Deendayal Antyodaya Yojana 2022: Online Application Form.

          Deendayal Antyodaya Yojana 2022.

भारत सरकार दवारा देश की गरीबी के कौशल विकास के लिए चलाइ गई है। Deendayal Antyodaya Yojana  में गरीब लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान किय जाएगा . गरीब कौशल विकास में आजीविका के अवसरों में वृद्धि, गरीब लोगों को रोजगार के अवसर दिए जायेगें। जिसकी मदद से लोग अपनी जीव् न यापन कर पायेगें. यह स्कीम ष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका का मिश्रिण है। इस योजना को दो भागो में रखा गया है।  पहला ग्रामीण भारत स्कीम और दूसरी शहरी भारत स्कीम . दीनदयाल अंत्योदय योजना के रूप में नामित शहरी घटक को आवास और ग्राम गरीब ग्रामीण कौशल योजना के लिए भी लाभदायक है।भारत की राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अनुसार सभी शहरी क्षत्रो के अंतर्गत सभी 4041 शहरों और कस्बों को कवर कर के पूरे शहरी आबादी और गरमों लोगों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रो में प्रशिक्षण केंद्र , SHG संवर्धन ,गरीब और घर लोगों को इसका लाभ दीया ज़ायेगा।  सामान बेचने वाले बेचने वालों और कूड़ा फ़ेंकने वाले सभी लोग को इसका लाभ दिया जाएगा .

 Deendayal Antyodaya Yojana  .

1 किसानों के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन .

2 कृषि आजीविका को प्रोत्‍साहन करना।

3 सभी गैर-कृषि आजीविका को प्रोत्‍साहन करना।

4 लोगों के लिए ग्रामीण हाट की स्‍थापना .

5 सभी ग्रामीण स्‍वयं रोजगारके लिए प्रशिक्षण संस्‍थान ओपन करना।

Deendayal Antyodaya Yojana  के  दस्तावेज़ .

  • 1 अप्प्लीैंट भारत का निवासी होना चाहिए .
  • 2  आवेदक गरीब  होना चाहिए .
  • 3 ग्रामीण तथा कस्वे के लोग क्षेत्रो के ही गरीब लोग इसका लाभ ले पायेगें .
  • 4 अपना  आधार कार्ड .
  • 5 अपना  पहचना पत्र .
  • 6  निवास प्रमाण पत्र .
  • 7  वोटर आईडी कार्ड .
  • 8  मोबाइल नंबर .
  • 9  पासपोर्ट साइज फोटो .
  • 10  शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र .

 Deendayal Antyodaya Yojana  कार्यान्वयन 2022 

सरकार दवारा 1,000 से अधिक स्थाई आश्रय स्थापित किये  जायेगें। जिसमें कम से कम 60000 शायरी, कस्वे बेघर लोगों को घर बनबाये जायेगें। लगभग 16 लाख स्ट्रीट वेंडर्स की पहचान करने के बाद उन्हें आईडेंटिटी कार्ड प्रदान किया जाएगा। 9 लाख उमीदवार को प्रशिक्षित ,प्रमाण दिया जायेगा.और 4 लाख से अधिक उम्मीदवारों को नौकरी देने का सुझाब दिया जाएगा। सरकार दवारा 34 लाख रूपये से महिला वर्ग को इसका लाभ दिया जाएगा।

 Deendayal Antyodaya Yojana  के लाभ 2022

भारत देश के हर नागरिक को स्वतंत्र एवं आत्मनिर्भर बनाने केलिए सरकार द्वारा इस स्कीम को चलाया गया है।यह योजना शहरी और ग्राम की गरीबी को दूर करने में लाभदायक है ।इस योजना के माध्यम से लाभ लेने वालों को रोजगार प्राप्त करने के लिए उनकी क्षमता के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी रेढ़ी वाले लोग स्ट्रीट वेंडर को सहायता एवं बेघर लोगों को स्थाई आश्रय सरकार दवारा दिया जाएगा। इस स्कीम से लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बना कर उनके जीव् न यापन कर के इसका लाभ ले पायेगें। सभी सेल्फ हेल्प ग्रुप के सदस्य को एवं उनके परिवारों के जीवन स्तर में सुधर लाना है।

जिससे परिवार का जीव् न यापन हो सके।सभी सूक्ष्म उद्यमों और समूह उद्यमों की स्थापना को बढ़ावा देने केलिए इसका लाभ दिया जाएगा।जो भी व्यक्तिगत उद्यम लोगों को 2 लाख रुपयों दिए जायेगें, औऱ समूह उद्यमों को 10 लाख रुपयों की लोन दिया जायेगें।इस स्कीम में सरकार सब्सिडी भी देगी।

राष्ट्रीय Deendayal Antyodaya Yojana  के मुख्य तथ्य 2022

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू & कश्मीर तथा पूर्वोत्तर में राज्यों में सभी गरीब शहरियों को 18 हज़ार रूपये दिए जायेगें. दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 में प्लेसमेंट तथा कौशल ट्रेनिंग के जरिये सभी एप्लिकेंट को इससे नौकरी दी जाएगी . सभी रोज़गार के अंतर्गत सभी शहर के लोगो को ट्रेनिंग के लिए 15 हज़ार रूपये दी जाएगी. सरकार की और से प्रत्येक समूह को 10,000 रुपये का प्रारंभिक समर्थन दिया जायेगा. बाद में सभी पंजीकृत क्षेत्रों के सभी स्तर के महासंघों को 50, 000 रूपये दिए जायेगें .इस योजना के लिए भारत सरकार ने 500 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है।इसमें बेघर नागरिकों को रहने के लिए घर का इंतजाम किया जाएगा है।

दीनदयाल अंत्योदय योजना की मुख्य विशेषताएँ .

