LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021| Apply Online |

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021 # क्या है ELEGIBILITY ?  # कैसे करें REGISTER ? # क्या हैं फ़ायदे ? # (कन्यादान ) POLICY  HIGHLIGHTS # WHAT IF POLICY HOLDER DIES ? #LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021में आवेदन कैसे करें 

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021  हमारे देश की बेटिओं के लिए LIC जीवन बीमा जो की हमारे देश की सबसे बड़ी INSURANCE कंपनी है, उनके द्वारा आरंभ की गयी है.बेटिओं के जन्म के साथ ही उनके विवाह की चिंता उनके माता पिता के दिल में आना स्वाभाविक है.इसके लिए आप शुरू से ही थोड़ा-थोड़ा पैसा जोड़ के उनके भविष्य को सुखद बना सकते हैं.

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021 में आप 121 रुपये प्रतिदिन जोड़ के 25 साल के अंतराल में 27 लाख रुपये सुरक्षित बना सकते हैं. 25 साल के समय में आपको प्रीमियम का भुगतान केवल 22 साल तक ही करना है. इससे अच्छी और फ़ायदेमंद स्कीम आपको और कहीं नही मिलेगी. आईए इस लेख में इस स्कीम की जानकारी आपको विस्तार में दें.

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021 HIGHLIGHTS 

जैसे की हमने आपको LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021 के बारे में बताया है अब हम इसके मुख्य तथ्यों को विस्तार में आपको समझाएँगे :-

  • LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021 में लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 से 50 वर्ष तक की होनी चाहिए. तभी आप अपनी बेटी के लिए इस पॉलिसी के अंतर्गत पैसा जोड़ सकते हैं.
  • कन्या की आयु कम से कम 1 वर्ष की होनी चाहिए.
  • इस पॉलिसी की अवधि 13 से 25 वर्ष है. यानी की इसका term आप ज़्यादा से ज़्यादा 25 वर्ष रख सकते हैं यदि आपकी बेटी 1 वर्ष की है और यदि आपकी बेटी की आयु ज़्यादा है तो उसकी शादी की उमर के हिसाब से आप इसका टर्म  न्युन्त्म 13 से 25 साल के बीच रख सकते हैं.
  • PPT : प्रीमियम पेयिंग टर्म यानि की आप कितने सालों तक इस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करेंगे इसे भुगतान अवधि कहते हैं (TERM – 3 ).यह  18 वर्ष का है आइए एक उदाहरण से इसे समझते हैं.
    यदि आपकी पॉलिसी का TERM 25 वर्ष है तो आप (25-3 = 22 ) 22 साल प्रीमियम देंगे.
  •  योजना में प्रीमियम की राशि 121 रु/- प्रतिदिन है. आप अपनी इच्छा अनुसार इस प्रीमियम को घटा या बढ़ा भी सकते हैं.

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY

  • इस योजना का प्रीमियम इस बात पर निर्भर करता है की आप LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021  के द्वारा अंत में कितने पैसे जमा करना चाहते हैं.
  • SUM ASSURED: के अंतर्गत आप न्यूनतम 1 लाख से अधिकतम कोई सीमा नही है. यानी की कितना भी SUM ASSURE करवा सकते हैं.
  • इस प्रीमियम का भुगतान करने की अवधि आप खुद चुन सकते हैं यानि की आप महीने के महीने या 4 महीने या 6 महीने के बाद इसका प्रीमियम देना चाहते हैं ये आपकी इच्छा और  सामर्थ पर निर्भर करता है.

KANYA SUMANGALA YOJANA 

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021 के अफीशियल लिंक्स 

OFFICIAL WEBSITE : CLICK HERE  LIC OF INDIA

MOBILE APP : ALL IN ONE APP

KANYADAN POLICY में आवेदन के लिए ज़रूरी काग़ज़ात

  • सबसे पहले तो आपके पास अपनी आयु का प्रमाण पत्र होना चाहिए. क्यूंकी इसमे आपकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.
  • पहचान पत्र जैसे की आधार कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि.
  • कन्या का जन्म प्रमाण पत्र. जिससे की उसकी आयु प्रमाणित की जा सके.
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो आपके और आपके बचे की पहचान के लिए.
  • LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021 का फॉर्म .जिसमें आपने अपनी पॉलिसी का टर्म तथा निर्धारित प्रीमियम से सहमत हो हस्ताक्षर करके देने हैं.
  • आपके निवास स्थान का प्रमाण पत्र जैसे की आधार कार्ड, बिजली का बिल इत्यादि.
  • प्रीमियम का भुगतान करने के लिए BANK का CHEQUE अथवा CASH जैसे भी आप भुगतान करना चाहते हैं आपकी इच्छा अनुसार.

