दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021{पात्रता }Online Registration

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana  2021 # मुख्य बिंदु #स्कूलों का होगा डिजिटलीकरण #Yojana की पात्रता के नियम #Yojana के  उद्देश्य #आवेदन की प्रक्रिया

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञानप्रतिभा परीक्षा योजना 2021 

बच्चे  देश का भविष्य होते है इन्ही के ऊपर देश के विकास की नीव होती है .हमारे देश मे शिक्षा के क्षेत्र में समय समय पर अनेक प्रकार के सराहनीय काम किए जाते है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार भी इस क्षेत्र के उत्थान के लिए बहुत सी योजनाएँ जारी करती रहती है. इन योजनाओं के द्वारा छात्रों को प्रोत्साहन भी मिलता है

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha

.तो दोस्तों, ऐसी ही एक नई योजना की घोषणा दिल्ली सरकार ने की है जिसका नाम है दिल्ली Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana  2021 इस योजना का शुभारंभ दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने किया है. इस योजना के अंतर्गत 9वीं कक्षा के मेधावी छात्र या छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन  के रूप मे 5000 रुपये की छात्रवृति राशि प्रदान की जाएगी.

इस योजना के बारे मे अधिक जानकारी के लिए आप अंत तक हमारे लेख को पढ़े. आपको इस लेख में दिल्ली Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2021  क्या है ? इसकी पात्रता क्या है ? इसके लाभ उद्देश्य एवम् विशेषताएँ और आवेदन की सारी जानकारी बताई गई है .

ATAL PENSION YOJANA

दिल्ली Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2021 के मुख्य बिंदु

  • दिल्ली सरकार की कॅबिनेट मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए अरविंद केजरीवाल जी ने 6 फ़रवरी 2021 को दिल्ली Mukhyamantri Vigyan pratibha Pariksha Yojana2021 को मंज़ूरी प्रदान की है.
  • दिल्ली Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana2021  के द्वारा दिल्ली के 9 वीं कक्षा के 1000 होनहार छात्रों को 5000 रुपये की साइन्स स्कॉलरशिप दी जाएगी
  • . इसी के साथ इस योजना के अंतर्गत 8वीं कक्षा में सामान्य वर्ग में 60% अंक और SC,ST,OBC तथा दिव्यांग वर्ग में 55 % अंक हासिल करने वाले छात्र ही पात्र होंगे.
  • मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के मेधावी और होनहार छात्रों के लिए इस योजना की घोषणा की है.

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha

दिल्ली स्कूलों का होगा डिजिटलीकरण

  • इस योजना की घोषणा के साथ दिल्ली सरकार ने स्कूलों और कार्यालयों का डिजिटलीकरण करने का निर्णय  लिया गया.  इसके लिए दिल्ली सरकार ने 10.85 करोड़ रुपये का बजट बनाया है.
  • .डिजिटलीकरण मतलब कंप्यूटर और प्रोजेक्टर्स से बच्चों की पढ़ाई करवाई जाए. इसके लिए सरकार ने 1200 कंप्यूटर,1200 मल्टी  फंक्शनल प्रिंटर,1200 यूपीएस लगवाने की घोषणा की है.
  • इससे बच्चे कम समय मे अधिक चीज़े सीख सकते हैं.दफ़्तरों के डिजिटलीकरण से सारे काम समय से पूरे होंगें.
  • Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2021 के द्वारा समय और पैसे दोनों की बचत होगि. स्कूलों और कार्यालयों के काम में भी पारदर्शिता आएगीं.

Ayushman Bharat Golden Card Yojana

Mukhyamantri Vigyanpratibha Pariksha Yojana 2021 पात्रता के नियम

1 दिल्ली Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2021 के लिए केवल दिल्ली के छात्र  जो काफ़ी समय से दिल्ली मे ही रहते हो एप्लाई कर सकते है.
2 इस योजना के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को अपनी 8वीं कक्षा में कम से कम 60% या इससे अधिक अंकों मे उतीर्ण होना ज़रूरी हैं.
3 इसके अलावा जो दूसरे वर्ग है जैसे की SC, ST, OBC और दिव्यांग छात्र उनको 8वीं कक्षा मे 55% अंकों के साथ उतीर्ण होना आवश्यक है
4 इस स्कीम के द्वारा दिल्ली के 9वीं कक्षा के केवल 1000 छात्रों को science scholarship के रूप मे 5000 Rs की छात्रवृति प्रदान की जाएगी.

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha

दिल्ली Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के  उद्देश्य

1 दिल्ली Mukhyamantri Vigyan PratibhaPariksha Yojana 2021 के द्वारा छात्रों मे साइन्स के प्रति पहले से अधिक रुझान बढ़ेगा
2 बच्चो की वैज्ञानिक रूचि बढ़ेगी.
3 उनकी प्रतिभा निखर कर सामने आएगी.
4 वे छोटे वैज्ञानिक बनने के लिए तैयार होंगें क्योंकि वे प्रयोगशाला मे प्रॅक्टिकल से अपनी दैनिक जीवन मे होने बाले वादलाव के बारे मे जानेगें.

5 कक्षा मे और प्रतियोगताओं में छात्र बढ़िया अंक पाने के लिए प्रोत्साहित रहेंगें.

6 इस Mukhyamantri Vigyan PratibhaPariksha Yojana स्कॉलरशिप का उपयोग अपने भविष्य की पढ़ाई के लिए भी कर सकते है.

Kya Hai Kisan Bill

 मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 के लिए दस्तावेज़ों की लिस्ट

1 आधार कार्ड
2 स्थाई निवास प्रमाण पत्र
3 ज़ाति प्रमाण पत्र
4 राशन कार्ड
5 मोबाइल नंबर
6 8 वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
7 आवेदनहेतु पत्र
8 पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2021 की आवेदन प्रक्रिया

अगर आप दिल्ली Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आपको अभी इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. क्योकि अभी इसकी आवेदन करने की कोई जानकारी नही दी गयी है. केवल इसकी घोषणा हुई हैं. जैसे ही दिल्ली Mukhyamantri Vigyan PratibhaPariksha Yojana 2021  के आवेदन से सम्बन्धित कोई भी जानकारी मिलेगी आपको इसके बारे में अवगत कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.