CSC Digital Cadets Registration CSC Digital Cadets 2022 .

 Digital Cadets Registration 2022.

भारत सरकार द्वारा आईटी विभाग के अंतर्गत कार्य करने वाले Common Service Center सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी के द्वारा CSC  के 11 वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर C S C Digital Cadets प्लेटफार्म इस योजना में प्रत्येक ग्राम पंचायत में चलाइ गई है , इसमें लगभग 20 लाख बेरोजगार लोगों को रोजगार दिया जाएगा।

CSC Digital Cadets

मोदी जी के दवारा लगभग प्रत्येक Common Service Center पर 5 बेरोजगार Cadets की नियुक्ति की गई है ।इस स्कीम में कंप्यूटर ग्रदुते , डॉक्स कोर्स करने वाले युवाओ को नौकरी दी जाएगी.

जो भो लोग रोज़गार के लियस अप्लाई करना चाहते है। उन लोगों को इस स्कीम का लाभ भी दिया जाएगा। इस योजना मन सभी गरीव् लोग इसका लाभ ले सकते है । उन लोगों को इसका लाभ दिया जाएगा .

अप्लाई करने वाले Cadets को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सीएससी संबंधित सेवाओं की जानकारी भी देनी होगी। देश के ग्रामीण लोग ही इस स्कीम में व्यक्तियों को लाभ मिल सके.कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन मार्केटिंग ,अमेज़न फ्लिपकार्ट , आजो, इतर ऑनलाइन वेबसाइट पर काम दिय जाएगा , जिकी मदद से लोग को अपने घर से काम करने का मौका मिलेगा। और उन्हें जानकारी के अभाव के कारण दरबदर भटकना न पड़े या शहर का रुख नहीं लेना पड़े ।

Benefits of Digital Cadets .

इस स्कीम में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को Door step सुविधा का लाभ ले पायेगें। तो वर्तमान समय में आईटी क्षेत्र के अंतर्गत कार्य ही Digital Seva Portal के तहत लगभग 500 प्रकार की सरकारी और गैर सरकारी सेवाएं दी जाती है।

जिसकी मदद से लोग आपना बैंक खाता खोलना , बैंक खाते से पैसे की निकासी, बैलेंस इंक्वायरी आधार कार्ड, लोन ,किसान जैसे सम्बंधित योजना का लाभ ले सकते है ।

इस नई स्कीम की मदद से बेरोज़गार लोगों को लाभ दिया जाएगा। जिससे बेरोज़गारी भी काम होगी और लोग अपना अच्छे से जी व् न या पण कर पायेगें। इससे देश में ऑनलाइन के साथ door तो Door काम को बढ़वा मिलेगा।

 Digital Cadets Scheme Highlights2022.

    योजना का नाम         सीएससी डिजिटल कैडेट्स
     शुरू किया     कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा
   लाभार्थी         भारत के बेरोज़गार नागरिक
    भर्तियां       20 लाख
     लाभ       बेरोज़गार नागरिक
   विभाग     INFORMATION  TECNOLOGY .
  ऑफिसियल वेबसाइट

    https://register.csc.gov.in/

Yojana Service का उद्देश्य 2022.

इस स्कीम में कॉमन सर्विस सेंटर की सहायता से देश के नागरिकों तक इसकी सेवाएं पंहुचाइ जाएगी।जिनकी संख्या 400 से 500 के बीच है।भारत देश के हर गाओ में हर महीने इसमें 2 या 4 सेवाओं को और जोड़ दिया जाएगा।सारे देश की जन सेवा केंद्र की इन सेवाओं का लाभ ग्रामीण इलाकों की दिय जाएगा।यह लोग घर घर तक जा कर योजनाओं और अन्य सेवाओं के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।

सीएससी डिजिटल कैडेट द्वारा किए जाने वाले काम .

हमारे देश भर चल रहे यह सर्विस सेंटर सरकारी योजनाओं, बिजली बिल भुगतान, वाहन बीमा किसानों की उत्पादों की बिक्री, आधार कार्ड, लोन, बैंक खाते में पैसा जमा करवाना जैसे सुविधा दी जाएगी।

देश में डिजटल के माध्यम से एक तरफ जंहा लोगों तक सेवाएं और उत्पाद आसानी से पंहुच जाएंगे,यह डिजिटल कैडेट गांव गांव जा कर सेवाओं और उत्पादनों के बारे में लोगों को जानकारी देंगे।मोबाइल ऐप के माध्यम से लोगों को CSC Gramin E-store एवं Kisan E-Mart को उपयोग करने की ट्रेनिंग देना।
डिजिटल सेवा अधिक आक्रामक तरीके से लोगों तक पंहुचाने कीसेवा को शुरू किया गया है।

समय समय पर सरकार और CSC द्वारा कराए जाने वाले सर्वे का काम करना। गैर सरकारी सेवाओं को गांवों तक पंहुचान ताकि इन कामों के लिए लोगों को अधिक दूर ना जाना पड़ इसमें कार्यरत लोगों को कैप और टी-शर्ट मुफ्त में दी जाएगी।

 Digital Cadet Service के दस्ताबेस .

