Bihar Board Inter Registration 2021 -2022 Apply Online.

       बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2021. 

यह  स्कीम भारत सरकार दवरा छात्र और छात्रों के लिए चलाया गया है। यह बिहार बोर्ड मैट्रिक  सरकार दवारा चलाया गया है।  यह स्कीम बिहार सरकार दवारा चलाया गया है। जिसमें लड़के और लड़कियों के एग्जाम के लिए लाभदायक है। इससे आप लोग इसका लाभ दिया जाएगा। जो लोग इस स्कीमें में लाभ लेना चाहते हैं। वोह इस स्कीमें मैं लाभ ले सकते है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मैट्रिक परीक्षा देने की तैयारी में जुटे हुए छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है। जो बोर्ड के मैट्रिक के छात्रों को परीक्षा फार्म भरनेके लिए बढाया गया है। अब छात्र 28 अक्टूबर तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। इसका फायदा वैसे छात्र-छात्राओं को होगा, जो किसी कारण से अब तक अपना परीक्षा फार्म नहीं भर सके हैं।

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक

इस स्कीम में बिहार बोर्ड वेबसाइट के माध्यम से अपना डमी एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है। साथ ही अगर उनके डमी एडमिट कार्ड में किसी प्रकार की कोई भी त्रुटि पायी जाती है, तो वो एडमिट कार्ड में या अपने एप्लीकेशन फॉर्म में चेंज कर के इसे सही कर सकते हैं। जिससे आप लोग इस बिहार बोर्ड द्वारा डमी एडमिट कार्ड में संशोधन की आखिरी डेट 25 अक्टूबर 2021 की निर्धारित की गई है। जिसके अंदर सभी छात्र और छात्राएं अपने एडमिट कार्ड की त्रुटियों में संशोधन करवा सकते हैं.

इस वर्ष 2021 की बात करें तो मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच में लिया गया था , जो की परीक्षा के कुल 16 लाख 84 हजार छात्र एवं छात्राएं शामिल है। और इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी के बीच में ली गई थी इसमें लगभग 13 लाख 50 हजार
छात्र एवं छात्राएं शामिल हुए थे।

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक

बिहार बोर्ड मैट्रिक 2021-23 सूचीकरण आवेदन फॉर्म .

बिहार वार्षिक परीक्षा 2021-23 के सभी नियमित व प्राइवेट कोटि के उमीदवार ,

  Board   बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
  परीक्षा    12th वार्षिक परीक्षा 2023
  सेशन    2021-2023
 विद्यालय में फॉर्म करने की तिथि   02.11.2021 से 08.11.2021 तक
 विद्यालय द्वारा form Online करने की  तिथि   18.11.2021 तक
 ऑफिसियल वेबसाईट http://inter23.biharboardonline.com/#/login

 

अधिक जानकारी के लिए :  www.yojanaschemes.in/bihar-ration-card-आवेदन-फॉर्म-अप्लाइ-ऑनल/

 

सरकार दवरा रेजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित वेबसाइट .

seniorsecondary.biharboardonline.com आवेदन शुल्क –

मैट्रिक की परीक्षा के अभ्यर्थियों को नियमित छात्र के लिए 320 रुपए और स्वतंत्र कोर्ट के छात्रों के लिए 420 रुपए निर्धारित किये गया है।वहीं इंटर परीक्षा 2022 के लिए विद्यार्थियों नियमित व प्राइवेट छात्रों के लिए क्रमश: 470 रुपए और 870 रुपए निर्धारित किये जायेगें ।

बिहार बोर्ड के अनुसार जो भी शी क्षा संस्थान के प्रधान यह भी सुनिश्चित करेंगे की नई स्तर में 11वीं कक्षा में नामांकित विद्यार्थियों का ही रजिस्ट्रेशन इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए कराया जाए।  इस माध्यम से आप लोग इस का लाभ ले सकते हो , जिसकी म द द से एग्जाम देने में लाभ होगा .

