरुरी है.

4  अगर बिल का कनेक्षन नहीं है तो अप्लिकेंट अप्लाइ कर सकता है.

5  अपना आधार कार्ड होना जरुरी है.

6  बैंक का ख़ाता हो जरुरी है.

7  सरकार सभी लोगों को सही मात्रा में पानी की सुविधा दी ज़ायेगी.

जनता जल योजना राजस्थान

 

   जनता जल योजना राजस्थान  उदेशय  

लोगों को साही मात्रा में पानी का आवंटन की जायेगा. जिससे लोगो को दूर से पानी लाने की प्राब्लम खतम हो ज़ायेगी. घर में पानी मिलने से लोगों को बड़ी दिकत से छुटकारा मिलेगा.

.आत्म निर्भरता : का एकमात्र उद्देश्य है उन ग्रामीण इलाक़ों को स्वच पानी के लिए आत्म निर्भर बनाना जिनके पास प्रचुर मात्रा में जल स्त्रोत हैं.
पानी का सदुपयोग : इस योजना में पानी के संरक्षण ,मौसमी पानी को स्टोर कर ,वर्षा सचलन आदि से पानी को बचा कर सही समय और सही तरीके से इस्तेमाल करना है.

स्वास्थ्य सुधार : पीने के लिए और नहाने के लिए सॉफ पानी मुहैया करवा कर लोगों के स्वस्तया को सुधारना इस Har Ghar Nal Yojana का बहुत ही महत्वपूर्ण उद्देश्या है.

 

Click here    https://ejalshakti.gov.in/JJM/jjm/public/frm_SelfRegistration.aspx

अधिक ज़ानकारी  के लिए :    https://www.yojanaschemes.in/har-ghar-nal-yojana/

 

जनता जल योजना राजस्थान

 

जनता जल योजना की पात्रता .

जनता जल योजना राजस्थान  में ग्राम पंचयात के साथ पूरे राजस्थान में  कसवो  से लेकर शहर तक किया ज़ाएगा. घर-2 तक इस स्कीम  में  नहाने पीने के पानी और बरतन के पानी के लिए इस स्कीम का दिया ज़ायेगा. लोगों को पानी कम से कम बिल देना होगा. सरकार टूलू पंप की मदद से लोगों को पानी देगी जो की नलकूपों से दिया  ज़ाएगा. इस स्कीम में खेतों के लिए भी हरसंभाब पानी की आपूर्ति की ज़ाएगी. जिससे  बडिया  अन्न का उत्पादन किया ज़ाएगा.  गरीब लोगों को पानी और विजली का बिल कम दामों  में  होगा. योजना का संचालन ग्राम पंचायत द्वारा किया जा रहा है।   

साफ पानी ना मिलने से लोगों को होने वाली परेशनि दूशित पानी पीने से लोगों और उनके बच्चों को पेचीस (दस्त), टाईफाईड, पोलियों, हिपेटाईटिस, पेट में कृमि आदि का समना करना पडता है | गंदा पानी या पानी के अभाव में लोग अपने शरीर की सॉफ सफ़ाई जिसे हम पर्सनल हाइजीन कहते हैं यानी अपने शरीर की सफ़ाई वह ढंग से नही कर पाते हैं. जिस कारण उन्हे बहुत से बीमारियाँ लगने का ख़तरा रहता है.
पानी की कमी के कारण घर की सफ़ाई और आस पड़ोस में भी गंद पड़ा रहता है जो की खुद ही बहुत सी बीमारिओं को न्योता देने समान है.
दूर से पानी लाने से महिलाएं को परेशानी होती है , जैसे की बैक पेन, कमर और गर्दन दर्द , हड्डी एवं मासपेशियों में दर्दें आदि |
जिससे देश में हर साल 1000 बच्चों और बाजुर्ग लोगों को स्वास्थ्य की दिकत होती है | जिस कारण लोगों की मृत्यु होती है | जिसका हमारे देश में आम जनता को भुगतान करना पड़ता है .

