आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 {Apply Online ,Know Benefits ,Registration}

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 क्या है ?# इसके उद्देश्य व लाभ क्या क्या हैं?#  इसके लिए आवेदन कैसे करें ?प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना की पात्रता व दस्तावेज़ में क्या क्या ज़रूरी है आइए जानें #

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 का एलान 1 फरवरी 2021 को हमारे देश की  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने समस्त देशवासीओं के सामने किया.प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 और बजट मे बढ़ोतरी  की घोषणा की. प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 के माध्यम से हमारे देश के अनेक लोगो को स्वास्थ्य में सहायता मिलेगी क्योंकि सरकार द्वारा 64 हज़ार 180 करोड़ देने की बहुत बड़ी घोषणा की गई है.

 

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 को आगामी 6 सालों तक खर्च करने का प्लान है.इसी के साथ  primary health  केंद्रों को मज़बूत बनाने पर भी अधिक बल दिया गया है.कोरोना महामारी के चलते सरकार द्वारा कॉविड 19 टीकाकरण के साथ दूसरी अन्य health सुविधायों के लिए भी बजट बढ़ा दिया गया है. कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार द्वारा 5 हज़ार कोरोड देने की घोषणा है इस बार का स्वास्थ्य बजट सरकार  ने 137% बढ़ाएं जाने की घोषणा हैं .  प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना2021 के उदेश्य व लाभ क्या है ? कैसे अप्लाइ करें ? आइए इसके बारे में आगे जानते है .इसकी विस्तृत जानकारी इस लेख में दे गयी है इसलिए इसका लाभ उठाने के लए आप इस लेख को पूरा पढ़ें.

 

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021  क्या है ?

केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमति निर्मला सीतारमण ने देश का तीसरा और इस वर्ष का पहला बजट 1, फ़रवरी, 2021 को पेश किया. इस बजट मे स्वास्थ्य विभाग को कुल 2,23,846 करोड़ रुपय खर्च करने की घोषणा की है जो की केंद्र प्रायोजित योजना के तहत आती है . 2,23,846 करोड़ रुपय में से 64,180 करोड़ रुपय प्रधानमंत्री आत्मनिर्भरस्वास्थ्य  भारत योजना2021 मे खर्च करने की घोषणा की जो की अगले 6 सालों तक पूरा करने की बात की है

 

 

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 के तहत 35 हज़ार करोड़ रुपय कोरोना टीकाकरण पर खर्च करने की भी बात की हैं. इसके अलावा अन्य health system जैसे की primary,secondary & tertiary sectors को भी ओर अधिक विकसित किया जाएगा. भारत में 9 नयी Bio Safety labs.  खोली जाएगीं. केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिल कर (60-40 )% बजट बना कर लक्ष्य निर्धारित कर सकती है.

कोरोना महामारी को ध्यान मे रखते हुए भविष्य मे हमें फिर ऐसी किसी बीमारी से ना झुझना पड़े, इसके लिए  बजट मे स्वास्थ्य सेवाओं को देश के 32 हवाईअड्डे ,11 बंदरगाहों तथा 7 land crossing पर 33 स्वास्थ्य इकाइयाँ खोली जाएँगी. प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021  के द्वारा देश मे 2 मोबाइल हॉस्पिटल और 15 आपातकालीन ऑपरेशन केंद्र खोलें जाएँगे .

आत्मनिर्भर  स्वास्थ्य भारत योजना2021 के मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना

  • प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 का सबसे पहला और मुख्य उद्देश्य भारत को आत्मनिर्भर और स्वस्थ सुदृढ भारत बनाना है.
  • देश की 30 करोड़ जनता को मुफ़्त कोरोना टीकाकरण लगाना है.
  • देश की जनता के लिए उनकी पहुँच के आस पास मे  9 नयी Bio Safety labs खोलना  है.
  •  स्वास्थ्य सेवाओं को जन जन तक पहुँचाने के लिए देश के 32 हवाईअड्डे ,11 बंदरगाहों तथा 7 land crossing पर 33 स्वास्थ्य इकाइयाँ खोली जाएँगी.
  • प्राइमरी सेकेंडरी और tertiary health सेंटर को विकसित करना है जो आम लोगो से जुड़ी होती है और उनके लिए आती आवश्यक हैं.
  •  देश के शहरी और ग्रामीण health and wellness केंद्रों को पब्लिक health labs को  11 राज्यों के जिलों के 3,382  blocks के साथ एकीकृत किया जाएगा .
  • प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 के तहत17 नये health units खोलें जाएँगें और साथ ही जो पुराने 33 मौजूदा health units है उनको ओर मजबूत बनाया जाएगा.
  • योजना के अंतर्गत देश में 2 मोबाइल अस्पताल और 15 आपातकालीन ऑपरेशन केंद्र शुरू करना है ताकि कोई भी भविष्य में स्वास्थ्य सेवा से वंचित ना रह सके.
  • इस आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 के द्वारा 17,788 ग्रामीण तथा 11,024 शहरी स्वास्थ्य और wellness  को सुव्यवस्थित करना है.
  •  बजट में स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का एलान किया है ताकि शहरों में अमृत योजना को विस्तार मिल सके.

