Haryana Solar Inverter Charger Scheme 2022: Solar Inverter Charger, Apply Online

        Haryana Solar Inverter .

भारत सरकार ने इस स्कीम में सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना 2022 की शुरुआत की है। इसHaryana Solar Inverter के अंतर्गत सभी लोगों को इन 40 % की सब्सिडी दी जायगी। इस लेख मे आपको हम सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना 2022 से जुडी सम्पूर्ण जानकारी देगें। Solar Inverter Charger Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े और बाद में इसमें अप्लाई करे।इस योजना में सरकार  दवारा Haryana सभी लोगों को सोलर लाइट्स लगवाने के माध्यम से दी जाने वाली सब्सिडी सीधे आवेदक के बैंक अकाउंट में आएगी।  हरे स्त्रोत से विजली पेदा की जाएगी। जिससे विजली का प्रदूशन नहीं होगा।

सोलर लाइट की मदद से इस स्कीम में सभी लोग के घर रोशन होंगे और गली और मोहल्ला , सभी लोग के घर को जगमाना जिसकी म द द से से ग री ब लोग भी इस स्कीम कलभ ले पायेगें।आज हम इस स्कीम में इसके लाभ , विशेषता , उद्येश्य , कैसे अप्लाई कर। इस स्कीम के बारे में बताएगें.

 

Haryana Solar Inverter.

Highlights Haryana Solar Inverter  2022 . 

    योजना का नाम     हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर स्कीम .
    वर्ष       2021- 2022 .
    आरम्भ हुई       भारत सरकार दवारा .
    लाभ लेने वाले     राज्य के किसान और गरीब लोग
    उद्देश्य       सोलर सब्सिडी देना
   आवेदन करना       ऑनलाइन
   श्रेणी     हरियाणा योजना  .
  ऑफिसियल वेबसाइट   saralharyana.gov.in

 

Haryana Solar Inverter.

Haryana Solar Inverter चार्जर योजना के दस्तावेज़ .

1 अपना आधार कार्ड .

2 अपना मोबाइल नंबर .

3 आय प्रमाण पत्र .

4 निवास प्रमाण पत्र .

5 बैंक अकाउंट की पासबुक .

6 जो लोग इस हरियाणा का स्थायी निवासी ही ले सकता है .

7 वोटर आडी कार्ड .

8 लोगों के पास अपनी भूमि होनी चाहिए .

9 उसके अपने भूमि के दस्तावेज होंगे .

10 सोलर इन्वर्टर का इनवॉइस .

11  पैन कार्ड .

  Haryana Solar Inverter  चार्जर योजना की विशेषताएं .

इस योजना का लाभ में सभी देश के किसानो को सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाना है।

जिसकी मदद से लोग अपना जी व् न यापन कर पायेगें। जिससे लोग अपना रोज़गार के माध्यम से खेतों मेंअच्छा जीव् न यापन कर सके .इस सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना के माधयम से किसान अपने खेतो में सोलर पैनल लगवा के खेतों से अच्छा  पैसे कमा  सकते है . विजली की पैदावार अच्छी होगी , जिससे किसान लोग इसका लाभ ले पायेगें .

  Haryana Solar Inverter  किसान भाई ही योजना का लाभ ले सकता है ,जिसके पास पहले से सौर इन्वर्टर नहीं हो। हरियाणा सरकार दवारा 300 वाट वाले इन्वर्टर पर 6000 रुपए की सब्सिडी तथा 500 वाट वाले इन्वर्टर पर 10,000 रुपए की सब्सिडी दी जायगी। इस योजना में लोगों को आतम निर्भर बनाना है। जिसकी मदद से लोग इस स्कीम का लाभ ले सकें।

अधिक जानकारी के लिए :  https://www.yojanaschemes.in/pm-kisan-samman-nidhi-yojana-01-january-2022/

हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर सब्सिडी का लाभ .

