दिल्ली मुफ़्त बिजली योजना 2021 {बिजली की यूनिट्स में सब्सिडी }आवेदन की प्रक्रिया

Delhi Muft Bijali Yojana  #FREE BIJALI SCHEME के लाभ एवं विशेषताएँ # योजना के लिए पात्रता#आवेदन की प्रक्रिया

Delhi Muft Bijali Yojana

दिल्ली सरकार ने मुफ़्त बिजली देकर दिल्ली के लोगों की काफ़ी हद तक बढ़ती हुई महगाई में राहत का काम किया है. वैसे ही पिछला साल सभी भारतवासियों के लिए बहुत ही भयावह रहा है. दिल्ली सरकार ने इस योजना के अंतर्गत घरेलू उपभोगताओं को 200 यूनिट तक फ्री बिजली देने की घोषणा की है.Delhi Muft Bijali Yojana  2021 के द्वारा 201 यूनिट से 400 यूनिट के बीच बिजली की खपत करने पर  दिल्लीवासियों को सरकार की ओर से 800 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. इस योजना के बारे और भी महत्वपूर्ण जानकारी आपको हमारे इस लेख मे मिलेगी. आइए अंत तक हमारे साथ बनें रहे और Delhi Muft Bijali Yojana  के सभी पहलुओं के बारे जानें.

दिल्ली मुफ़्त बिजला योजना 2021

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने 1 AUGUST 2019 मे   दिल्ली मुफ़्त बिजला योजना2021 योजना को लॉंच किया गया था. दिल्ली राज्य बाकी राज्यों की अपेक्षा एकमात्र ऐसा राज्य बन गया है जन्हा पर बिजली की दरों मे बहुत कम बढ़ोतरी हुई है. इस योजना ने Intelligent Government का उदाहरण प्रस्तुत किया है.
इस योजना से पहले दिल्ली के लोगों को 100 यूनिट की बिजली की खपत पर 100 रुपये की सब्सिडी मिलती थी.                       Delhi Muft Bijali Yojana

इसी के साथ 400 यूनिट की बिजली की खपत पर 2 रुपये प्रति यूनिट बिल बनाया जाता था . लेकिन जब से Delhi Muft Bijali Yojana  आरम्भ हुई है दिल्लीवासियों को 201 से 400 यूनिट तक बिजली की खपत करने पर 800 रुपये प्रति माह सब्सिडी प्राप्त करने के हकदार होंगें. इस योजना का दायरा पहले घरेलू उपभोगताओं तक ही सीमित था.

पर अब Delhi Muft Bijali Yojana 2021  का लाभ दिल्ली में रहने बाले किरायदारों तक बढ़ा दिया है. दिसम्बर 2020 में 38 लाख उपभोगताओं को 200 यूनिट से भी कम बिजली का प्रयोग करने पर ज़ीरो बिजली बिल का भुगतान किया था.

इस योजना सबसे ज़्यादा कारगर तब हुई जब कोरोना महामारी ने लाखों उपभोगताओं की नौकरियाँ छूट गई और उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई. दिल्ली में कुल 51,98,533 उपभोगता है. जिसमें से लगभग 38,23,232 उपभोगताओं ने बिजली का बिल शून्य दिया है.

अगर बात करे इनकी प्रतिशातता की तो 73.54% आबादी ने इस योजना का लाभ प्राप्त किया हैं . पिछले 6 सालों से दिल्ली भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है .पर बिजली दरों के पारूप में एक बढ़िया बदलाब हुआ है. लोगों को बिजली की कम खपत पर सब्सिडी देकर ऊर्जा के ढाँचे मे काफ़ी ज़्यादा सुधार किया हैं.

