Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana {Apply Online For HPMPY 2021}

Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana # MedhaProtsahan Yojana के उद्देश्य एवं मुख्य तथ्य # HP Medha Protsahan Scheme संस्थानों के चयन के नियम की प्रक्रिया # HPMPY के लिए पात्रता एवम् दस्तावेज़ # ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया for HPMPY 2021 #

 Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana

हम सभी जानते है कि देश का उज्जवल भविष्य बनाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें हर समय नई नई योजनाओं की घोषणा करती रहती है. और आप सभी जानते ही हो की देश का आने वाला भविष्य तो बच्चों के साथ ही होता है. इन बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए हिमाचल सरकार ने एक नई योजना की शुरूवात की है जिसका नाम है Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana

 Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana

 HP MedhaProtsahan Yojana के माध्यम से ग़रीब और आर्थिक तंगी से परेशान बच्चों को हिमाचल सरकार 12वीं और कॉलेज के बच्चो को फ्री में कोचिंग दिलाई जाएगी. इस योजना के अंतर्गत बच्चों को प्रोत्साहन के रूप में 1 लाख की राशि भी दी जाएगी . इस योजना के और भी बहुत सुविधाएँ दी गई है अधिक जानकारी के लिए आप हमारे लेख को अंत तक पढ़े.

Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana का प्रारूप

12वीं की परीक्षा उतीर्ण करने के बाद विधार्थियों को अपने उज्ज्वल भविष्य की चिंता सताती रहती है. जैसे की कौन सी लाइन में अपना करियर बनाए. तो आपको इस बात की चिंता करने की अब आवश्यकता नही होगी. क्योंकि हिमाचल सरकार 12वीं के विधार्थियों के लिए जो यूपीएससी और एसएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे है

उनकोHimachal Pradesh MedhaProtsahan   Yojana  के द्वारा कोचिंग में आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. इसके अलावा अन्य परीक्षाओं जैसेकि एनईईटी(NIIT)  सीएलएटी(CLAT ),एएफएमसी (AFMC), ईईटी- जेईई (IIT-JEE), एम्स (AIMS) और अन्य विशेष संकाय में कॉलेज के होनहार छात्र व छात्राओं को 1 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि भी देगी.

 Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana

HP MedhaProtsahan योजना के माध्यम से उच्चतर माध्यमिक (इंटरमीडिएट )लेवल के 350 विधार्थीयों और कॉलेज (स्नातक स्तर)से 150 विधार्थीयों का चयन मेरिट के आधार पर होगा. हिमाचल शिक्षा विभाग इस योजना के द्वारा चयनित विधयर्थीयों को प्रदेश के बाहर भी कोचिग दिलाएगी.

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञानप्रतिभा परीक्षा योजना 2021 

Himachal Pradesh  MedhaProtsahan Yojana के मुख्य बिंदु 

इस योजना के अंतर्गत विधार्थी शिक्षा संस्थानों के साथ साथ ऑनलाइन भी कोचिंग ले सकेगें. ऑनलाइन कोचिंग का फ़ैसला हिमाचल सरकार ने साल 2020 की कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए लिया है .क्योंकि बच्चों की पढ़ाई पर किसी भी प्रकार की अड़चन नही आनी चाहिए.

इसलिए हिमाचल सरकार ने फ़रवरी 2020 से ऑनलाइन कोचिंग एडमिशन शुरू की हुई है. इस योजना के अंतर्गत वहीं छात्र ऑनलाइन कोचिंग ले सकते है जो पहले से ही योजना के साथ जुड़े है. आपको बता दे कि 500 छात्र और छात्रओं को Himachal MedhaProtsahan Yojana  के अंतर्गत कोचिग लेने पर1,00,000 Rs तक की राशि दी जाएगी.

इसके अलावा बच्चों को अपनी मर्ज़ी से राज्य से बाहर भी कोचिंग का ओप्शन भी हैं. इस योजना के अंतर्गत वहीं छात्र पात्र होंगें जो आर्थिक रुप से कमजोर है और उनके परिवार की सालाना आय 2लाख 50 हज़ार से कम हैं.

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 

HPMPY के नियम और शर्तें

  1. Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana  के लिए सामान्य वर्ग के विधार्थियों को 10वीं, 11वीं कक्षा में 75% अंक हासिल करना ज़रूरी है.
  2. इसी के साथ अनुसूचितजाति व जनजाति के छात्रों को 10 , +1 में 65% अंक हासिल करना ज़रूरी हैं.
  3. Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana  के लिए 12वीं पास सामान्य वर्ग के विधार्थियों के लिए अंको की प्रतिशत्ता 75% है.
  4.  12वीं पास अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के बच्चों के लिए 65% अंक लेना अनिवार्य है.
  5. अब बात करते है कॉलेज के छात्रों की सामान्य वर्ग के लिए अंकों की प्रतिशत्ता 50% है और अनुसूचितजाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 45% अंक हासिल करना अनिवार्य हैं

Himachal MedhaProtsahan Yojana के पात्रता लेने वाले विधार्थी के परिवार की वार्षिक इनकम 2.50 लाख से कम होनी चाहिए

Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana के उद्देश्य

  • Himachal Pradesh  MedhaProtsahan Yojana  के अंतर्गत  हिमाचल प्रदेश के मेधावी बच्चें जो आर्थिक रूप से कमजोर है और कोचिंग लेना चाहते है तो उनके लिए इस योजना को शुरू किया गया हैं
  • Himachal Pradesh  MedhaProtsahan Yojana  के लिए बच्चों को 1लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी.
  • Himachal Pradesh  MedhaProtsahan Yojan के अंतर्गत कोचिंग बच्चों को किताबें,डाईट,फीस, सेंटर की फीस इत्यादि फ्री मे प्रदान की जाएगी.
  • Himachal Pradesh  MedhaProtsahan Yojan के माध्यम से बच्चों में आत्मनिर्भरता का गुण भी पैदा करना है..

HP Medha Protsahan Scheme संस्थानों के चयन के नियम की प्रक्रिया

Himachal MedhaProtsahan Yojana  के अंतर्गत सरकार ने शिक्षा संस्थानों के चयन के लिए एक नियम प्रक्रिया बनाई है जैसे कि :

1 कोचिंग सेंटर में विधार्थियों के लिए हर प्रकार की सुविधा होनी आवश्यक है जैसे की पुस्तकालय, केंटिन, इत्‍यादि.
2 Himachal Pradesh  MedhaProtsahan Yojana की संस्था में विभिन्न विषयों में पढ़ाने वाले अध्यापकों की आवश्यक संख्या होनी चाहिए और हर अध्यापक को अपने विषय में पढ़ने का लगभग 3 साल का अनुभव होना भी आवश्यक है.
3 Himachal Pradesh  MedhaProtsahan Yojana के अंतर्गत  सरकार द्वारा चयनित किए गए शिक्षा संस्थान को 3 साल का समय हो गया हो.
4 कोचिंग सेंटर के अध्यापकों को वेतन उनके नियमित या दैनिक के हिसाब से वेतन को निश्चित किया जाएगा.
5  Himachal Pradesh  MedhaProtsahan Yojana  के अंतर्गत अगर किसी शिक्षा संस्थान की सफलता की दर बढ़िया है तो उनके लिए 3 साल से कम का अनुभव भी Valid  होगा.
6 Himachal Pradesh  MedhaProtsahan Yojana  के अंतर्गत चयनित छात्रों की सूची को विभाग से अपलोड कर दी गई है

Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana  के  लाभ

1 Himachal MedhaProtsahan  Yojana के ज़रिय IIT- JEE, AIMS, CLAT, AFMC,NIIT के लिए फ्री में कोचिंग के लिए विधार्थी आवेदन कर सकते ही है

2 Himqchal Pradesh MedhaProtsahan Yojana  के लिए सभी वर्गो के छात्रों लिए है वशर्तें 10th,+1, +2 के सामान्य वर्ग के छात्रों की अंक प्रतिशत्ता 75% और अन्य जाती वर्ग के लिए 65% होनी अनिवार्य है.

3 Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana   के लिए  कॉलेज के विधार्थियों के सामान्य वर्ग के लिए अंक प्रतिशत्ता 50 % और अन्य वर्ग के लिए 45 % है
4 इस योजना के अंतर्गत वे बच्चे आवेदन कर सकेगें जो आर्थिक रूप से कमजोर और उनके परिवार की सालाना आय 2 लाख 50 हज़ार से कम हो.
5 Himachal Pradesh Medha Yojana के तहत 30 % सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित है और अन्य सीटों के लिए आरक्षण सरकार द्वारा तय होगा.

हिमाचल प्रदेश मेधाप्रोत्साहन योजना 2021 के लिए पात्रता एवम् दस्तावेज़

पात्रता सूची

1  Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana के आवेदनकर्ता हिमाचल राज्य का मूल निवासी होना चाहिए
2 आवेदक के परिवार की सालाना आय 2 लाख 50 हज़ार से कम होनी चाहिए

दस्तावेज़ों की लिस्ट

1 आधार कार्ड
2 मोबाइल नंबर
3 आय प्रमाण पत्र
4 जातिप्रमाण पत्र
5 बैंक पासबुक
6 स्थाई प्रमाण पत्र

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया For  Himachal Pradesh MedhaProtsahan Yojana 

1  Himachal MedhaProtsahan Yojana को आवेदन करने के लिए हिमाचल प्रदेश (Departmaent Of Hihger Education Himachal Pradesh — Shimla  )की  आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा.
2 आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा ,इसमें आपको  APPLICATION FORM PDF के लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करना है
3 अब आवेदनकर्ता को इसमे पूछी गई सारी जानकारी को भरना है जैसे की आपका नाम , आधार नंबर , आय डीटेल्स इत्यादि.
4 इसके बाद आवेदक को अपना फॉर्म निदेशक उच्च शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश के कार्यालय (171001) या फिर ई मेल करना है

फिर भी कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप निदेशक उच्च शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश की वेबसाइट पर अधिक जानकारी हासिल कर सकते है. इसके अलावा आप हेल्पनंबर 0177- 265662 पर संपर्क कर सकते हो.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.