Devnarayan Girl student scooty distribution scheme 2021

          Devnarayan Girl student 2021 . 

भरात सरकार दवारा Devnarayan Girl student स्कीम सारे देश में चलाइ गई है । इस योजना में सरकार दवारा लोगों को स्कूटी दी जा येगी । इस योजना में राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की छात्राओं को पढाई के लिए प्रोत्साहित करने और महिल साक्षरता को कम देखते इसकी शरूवात की  है .

जिसके तहत लोग इसका लाभ उठा ले सकेगें। Free Scooty Yojana के अंतर्गत राज्य की जिन लड़कियों ने केंद्रीय माध्यमिक में 12 वी की परीक्षा 75 % अंक लिए है उन लोगों के लिए यह योजना लाभदायक है .

राज्य सरकार द्वारा 12 से लेकर पोस्ट ग्रजुएशन वाली छात्राओं को लाभ दिया जाएगा।
Devnarayan Free Scooty Scheme 2021 के अनुसार सरकार प्रोत्साहन राशि भी छात्राओं को दी जाएगी।इस योजना के तहत लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम हो नी चाहिए।  अधिक पैसे वालों को इस स्कीम में लाभ नहीं दिया जाएगा  .

इस स्कीम में सभी प्रकार जो छात्रा पोस्ट ग्रजुएशन कर रही हो, तो प्रथम और 2नद वर्ष में 75 % अंक प्राप्त किये हों , तो उन्हें 20,000 प्रतिवर्ष सरकार देगी।  निचे दिए गया योजना मन में आपको इसके लाभ , उद्देश्य, मुख्य तथ्य, पात्रता आदि के बा रे में आपको व् ता या जाएगा .

 

Devnarayan Girl student

Devnarayan Girl student स्कूटी योजना 2021 का उद्देश्य .

जैसे की आप लोग जानते है, कि राज्य में महिला की साक्षरता दर चलाइ गई है .इस फ्री स्कूटी योजना 2021 के तहत ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रो की छात्राओं को प्रोत्साहन प्रदान करके साक्षरता को बढाना है . जिसके तहत छात्राओं को स्कूल शिक्षा को पूरा करने और उच्च शिक्षा के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध कराना है जिससे लिटरसी रेट बढे और हर kio पढ़ा लिखा बन सके .जिससे वोह इस स्कीम में लाभ ले सकते है। गरीब लोग यह स्कीम लाभदायक है , जिसकी मदद से अधिक लोग इसका लाभ ले पायेगें .बाद में आपको इस स्कीम लड़की को पूरा लाभ दिया जाएगा और सरकार दवारा स्कालरशिप भी दी जायेगी .

 

Devnarayan Girl student वितरण योजना के दस्तावेज़ 2021 

1 एप्लिकेंट राजशतान का होना चाहिए  .

2  इस स्कीमें में मुफ्त स्कूटी राजस्थान का हिस्सा लेने के लिए लड़की का एडमिशन कॉलेज में        हो .
3  छात्रा के माता-पिता  किसी भी  सरकारी नौकरी नहीं  होनी चाहिए .

4  जिन छात्रा के माता-पिता की आय एक लाख से ज्यादा सालाना ना हो वोह ही इस स्कीमें में         अप्लाई कर सकते हैं।

5  आधार कार्ड  .

6  महीला एप्लिकेंट के पास शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश की राशि की रसीद हो ज़रुरी  है .

7 आवेदक के पास पिछली परीक्षा उत्तीर्ण का प्रमाण पत्र होना ज़रुरी  है .

8 जातिप्रमाण पत्र  .

9 आय प्रमाण पत्र .

10 बैंक अकॉउंट .

11 मोबाइल नंबर .

12 पासपोर्ट साइज फोटो  .

Free Scooty Scheme 2021 के मुख्य तथ्य . 

Free Scooty पोर्टल  के तहत प्रदेश के पिछड़े वर्ग (बंजारा ,लोहार ,गुज्जर ,राइका ,रेबारी ) की छात्राओं को उच्च शिक्षा और आर्थिक सरकार दवरा लाभ दिया जाएगा . जिससे लोग अपना जी व् न यापन कर पायेगें . इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य की पिछड़े वर्ग की छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढाना है।

देवनारायण फ्री स्कूटी योजना एवं प्रोत्साहन राशि योजना .

इस राशि के अनुसार प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

जो छात्रा 12 कक्षा, स्नातक प्रथम वर्ष में स्नातक द्वितीय वर्ष में स्नातक तृतीय वर्ष में 75 % अंको से या इससे अधिक नंबर से उत्तीर्ण हुई है  उसे 10,000 रूपये प्रतिवर्ष दिए जाएगा .

इस योजना के अंतगत कॉलेज शिक्षा विभाग द्वारा रिजल्ट के अनुसार सेलेक्ट किये हुए 1000 छात्राओं को लाभ दिया जाएगा।

उन महिलाओ को भी लाभ प्रदान किया जायेगा विवाहित ,अविवाहित ,विधवा अथवा पति के घरेलु हिंसा होने वाली औरत  को भी दिया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए :  https://www.yojanaschemes.in/pm-saubhagya-yojana/

Click here :    https://sso.rajasthan.gov.in/signin

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण के लिए आवेदन कैसे करे?

जो  भी लोग इस स्कीमें में अप्लाई करना चाहते है वोः इस स्कीम में लाभ ले स कते है .सबसे पहले सर्वप्रथम आवेदक को इसकी Official Website पर जाओ इसके पश्चात में आपको वेबपेज पर जाकर वेबसइट  को ओपन करो . इस होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको लॉगिन और रजिस्ट्रेशन करना होगा . इसके बाद आपको लॉगिन आइडी को बनाना होगा। जिसकी मदद से आप इसमें अप्लाई कर सकते हो .

 

Devnarayan Girl student

 

लॉगिन करने के पश्चात आवेदक को स्कालरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करना होग।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा

इस पेज पर आपको Department नाम का ऑप्शन में देवनारायण फ्री स्कूटी वाला प्रोफाइल दिया जाएगा।

 

Devnarayan Girl student

 

इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,शैक्षिक योग्यता ,विष्वविधालय ,प्रवेश की तिथि को भरो बाद में सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा |इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा और आप इस योजना की पात्र बन जाएगी  .बाद में आपको इसका प्रिंट आउट निकाल कर इसके प्रयोग से आप इस स्कीम का लाभ ले सकते  हो  .

Registration Free Scooty Yojana Form 2021 All Details

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के अपना बैंक अकॉउंट होना चाहिए, जिसके अनुसार आप लोग इसका लाभ ले सकते है .इस स्कीमें में धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर की जाएगी . इस Free Scooty Yojana 2021 तो वह योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिससे वोह इसमें  राशि पाने का अबसर प्राप्त होगा .

इस योजना के अनुसार जो छात्रा 12 वी कक्षा में 50 % से अधिक अंको से पास करेगी वोह महाविधालय ,विश्वविधयालय में प्रवेश ले गी और तो उन्हें 1000 स्कूटी वितरित की जाएगी

अंत में आपको ब तना चा ह ता हु की मेरे द व रा डी हुई जान का री आ प लोगों के लिए लाभ डा य क होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.