 MUKHYAMANTRI VIGYAAN PRATIBHA PARIKSHA YOJANA 2021

 Delhi Muft Bijali Yojana  के लाभ एवं विशेषताएँ 

  1. Delhi Muft Bijali Yojana  के द्वारा 201 से 400 यूनिट के बीच बिजली की खपत करने बाले दिल्लीवासी ही 800 रुपये की सब्सिडी  अर्थात 50% सब्सिडी  के हकदार होंगें.
  2. इस योजना  के माध्यम से लोग बिजली की खपत कैसे कम हो जागरूक हुए है
  3.   Free Electricity Scheme Delhi  के   माध्यम से दिल्ली के लगभग 73.54% जनता को बिजली का बिल ज़ीरो आया है
  4.  मुफ़त बिजली योजना से दिसम्बर 2020 में 38 लाख लोगों ने 200 से भी कम बिजली की खपत के द्वारा ज़ीरो बिल का भुगतान किया हैं.
  5.   लोग मुफ़त बिजली स्कीम के द्वारा सौर ऊर्जा का अधिक इस्तेमाल करने लगें है.
  6.  योजना के द्वारा दिल्ली सरकार ने सौर ऊर्जा के बुनियादी ढाँचे मे काफ़ी ज़्यादा विकास किया है.
  7. सौर ऊर्जा के द्वारा अधिक उर्जा का उत्पादन से बिजली की खपत को कम कर सकते है.
  8. सौर ऊर्जा के प्रयोग से बड़ी मात्रा मे बिजली पैदा की जाती है और इसका हमारे वातावरण पर भी बुरा असर नही पड़ता है
  9. दिल्ली सरकार ने पिछले 1 साल से दिल्ली के स्कूलो ,मे भी सोलर रूफटॉप प्लांट लगवाए है  जिसके द्वारा 13 मेगाबाट से भी ज़्यादा बिजली उत्पन्न की जाएगी
  10.  योजना के तहत लगने बाले सोलर प्लांट से लगभग बिजली के बिलों मे 5 करोड़  रुपये की बचत होगी और अगर बिजली बेची गई तो 6 करोड़ का मुनाफ़ा होने का भी अनुमान है.
  11. इस योजना के अंतर्गत लोग गर्मियों में बिजली मे लगने वाले कट से भी कुछ हद तक निजात पाई है.
  12. इस योजना के द्वारा जो लोग किराए के मकान मे रह रहे है अब उनको भी बिजली के बिल का भुगतान दिल्लीवासियों की तरह ही देना होगा.
  13. ग़रीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए दिल्ली मुफ़त बिजली योजना  2021 काफ़ी लाभदायक सिद्ध हुई है.

 PRADHANMANTRI FREE SOLAR PANNEL YOJANA

Delhi Muft Bijali Yojana की दरें क्यूँ बढ़िया है पुराने बिजली दरों से  

पहले दिल्लीवासियों के लिए 2 किलोवाट तक हर महीने 125 रुपये प्रति किलोवाट के हिसाब से फिक्स चार्ज देना पड़ता था. लेकिन अब  अगस्त 2020 से यही चार्ज 20 रुपये प्रतीकिलोवाट से फिक्स चार्ज कर दिया गया है. इस हिसाब से अब देखा गया की पूरे244 रुपये की बचत हुई है . अगर 3 किलोवाट तक लोड जाता है तब भी 313 रुपये की बचत होगी प्रतिमाह के हिसाब से  Delhi Muft Bijali Yojana  के द्वारा दिल्ली के लोगों को काफ़ी ज़्यादा लाभ पहुँचा है.

Delhi Muft Bijali Yojana

दिल्ली मुफ़्त बिजला योजना  के लिए पात्रता

  • Delhi Muft Bijali Yojana  के लिए आवेदनकर्ता दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • अब दिल्ली मे रहने वाले किरायदार भी इस योजना के लिए पात्र है .
  • इस योजना के लाभ लेने की बिजली दर की यूनिट फिक्स की है .अर्थात 201 से 400 यूनिट के बीच बिजली की खपत करने वाले दिल्लीवासियों को ही इसकी पात्रता का हकदार माना जाएगा.
  • दिल्ली के सभी वर्गों के लोग दिल्ली मुफ़त बिजली योजना  के पात्र है.
  •  मुफ़त बिजली योजना के लिए किसी प्रकार का आरक्षण नही है

Delhi Muft Bijali Yojana

Delhi Muft Bijali Yojana  के आवेदन हेतु ज़रूरी दस्तावेज़

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. मोबाइल नंबर
  4. पुराना बिजली का बिल
  5. पहचान पत्र ( वोटर कार्ड या लाइसेन्स इत्यादि)

ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया For Delhi Muft Bijali Yojana 

  • Delhi Muft Bijali Yojana  के आवेदन के लिए आवेदनकर्ता को बिजली के दफ़तर जाना पड़ेगा
  • बिजली दफ़तर जाकर अधिकारी से दिल्ली मुफ़त बिजली योजना आवेदन फॉर्म लेना है और उस फॉर्म पर पूछी सारी जानकारी आपको भरनी है .
  • फॉर्म भरने के बाद आपको फॉर्म मे पूछे गये दस्तावेज़ भी साथ मे अटॅच करने है.
  • अब इन दस्तावेज़ों के साथ आवेदन फॉर्म को बिजली दफ़्तर मे जमा करवाना है
  • इसके बाद अधिकारी की जाँच करने के बाद आपको इस दिल्ली मुफ़त बिजली योजना के बेनिफिट्स मिल जाएगें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.