अप्प्लीैंट का नाम .

2  घर का पूरा अड्रेस प्रोफ्फ

3  आधार कार्ड ।

4  मोबाइल नंबर ।

5  बर्थ सर्टिफिकेट ।

6  बैंक अकाउंट नंबर ।

7  राज्य का नाम ।

8  जिला का नाम ।

9  इ मेल आइडि।

10 पासस्पोर्ट् साइज फोटो ।

CSC  Service के लाभ .

इस योजना से देश भर में 20 लाख लोग इसका लाभ ले पाएंगे।

2  लोगों को डिजिटल तरीके के काम करने की विधि सीखाइ जाएगी

3  सरकार एप्लिकेंट को काम सीखाने का भी पैसे नहीं लेगी।

4  लोगों को जन सेवा केंद्र केबारे में काम बताया जाएगा

5  इन योजना में 500 से अधिक कैडेट्स को काम के लिए तेनात
किया जाएगा .

6  इस स्कीम का लाभ ग्रामीण लोगों को दिया जाएगा। जिससे
गावो केलोग रोज़गार का लाभ ले पायेगें।

7  लोग घर बैठे ही ऑनलाइन तरिके से अपने घर का बैंक की स्कीम का लाभ इंटरनेट माधयम से     ले सकते हो।

8  इस स्कीम में 18 वर्ष की उम्र से अधिक लोग इसका लाभ ले सकते है।

9  कोरोना काल में जो भी बेरोज़गार अपने घर फ्री हैं वोह इस स्कीम का लाभ ले सकते है।

10 यह स्कीम केव् ल भारत देश के लिए ही वैलिड है। किसे और देश के नगरिक इस स्कीम का  लाभ नहीं ले सकते है ।

 Digital Cadets Registration Process.

इस योजना में अप्लाई करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट ओपन होने के बाद इसमें डि हुई इंस्ट्रक्शन की भरो।  https://digital seva.csc.gov.in/

बाद में इस स्कीम में होम पेज ओपन करो। इस में आपको अपने नाम की यूजर आइडि को बनाना होगा , जिसकी मदद से आप लोग लॉगिन करना होगा। यूजर नाम और पासवर्ड बनाने के बाद इसमें दी हुई इंस्ट्रक्शन को भरो।

 

CSC Digital Cadets

बाद में नई पेज पर आपको Menu बटन में सबसे नीचे से Second Last में Account का एक ऑप्शन कलसिक करने के बाद इसके उपर क्लिक करने के बाद आपके सामने खुल जाएगा .

CSC Digital Cadets

 

अकाउंट पेज ओपन होने के बाद आप लोग इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही सबसे नीचे में आपको Cadets का एक ऑप्शन पर जाके इसमें अप्लाई क र ने के लिए click करो।

CSC Cadets Registration में आपके सामने नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा। जिसमें आपको उस व्यक्ति की जानकारी दर्ज करेगें। इसे सबमिट करने से पहले इसे सही तरेके से चेक कर ले बाद में सबमिट और सेव करो।

CSC Digital Cadets

नई पेज ओपन होने के बादइसेमें आपको पर आपको उस व्यक्ति की संपूर्ण जानकारी और आधार कार्ड नंबर भरना होगा।बाद में मोबाइल नंबर ईमेल आईडी इत्यादि की जानकारी भरो
बाद में भेजे गए ओटीपी को दर्ज करने के बाद भरो । सभी प्रकार जानकारी दर्ज करने के बाद और ओटीपी भरने के बाद के बाद आप सबमिट करेंगे और उस व्यक्ति का CSC Digital Cadets Registration हो जाएगा .

बाद में आपके कंप्यूटर स्क्रीन के उपर सारा भरा हुआ फॉर्म आ जाएगा। जिसकी मदद से आप लोग इसका प्रिंट आउट निकल सकते हो ।

जिसकी मदद से आप इस इसका लाभ ले सकते है।इसकी मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट दोनों से आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हो।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.