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY

IN CASE OF DEATH OF POLICY HOLDER IN KANYADAAN POLICY 2021 

प्रीमियम वेवर बेनेफिट(PREMIUM WAIVER BENEFIT ) :

यदि किसी कारणवश पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है चाहे वह आकस्मिक हो या किसी दुर्घटना में हो उसे अपनी पॉलिसी के आगे के टर्म का प्रीमियम भुगतान नही करना है.LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021 के अनुसार मृत्यु होने पर आप अगले  प्रीमियम नही देंगे और पॉलिसी मेच्यूर होने पर आपके नॉमिनी को sum assured + bonus + final additional bonus मिलेगा.

10 % वार्षिक परिवारिक सहयता (10 % YEARLY FAMILY SUPPORT ) :

यदि दुर्भाग्यवश LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY  में पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी में क्लेम की स्थिति बनती है. ऐसे में पॉलिसी होल्डर के परिवार को सुनिश्चित राशि का 10% हर साल परिवारिक सहयता के रूप में मिलेगा. जब तक की पॉलिसी का टर्म ख़त्म नही हो जाता मिलेगा.
उदाहरण के लिए यदि आपने 25 लाख की सुनिश्चित राशि की पॉलिसी 10 साल के लिए ली है और दुर्भाग्या से 3 साल बाद पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी होल्डर को कुल 10-3 =7 प्रीमियम देने थे जिनमे से 3 वह अपने जीवन काल में दे चुका था,किंतु अब मृत्यु हो जाने पर उसके नॉमिनी या परिवार को बाकी बचे 4  प्रीमियम नही देने हैं. उसके परिवार को 25 लाख का 10% यानी 2.5 लाख हर साल परिवारिक सहयता के रूप में दिया जाएगा और पॉलिसी के mature होने पर उसे

सुनिश्चित राशि यानी की 25 लाख + bonus + final additioanl bonus मिलेगा.

मृत्यु की स्थिति में पॉलिसी के अंतर्गत सुनिश्चित राशि(SUM ASSURED IN CASE OF DEATH IN ACCIDENT) :

यदि LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY के अंतर्गत  पॉलिसी होल्डर की मृत्यु accident से होती है तो उस स्थति में पॉलिसी होल्डर के नॉमिनी को sum assured + 10% family support + maturity value of policy मिलेगा.

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021 के  लाभ  

  • इस पॉलिसी के तहत थोड़ा थोड़ा करके बहुत धन एकत्रित कर सकते है.
  •  LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY में अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं.
  • यदि पॉलिसी होल्डर की मृत्यु भी हो जाती है तो नॉमिनी को उसके शेष प्रीमियम का भुगतान नही करना है.
  • और तो और मृत्यु की स्थिति में SUM ASSURED का 10 % FAMILY SUPPORT के तौर पे मिलेगा.

sukanya samridhi yojana 

LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY 2021 में आवेदन कैसे करें ?

क्या आप भी LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY के द्वारा अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं ? तो इसके लिए आप online lic की website पे जाके वहाँ से apply कर सकते हैं आपकी सहयता के लिए website का link हमने यहाँ दिया हुआ है

https://licindia.in/

यदि आप अलग अलग टर्म के हिसाब से प्रीमियम चेक करना चाहते हैं तो इसके 2 उपाय हैं.lic 

  1. LIC OFFICE
  2. ONLINE MOBILE APP

LIC OFFICE

आप अपने निवास स्थान के निकटतम LIC OFFICE जाकर वहाँ से फॉर्म ले कर आवेदन कर सकते हैं. वहाँ उस फॉर्म मे आप अपनी इच्छा अनुसार TERM और प्रीमियम चुन सकते हैं.

ONLINE MOBILE APP

यदि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी और आप LIC KANYADAAN (कन्यादान ) POLICY में लाभ लेना चाहते हैं किंतु आपके पास इतना समय नही है की LIC OFFICE जाएँ तो आप घर बैठे ही अपनी मर्ज़ी के टर्म ओर SUM ASSURED के हिसाब से PREMIUM की OPTION चेक कर के अप्लाइ कर सकते हैं. और तो और आगे के PAYMENTS भी आप बहुत ही आसानी से अपने फ़ोन द्वारा कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल LIC की ALL IN ONE APP को अपने PLAYSTORE से DOWNLOAD कर लें बस उसमे अपने आराम के हिसाब से TERM, प्रीमियम , प्रीमियम की पेमेंट की अवधि का चुनाव कर के इस पॉलिसी का लाभ उठाइए. आपकी सुविधा के लिए APP का लिंक यहाँ नीचे दे रखा है.

ALL IN ONE MOBILE APP

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.