ऍप्लिकैंट्स को इस लाभ में 600 से 800 वाट की क्षमता वाले  सोलर इन्वर्टर और उस पर 120 से 180 की बैटरी दी जाएगी।जिस पर राज्य सरकार द्वारा योजना के तहत 6000 रूपए की सब्सिडी दी जायेगी। जिनके पास 1000 से 1800 वाट क्षमता के सोलर इन्वर्टर हैं और उस पर 120 से 180 एएच  की  दो  बैटरी लगाइ जाएगी है। उन्हें 500 वाट क्षमता के सोलर इन्वर्टर पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इस योजना में वायु प्रदूषण काम होगा, लोगों को इस स्कीम का
लाभ दिया जाएगा।

500 वाट सोलर इन्वर्टर चार्जर की कीमत लगभग 22,000 रूपए दी है।हरयाणा सरकार द्वारा योजना में 10,000 रूपए की सब्सिडी दी जाएगी। जिससे विजली और सिंचाई के लिए प्रयोग में लाया जाएगा।

योजना में आवेदन 1 जून 2019 को शरू की थी जो अब से 20 जून 2019 से बढ़ाकर जो अब दिसंबर 2022 तक होगा ।इस योजना में आवेदकों का चयन लाटरी के माध्यम से किया जाएगा। लाटरी ड्रा लगबग 3 महीने के अन्दर लाभ दिया जाएगा ।    लोगों के पास अपनी भूमि होनी चाहिए . उसके अपने भूमि के दस्तावेज होंगे .

सोलर इन्वर्टर चार्जर्स की महत्वपूर्ण तिथियां।

लाभ लेने वाले लोगों के पास अपनी जमीन होनी चाहिए।किसी एप्लिकेंट के पास किराये की ज़मीन है , तो वोह भी इस स्कीम में अप्लाई कर सकता है।एप्लिकेंट को स्थाना मंजूरी के 3 महीने के भीतर पोर्टल पर लाभार्थियों द्वारा सब्सिडी दी जाएगी ADC कार्यालय द्वारा स्थापित सिस्टम का सत्यापन, PCR अपलोड करना, सब्सिडी जारी करना है।

सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना आवेदन करने की प्रक्रिया .

इस योजना के लोग भी अप्लाई करना चाहते हो वोह इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को क्लिक करके इसका लाभ ले सकते है। इस योजना मैं केव् ल हरियाणा के लोग हि लाभ ले सकते है।
किसी और राज्य के लोग इसका लाभ नहीं ले सकते है. इसमें अप्लाई करने के लिए saralharyana.gov. इस वेबसाइट पर क्लिक करो। बाद में इसमें दी हुई अप्लाई नोटिफिकेशन को सही तरेके से पढ़ो। इसके बाद आप ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों तरीके से लाभ ले सकते हो ।वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।

 

Haryana Solar Inverter.

 

वेबसाइट के पेज ओपन होने के बाद लॉगिन id और पासवर्ड को बनाओ । इसे ब नाने के बाद इसमें दी हुई इनफार्मेशन को भरो .

 

Haryana Solar Inverter.

 

पैन कार्ड .बाद में इसे भरने के बाद सेव और सबमिट करो . इस फॉर्म को भरने के बाद आप लोग के मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके मोबाइल में मैसेज आ जायेगा। जिसकी मदद से आप लोग इसका लाभ ले पयोगे .

सोलर पैनल चार्जर सब्सिडी हरयाणा फॉर्म 2021.

 

लास्ट वाले फॉर्म में आपको परिवार की id , तेहशील, नंबर ऑफ़ मेम्बर्स , एरिया , ब्लॉक number , पिनकोड पोस्ट ऑफिस कोड आदि भरो.

इस इन्फ्रोमेशन को सबमिट करने के बाद आप लोग फॉर्म को सही तरीके से चेक करें। बाद में इसे सबमिट करो। इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर फॉर्म ओपन हो जाएगी। उसका प्रिंट आउट निकल के इसका लाभ ले सकते हो।  अंत में आपको ब तना चाहता हू की मेरे दवा रा दीं हुई जानकारी लाभ दयक होगी .

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.