Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana 2022: Apply Online | Application Form

  Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana 2022. 

भारत सरकार दवारा Haryana Yuva Naukri स्कीम में लक्ष्य बेरोजगारी को कम करना है। सरकार दवारा यह योजना सभी बेरोज़गार और जो लोग कोरोना की व् जह से घर आये है.

उन लोगों के लिए Haryana Yuva Naukri यह स्कीम का लाभ दिया जाएगा. इस स्कीम जो 2021 में शरू किया गया था , और बाद में इसे 2022 दिसंबर तक रखा गया है.  जिसमें नौकरी ढूढ़ने वाले लोगों को इस स्कीम का लाभ दिया जाएगा.

इस स्कीम के अनुसार हरियाणा सरकार छोटी बड़ी सभी प्राइवेट कंपनियों व फैक्ट्रियों में युवाओं को रोजमरा की प्रभ्धान दिया जाएगा ।
जिसकी मदद से आप लोग इस स्कीम में लाभ दिया जाएगा। कंपनी दवारा इस स्कीम में लगभग Rs 3000/- प्रतिमाह प्रति व्यक्ति के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी । इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार का उदेश्य युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध करना है।हरियाणा सरकार दवारा में 1.20 छोटे उद्योग लगएये ये हैं, जिसमें बड़े या मीडियम उद्योगों की संख्या 2,415 है।  हरियाणा में इन उद्योगों का एक्सपोर्ट प्रतिवर्ष 89,006.17 करोड़ के estimate रखा है , जसकी मदद से सरकार लोगों को रोज़ग़ार देगी।

सरकार ने इस स्कीम में हर एक युवा के 3,000 हजार रुपये उस कम्पनी मने दिया जाएगा . जिन युवाओं को नौकरी दी जाएगी उन लोगों को एक साल में सरकार की तरफ से उस कंपनी या उधोग सेक्टर को 1 लाख 8000 हजार का turn over bhi देगी ।

Haryana Yuva Naukri

Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana Application हेतु आवश्यक दस्तावेज .

निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है।

1 पासपोर्ट-साइज फोटो।

2 आधार कार्ड।

3 पहचान पत्र।

4 निवास प्रमाण पत्र .

5 मोबाइल नंबर .

6 शिक्षा दस्तावेज के सभी सर्टिफिकेट .

7  वोटर आईडी कार्ड.

8 बैंक खाता .

9 स्कूल मार्कशीट

10 कौशल प्रमाण पत्र .

Haryana Yuva Naukri

Haryana Yuva Naukri  Protsahan Yojana का कार्यान्वयन-

युवा नौकरी में लोगों को प्रोत्साहन योजना के लिए सरकार ने इंडस्ट्रीज उद्योगों को प्रोत्साहित किया है ,जिससे वोह अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सके।इस इंडस्ट्रीज में हरियाणा के युवाओं को जॉब देने में लाभ दिया जाएगा।

जो इंडस्ट्रीज या उद्योग युवाओं को नौकरी देने में प्राथमिता देगी। सरकार ऐसी इंडस्ट्रीज को अन्य सुविधा प्रदान करने की सोच रही है। सरकार युवाओं के बारे में सोचते हुऐ कई बेहतर योजनाओं की तैयारी कर रही है।

Haryana Yuva Naukri

Haryana Yuva Naukri प्रोत्साहन योजना Eligibility Requirements.

हरियाणा राज्य का मूल निवासी युवा को जॉब देने वाली इंडस्ट्रीज में धन राशि दी जाएगी ।एप्लिकेंट को हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।मुख्यमंत्री जी युवाओं को प्राइवेट इंडस्ट्रीज में उनकी क्षमता के अनुसार रोजगार को प्राथमिता दी जाएगी , जिसकी मदद से उनको लाभ होगा .

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के लाभ.