PRADHAN MANTRI KAUSHAL VIKAS YOJANA

Atmanirbhar Bharat Swasthya Yojana 2021 के लाभ :

1.  प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 के द्वारा देश का हेल्थ इनफ्रास्ट्रक्चर सुधारने के लिए 64,180 करोड़ रुपय की घोषणा की है.
2.  इस बजट के तहत देश में स्वास्थ्य प्रणालियाँ विकसित होंगी.
3.  कोरोना जैसी बीमारियों का समय रहते पता लगाने और उनको ठीक करने के लिए नये संस्थानों का विकास किया जाएगा .
4.  इस बजट से पहले केवल 3 करोड़ लोगों को ही मुफ़्त कोरोना टीकाकारण होना था लेकिन अब यह आँकड़ा 30 करोड़ कर दिया गया  है जिसके लिए सरकार ने 35,000 हज़ार करोड़ रुपय का एलान किया है.
5. आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 के तहत देश को नीमोमिया जैसी अपंगता से बचाने के लिए न्यूमोकोकल टीकाकरण पूरे देश में चलाया जाएगा क्योंकि देश मे  हर साल लगभग 50 हज़ार बच्चों की न्यूमोनिया ,सेपसिक और मैनिजाइटिस वाइरस के कारण मौत हो रही है
6. W.H.O.  की सहायता से देश मे National Institute of World  Health की स्थापना की  तक हमारे देश में पुणे मे ही एकमात्र नॅशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ बाओलॉजी ही है लेकिन अब 4 नयी नॅशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ बाओलॉजी की स्थापना होगी .
7. आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 के अंतर्गत देश मे 9 Bio Safety Labs lavel-3  शुरू होंगी.
8.  बजट के द्वारा 112 जिलों में पोषण के स्ट्रक्चर को मजबूत बनाया जाना हैं
9.देश को मोबाइल अस्पताल और 15 आपातकालीन ऑपरेशन केंद्र शुरू होने से ग़रीब और ज़रूरतमंद लोगों को अत्यधिक लाभ होगा.

10.17,788 ग्रामीण तथा 11,024 शहरी स्वास्थ्य और wellness  को समर्थन मिलेगा और इसके अलावा जिलों में एकीकृत सार्वजनिक प्रयोगशालाएँ खुलेगीं तथा देश के  11 राज्यों के जिलों में 3,382 ब्लाकों को भी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएँ खुलने से आम जनता को भी लाभ मिलेगा.

11.आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 के द्वारा 602 जिलों में  ब्लॉक अस्पताल खोले जाएंगे।

Atmanirbhar Bharat Swasthya Yojana 2021 की पात्रता व ज़रूरी दस्तावेज़

  1. लाभार्थी भारत का मूल निवासी होना चाहिए.
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आधार कार्ड राशन कार्ड
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  7. बैंक अकाउंट डिटेल्स
  8. निवास प्रमाण पत्र
  9. आय प्रमाण पत्र

 आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना में आवेदन कैसे करें ? आइए जानते हैं

  • इस आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021में लाभ लेने के लिए आपको इसकी अढ़ुकारिक वेबसाइट पर जाना है. किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए सही तरीका अपना बेहद ज़रूरी है. इसलिए आधिकारिक वेबसाइट ही सुरक्षित है.
  • अफीशियल वेबसाइट के होमे पेज पे आपको आवेदन करने के लिए आपको अप्लाइ करने की तब ढूँढनी है,जो की होमे पेज पे ही आपको मिल जाएगी.
  • उसपर क्लिक करते के बाद आपको उसमें पूछी गयी जानकारी जैसे की नाम,आधार नंबर, फोने नंबर, आपका निवास स्थान का पता इत्यादि आदि सब भरना है.
  • इसके बाद आप सब्मिट का बटन क्लिक करें.
  • आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021 की घोषणा अभी हाल ही में हुई है इसलिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट अभी तक उपलब्ध नही है जैसे ही उसकी जानकारी आ जाएगी हम उसका लिंक यहाँ डाल देंगे और इस योजना से जुड़े जो भी अपडेट्स आएँगे वो भी हम साथ के साथ यहाँ अपडेट कर देंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.