BSEB के दवारा इस वेबसाइट पर पंजीकरण का विवरण अपलोड किया गया है ,जिसके दवारा स्कूलों को फॉर्म डाउनलोड करना ज़ रु री, है .जो छात्रों को भरना होता है. छात्रों इस फॉर्म को भरने के बाद स्कूल में जमा करना होगा.  BSEB के एक अधिकारी ने कहा, प्रिंसिपल और अन्य स्कूल स्टाफ को विवरण का मिलान करना होगा और इसे दी गई वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. में लाभ होगा .

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा में किया गया बड़ा बदलाव का लाभ .

इस स्कीम में मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में बेहतरीन अंक पाने के लिए हम आपको नीचे कुछ महत्वपूर्ण लिंक स्कूल बोर्ड दवरा बनाया गया है। जिसके माध्यम से आप मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा की तैयारी ठीक तरीके से कर पायेगें।सभी छात्र और लड़किओं को इसका पूरा लाभ मिलेगा। एनसीईआरटी पैटर्न पर आधारित साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जारी किया गया है। जिसके माध्यम से आप पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं । और हर सब्जेक्ट का पीडीएफ डाउनलोड का लिंक को ओपन करके इसका लाभ ले सकते है।

Bihar Board Inter Registration 2021 Document .

1 Latest Photo (Passport Size)

2 Common Application Form

3 Admission Sleep

4 Class 10th Marks Sheet

5 Class 10th Admit Card

6 Aadhar Card (X-Copy)

7 Bank Passbook (X-Copy)

8 Caste Certificate (SC/ST/EBC)

9 Income Certificate (EBC)

10 Gmail Id (Active)

11 Mobile Number (Active)

12 Registration Fee, etc.

बिहार 10वीं पास छात्रवृत्ति पात्रता और तेरिया लागू करें .

बिहार बोर्ड मैट्रिक योजना में छात्र या छात्रा के माता-पिता का मजदूर कार्ड की स्थिति चालू होनी चाहिए । सभी छात्र या छात्रा ने बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी से PASS किया हो ।
विद्यार्थी अगर 80 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक के साथ बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करते हैं तो उन्हें प्रोत्साहन राशि ₹25000 दी जाती है । लगभग विद्यार्थी 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त करता है और इस अंक से बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि 15000 दी जाएगी .

बिहार बोर्ड मैट्रिक Scholarship Scheme Apply online .

इसमें अप्लाई करने के लोग इसका इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । http://inter23.biharboardonline.com/#/लॉगिन वेबसाइट पर क्लिक करके इसे ओपन करो,बाद में होम पेज पर जा कर इसमें अपना आ डी और पासवर्ड का निर्माण करो।
इस ब ना ने के बाद आपको इसमें अप्लाई करके इसमें दी हुई इंस्ट्रक्शंस को पढ़ो और भरो।

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक

Registration  पेज खुलते के बाद राज्य का नाम भरो।

राज्य का चयन करते ही आपको अपने स्कॉलरशिप की कैटेगरी चुन्नी होती है, इसके बाद आपको यह सुनिश्चित करना होता है। अब बाद में अपना नाम लिखना होता है।  नाम लिखने के बाद आपको स्कॉलरशिप स्कीम में अप्लाई ऑप्शन का चयन करो।  उसके बाद आप अपना जन्म की तारीख देते हैं और जिसके बाद अपने लिंग का चयन करते हैं । लिंग का चयन ,आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जानकारी भरनी होती है । अब आप जिस भी बैंक में स्कॉलरशिप की रकम चाहते हैं उस बैंक की जानकारी देकर आधार  नंबर डाल ,कैप्चा कोड को सबमिट कर .
10th pass scholarship apply 2021 , e kalyan bihar scholarship , 10th scholarship apply

अंत में आपको कंप्यूटर स्क्रीन में सारा फॉर्म भरने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करो बाद में पेन ड्राइव में इसे भरो। बाद में इसका प्रिंट आउट निकल लो . अंत में आपको बतना चाहता हु की मेंरे दवरा दी गई जान का री आप लोगों के लिए लाभदायक होगी .

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.