1 Haryana Yuva Naukri  योजना का लाभ हरियाणा राज्य के बेरोजगार युवाओ को लाभ होगा।

2 हरियाणा के उद्योग या इंडस्ट्री में लॉगो का वेतन ₹3000 रूपए राशि दी जाएगी।

3 कोरोना काल में सभी बेरोजगार युवाओ को उनकी योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

4 जितने अधिक लोगों को राजगार मिलेगा, उतनी ही जल्दी अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

5 इस Yuva Naukari Protsahan Yojana 2022 के ज़रिये राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार मिलेगा और राज्य में रोजगार की वृद्धि हो सकेगी।

6 राज्य के जो बेरोजगार युवाओ इस योजना के तहत रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहते है वोह इस स्कीम में अप्लाई कर सकते है।

Haryana Yuva NaukProtsahan Yojana हाइलाइट्स 2022.

     योजना का नाम    युवा नौकरी को प्रोत्साहन योजना .
         राज्य         हरियाणा .
     शुरू की गई    मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी
         लाभार्थी     राज्य के बेरोजगार युवा और युवती .
        उद्देश्य     रोजगार   के अवसर देना
     आवेदन प्रक्रिया    ऑफलाइन .
     Haryana official website      https://hrex.gov.in/#/

 

Yuva Naukri Protsahan Yojana के लिए आयु सीमा .

भारत सरकार दवरा इस स्कीम में आयु 21वर्ष राखी है। और जो कोरोना की मार से बेरोज़गार है उन लोगों की कोई भी आयु सीमा नहीं है। जिन लोगों के घर में आर्थिक तंगी है वोह लोग इस स्कीम में फ्री लाभ दिया जाएगा। युवा 10th /+2 या ग्रेजुएट होना चाहिए, जिसकी मदद उसे नौकरी पाने में दिकत नहीं होगी। हरियाना सरकार सभी लोगों को इसका लाभ देगी। अगर राज्य का कोई व्यक्ति किसी अन्य जॉब का हकदार है तो वह इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकता। यह योजना केवल बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है।

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन अप्लाई 2022.

इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए अप्प ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से अप्लाई कर सकते हो। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइटhttps://hrex.gov.in/#/ पर क्लिक करो, बाद में इसे गूगल क्रोमे पर वेबसाइट को ओपन करो। इस स्कीम में इसका लाभ सभी बेरोज़गार ले सकते हैं। वेबसाइट ओपन होने के बाद इसका होम पेज ओपन हो जाएगा।

 

Third Slide

 

इस स्कीम में आपको होम पेज पर जा के अपना यूजर नाम और पासवर्ड बनाना पडेगा , जिसकी मदद से आप लोग इसमें अप्लाई कर के इसका लाभ ले सकते है। यूजर नाम और पासवर्ड को बनाओ इसके बाद आप अपना पासपोर्ट-साइज फोटो।,आधार कार्ड।पहचान पत्र।
निवास प्रमाण पत्र .मोबाइल नंबर .शिक्षा दस्तावेज के सभी सर्टिफिकेट .वोटर आईडी कार्ड. बैंक खाता .स्कूल मार्कशीट कौशल प्रमाण पत्र . इन सभी भरने के बाद इसको सबमिट करे। सबमिट होने के बाद आप लोगों के कंप्यूटर स्क्रीन पर इसका पेज शो हो जाएगा। उसका आप प्रिंट भी निकाल सकते हो। आपके फ़ोन पर भी इसाक यूजर नाम और पासवर्ड आ जाएगा।

How to cheak नौकरी प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन अप्लाई.

सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाओ। वेबसाइट पर इसके लिंक से ओपन कर। इसे करने के बाद इसका यूजर नाम और पासवर्ड को डालो , बाद में आप इसकी सहायता से अपना स्टेटस ले पायोगे ।

अंत में आपको बतना चाहुगा की मेरे दवरा बताइ हुई जान करि आप लोगो के लिए लाभदायक होगी .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.