One Stop Center Scheme Uttar Pradesh.2022-2023

       One Stop Center scheme उत्तर प्रदेश.

केंद्र सरकार दवारा चलाइ गई  स्कीम इस  महिला अगर किसी भी तरह की हिंसा झेलती है तो उसकी जल्द से जल्द मदद की आवश्यकता पड़ती है . जिसकी मदद के लिएOne Stop Center scheme  को चलाया गया है। इसके लिए सरकार दवारा पुलिस हेल्प लाइन और गपरस की मदद से लोग अलग-अलग जगहों पर भटकने की जरूरत न पड़े. इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने ‘वन स्टॉप सेंटर योजना’ चलाइ गई है। जिसकी मदद से आप लोग घरेलु हिंसा पर लगाम मिलेगी।

यह योजना सभी उत्पीड़ित लड़की और औरत के लिए है ,जो अपने घरेलू जिंदिगी में अपने सुसुसाल , बाल विवाह ,देहेज उत्पीड़ित ,एसिड अटैक, साइबर क्राइम , लावारिस महिलाये , शारीरिक शोषण , महिला तस्करी , लड़की की तस्करी आदि इस सभी घटना के लिए इस योजना से लाभ दिया जाएगा।  इस योजना में सभी पीड़ित महिला को अच्छे तरिके से लाभ दिया जाएगा। जिसके माध्यम से औरत को अच्छी लाइफ जी पायेगें.

One Stop Center scheme

 

अभी तक 35 राज्यों और सभी केंद्र शासित प्रदेशों में ,देश में लगभग 701 वन स्टॉप सेंटर चलाए गए हैं.  जिसकी मदद से आप इसका लाभ ले पायेगे।इन सभी केंद्रों के माध्यम से अब तक तीन लाख महिलाओं को सहायता प्रदान की गए है।  सरकार हर मुंकिन अपनी अच्छी कोशिश कर रही है ।

One Stop Center scheme के मुख्य उद्देश्य.

इस स्कीम में पीड़ित महिला को आवश्यकतानुसार चिकित्सा सहायता कोतवाल (पोलिस) पोरटेक्शन , (विधिक) सहायता / Legal असिस्टेंस। (Case Management), और कॉन्सलिंग (Counseling Service) बाकि सही सेवा को (Integrated Services) का लाभ भी दिया जाएगा। इसके साथ हिंसा पीड़ित लोगों को इसका लाभ दिलाना है.

One Stop Center scheme  महिलाओं के लिये है , जो अपनी जाति, पंथ, नस्ल, वर्ग और शिक्षा की स्थिति, उम्र, संस्कृति या वैवाहिक स्थिति के साथ यौन शोषण , शारीरिक, मनोवैज्ञानिक रूप से परेशान करना , भावनात्मक रूप से परेशान करना है।

सभी घरेलू हिंसा औरअधिक पीड़ित मामले में महिला यदि कॉल करती है। तो रेस्क्यू टीम द्वार उसे सही हालत में उनके सेंटर पर लाया जाएगा। अगर महिला को मेडिकल हेल्प की जरूरत है .तो फर्स्ट एड की सुविधा के साथ उसे हॉस्पिटल भी लेजा के उसका उपचार किया जाएगा। महिला हेल्पलाइन 181, 1090, 1098 ये सारी हेल्प लाइन से कॉल कर सकते हो .

One Stop Center scheme

Sakhi One Stop Centre Yojana स्कीम की पात्रता .

इस स्कीम में हिंसा से पीड़ित महिलायें, जो की 18 वर्ष से कम आयु की बालिका है, वोह लोग इसमें सम्मिलित है, और सहायता प्रदान करने वाले है।18 वर्ष से कम आयु वाली बालिकाओं की सहायता से अपराधों से बालकों का संरक्षण किया जाएगा एवं किशोर की देख रख केलिए संशता बनाइ जाएगी .इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए इच्छुक महिला की आयु 20 से 34 वर्ष होगी। कम से कम न्यूनतम हुए 12 वर्ष होगी.

योगी सरकार दवारा इस  One Stop Center scheme  के बारे में जानकारी देते बताया हुए , 48 लाख की लागत से इस सेंटर का निर्माण किया हैजिसमें केंद्र सरकार की योजना के तहत लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज,पीलीभीत, गाजियाबाद और आगरा सहित 10 दूसरे शहरो का लाभ में भी विकास किया जाएगा।

 

One Stop Center scheme

स्टॉप सेंटर योजना स्कीम के लाभ .