पानी के स्कीम का खर्च.

विद्युत खर्च – वास्तविक में बिजली उपभोग के आधार पर, विद्युत खर्च की पूर्ण राशि दी ज़ा   रही है.पम्प संचालन कर्मी जो श्रमिक पम्प को चलाएगा वो संचालन के लिए रूपये 83/-प्रतिदिन   के आधार पर (अधिकतम 26 दिवस के लिए- कुल राशि रूपये 2158/-प्रति स्रोत प्रतिमाह का   भुगतान सरकार दवारा किया ज़ाएगा.

अनुरक्षण एवं मरम्मत- जनता जल योजना राजस्थान में  सब मर्सिबल पम्प मरम्मत हेतु राशि में 400/रुपये   प्रति होर्स पॉवर, प्रति वर्ष। दिए ज़ाएगें. मोनो ब्लॉक पम्प हेतु राशि रूपये 1000/-प्रति सेट, प्रति   वर्ष  पंचायत  समिति  के  माध्यम से  उपलब्ध  कराई  जा  रही  है।

 

राजस्थान में जल जीवन मिशन में 675 पेयजल परियोजनाएं

इस स्कीम में सरकार दवारा 1290 ग्राम को 338919 घरों को नल से जल कनेक्शन दिए जाएंगे।

जिससे लोगों की पानी की सुविधा दी ज़ायेगी. जल के चेर्मन ने इस योजना में सभी वर्ग के लोगों को ज़ोडा ज़ाएगा.जल बैठक में बताया गया है कि बैठक में राज्य के 1136 गांवों के लिए क्षेत्रीय परियोजनाओं सहित 674 सिंगल विलेज एवंस्माल मल्टी विलेज स्कीम को मंजूरी दी गई, इनसे 249166 नल कनेक्शन दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार प्रमुख परियोजना के तहत बीकानेर जिले में नोखा के 154 गांवों और ढाणियों को इंदिरा गांधी नहर परियोजना आधारित सतही जल स्रोत से जोड़ने के लिए मल्टी विलेज स्कीम स्वीकृत की गई इससे 89753

हर घर नल कनेक्शन दिए ज़ाएगें. इसके अलावा सके तहत पाली जिले के बाली ब्लॉक में 25 गांवों और 113 ढ़ाणियों में 7407 . हर घर नल कनेक्शन, जोधपुर जिले में बारू-सिहरा-रानेरी पेयजल आपूर्ति योजना में 25 गांवों और 63 ढाणियों में 3959

हर घर नल कनैक्शन, झुंझुनू के सूरजगढ़ एवं उदयपुरवाटी में 284 गांवों में 93 हजार 783 हर घर नल कनेक्शन, पाली जिले में रोहट ब्लॉक के 81 गांवों में 21 हजार 466 हर घर नल कनेक्शन, प्रतापगढ़ के धरियावाद और छोटी सादड़ी में 327 गांवों में 55 हजार 301 हर घर नल कनेक्शन, उदयपुर जिले के 11 ब्लॉक के 1150 गांवों में 2 लाख 1 हजार 94 हर घर नल कनैक्शन तथा बांसवाड़ा जिले के  6 ब्लॉक के 330 गांवों में 59 हजार 132 हर घर नल कनैक्शन के प्रस्ताव शामिल है।

जनता जल योजना राजस्थान ऑनलाइन अप्लाइ 2021

सबसे पहले आप वेबसाइट पर ज़ाओ. इसके बाद वेब पेज पर हतटपस://एजलशक्ति.गॉव.इन/ टाइप करो. इसके बाद पेज ओपन हो ज़ायेगा. जल जीवन मिशन पेज ओपन होने के बाद इसमें दी गई है, सेल्फ़ रेजिस्ट्रेशन फोम को भरें. इसे भरने के बाद ईसे सब्मिट करो. सब्मिट करने के बाद आपके पास रेजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आयेगा. इसके प्रयोग से आप अपना पोर्टल ओपन कर के पानी के बारे में पता लगा सकते हैं.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.