1 इनमे सम्मिलित सभी गरीब वर्ग के लोग के व्यक्तियों को प्रक्षिक्षण देकर रोजगार प्रदान करना।

2 नए उद्यम की स्थापना के लिए सरकार दवारा ऋण प्रदान किया जाएगा।

3 गरीबों को प्रशिक्षित काम में कुशल बनाने के लिए 15 हजार रुपये का प्रावधान दिया है।

4 सभी राज्य के सामजिक एकजुटता और संस्था विकास के लिए स्व-सहायता समूह को 10,000         रुपये दिए जायेगें।

5 जिन पंजीकृत क्षेत्रों के स्तर महासंघों को 50, 000 रुपये दिए जाने है।

6  सूक्ष्म उद्यमों और समूह उद्यमों की स्थापना को अधिक बढ़ाबा देना।

Key highlights Deendayal Antyodaya Yojana 

      योजना का नाम   Deendayal Antyodaya Yojana 2022
      शुरू की गयी    भारत सरकार दवारा .
   योजना प्रकार      शहरी-ग्रामीण आजीविका स्वरोजगार .
    स्कीम का उद्देश्य      शहरी-ग्रामीण की आजीविका में सुधार
     लाभार्थी     शहरी-ग्रामीण  लोग  .
  आधिकारिक वेबसाइट      https://aajeevika.gov.in/

 

अधिक जानकारी के लिए :  https://www.yojanaschemes.in/up-mission-rojgar-yojana-20-2021-%e0%a4%85%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%%e0%a4%91%e0%a4%a8%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%a8/

 Deendayal Antyodaya Yojana  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 

इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा .बाद में यह ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी , जिसकी मदद से लोग इस स्कीम का लाभ ले सकते हो। वेबपेज ओपन होने के बाद आप लॉगिन का ऑप्शन दिखाइ देगा। 

Deendayal Antyodaya Yojana

 

इसके बाद आपके कंप्यूटर पर स्क्रीन ओपन हो जाएगी, जिसमें रजिस्टर करने का ऑप्शन दिखाइ देगा। जिसकी  मदद से इसमें यूजर नाम / रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड भी भरा जाएगा .

 

Deendayal Antyodaya Yojana

बाद  में  होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें फॉर्म में पूछी हुई सभी जानकारी जैसे नाम , यूजरनाम , इमेल एड्रेस , पासवर्ड ,Contact Number , Secure कोड को भरना होगा।

इसे भरने के बाद Create New Account पर क्लिक करनाहोगा। जिसके उपयोग से लोग इसमें अप्लाई करके नौकरी और आवस दोनों के लिए अप्लाई कर सकते हो .

यूजर नाम और पासवर्ड बनने के बाद आप लोग के मोबाइल पर इसका मैसेज आ जाएगा। जिसकी मदद से आप इस फॉर्म को भर सकते हो। बाद में न्यू फॉर्म में अप्प्लीैंट भारत का निवासी होना चाहिए . आवेदक गरीब  होना चाहिए ,ग्रामीण तथा कस्वे के लोग क्षेत्रो के ही गरीब लोग इसका लाभ ले पायेगें .अपना  आधार कार्ड .अपना  पहचना पत्र .निवास प्रमाण पत्र .वोटर आईडी कार्ड .मोबाइल नंबर . पासपोर्ट साइज फोटो . शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र। इसे भरने के बाद आप लोग इसे सबमिट कर सकते हैं .

Deendayal Antyodaya Yojana  कैरियर्स वैकेंसी से संबंधित 2022.

इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होग। बाद में कैरियर्स के ऑप्शन पर जाना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करके इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो ।

Deendayal Antyodaya Yojana

 

बाद में आप लोगों के सामने सभी आप अपनी योगयता और आयु के अनुसार जॉब अप्लाई कर सकते हो। इसमें +2 से लेकर आईटीआई और ग्रेजुएशन से लेकर मास्टर डिग्री के लोग इसका लाभ ले सकते हो। जिसकी मदद से आप लोग इसका लाभ ले सकते हो।

Contact Information.

  • Address- Deendayal Antyodaya Yojana- National Rural Livelihood Mission (DAY-NRLM), Ministry of Rural Development, Government of India 7th floor, NDCC building-ll, Jay Singh road New Delhi- 110001 Phone Number- 011-23461708

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.