इस स्कीम से सभी महिला किसी भी हिंसा से ग्रस्त हो वोह इसका लाभ ले सकते है। सभी जाति लड़की और महिला को सुरक्षा प्रदान करना।महिला को उनकी सुरक्षा के लिया तैयार करने के लिए सरकार ट्रेनिंग देगी। जिससे वोह तत्पर होगी। महिला किसी भी मुसीबत में हो आप 181 नंबर पर कॉल कर सकते हो. जिसकी मदद वोह अपनी सुरक्षा कर सकती है। पुलिस महिला इस स्कीम में सभी लोगों को स्पेशल ट्राइंग देगी.

One Stop Center scheme

सरकार की सहायता से आप लोग 5 दिन का आश्र्ये ,खाने की सुविधा दी जाएगी। जिसका कोई भी फीस नहीं होगी। इस स्कीम मैं सभी माहिला 18 साल की कम उम्र की लड़की भी इसका लाभ ले सकती है। यह सेवा 24 घंटे तक दी ज़ायेगी। महिला को नयाये मिलेगा और दोषी को सजा दी जाएगी। लड़की पर हुई आप बीती के मध्यान से पुलिस इसकी रिपोर्ट बनाएगी।  जिसके माध्यम से महिला अपना अच्छा जीवन जी पायेगी।

वन स्टॉप सेंटर योजना में महिलाओ के लिए सहायता

1 आपातकालीन दिनों में बचाव सेवाएं देना।

2 अच्छी चिकित्स सहायता।

3 प्राथम FIR दर्ज करने में महिलाओं की सहायता।

4 ठीक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा देना।

5 सभी कानूनी सहायता और परामर्श अच्छे तरिके से देना।

6  अच्छी  शरण .

7 मनोवैज्ञानिक- सामाजिक समर्थन और परामर्श।

One Stop Center scheme दस्तावेस .

1 एप्लिकेंट का नाम।

2पासस्पोर्ट साइज फोटो

3 उम्र

4 मैरिड // उनमैरिड।

5 मोबाइल नंबर।

6 घर का पता।

ONE स्टॉप सेंटर का जिला स्तर

1राष्ट्रीय स्तर।

2 राज्य स्तर।

3 जिला स्तर ।

भारत सरकार दवारा देश में काम करने वाले वन स्टॉप सेंटर .

  S No.    राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश काम करने वाली ngo की संख्या
  1    अंडमान और निकोबार 3
  2    आंध्र प्रदेश  12
  3    बिहार  36
  4    छत्तीसगढ़  25
  5     चंडीगढ़  3
  6    गुजरात  34
  7   हिमाचल प्रदेश  13
  8   महाराष्ट्र   37
  9   मेघालय  12

 

हाऊ तो अप्लाई ऑनलाइन ONE स्टॉप सेंटर 2022.

इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाओ। बाद में ऑफिसियल वेबपेज पर जाके इसमें दी हुई नोटीफिकेशन को पड़ो।  बाद में इसमें अप्लाई करो और इस स्कीम का लाभ लो। बाद में वेबसाइट पर क्लिक करो इसे वेब ब्राउज़र में लिख के क्लिक करो. https://www.mpwcdmis.gov.in/scheme_onestopcenter.aspx
वेबसाइट ओपन होने के बाद इसमें दी हुई जानकारी को भरो।सबसे पहले लॉगिन पेज ओपन होने पर इसमें यूजर नाम और पासवर्ड को बनाओ बाद में दस्तावेज़ को भरो एप्लिकेंट का नाम पासस्पोर्ट साइज फोटो, उम्र , मैरिड // उनमैरिड।, मोबाइल नंबर, घर का पता। इसके बाद सभी स्तर के बार में भरना होगा।

इसके बाद इसे भरने के बाद इसे सबमिट करो। बाद में आपके कंप्यूटर स्क्रीन इसका पेज ओपन हो जाएगा।  अपने मोबाइल पर भी इसका मैसेज आ जाएगा। जिसकी मदद से आपलोग इसका लाभ ले पाएगें। अंत में आपको बतना चाहिए हूँ की मेंरे द वारा दी हुई जान करि आप लोगौ के लिए लाभदा क होगी .

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.