PM मुफ़्त सिलाई मशीन योजना 2020 | APPLY ONLINE

 PM मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2020:

PM मुफ़्त सिलाई मशीन योजना हमारे सरकार द्वारा उन महिलाओं के लिए उद्घोषित की गयी है,जो ग़रीब हैं किंतु प्रतिभाशाली हैं.इन्ही प्रतिभावान महिलाओं को आत्मनिर्भर बन अपने पैरों पे खड़ा करने के लिए सरकार ने PM मुफ़्त सिलाई मशीन योजना का आरंभ किया है.

इस योजना में महिलाओं को मुफ़्त में सिलाई मशीन दी जाएगी जिससे की वे खुद का काम काज शुरू कर सकती हैं, चाहे वह टेलरिंग की शॉप खोलना चाहें या घर से ही सिलाई कढ़ाई का काम करना चाहें ,अपनी कोई छोटी मोटी दुकान ,बुटीक इत्यादि खोल सकती हैं. इस आमदनी से वे अपना कारोबार बढ़ा के अपना तथा अपने परिवार की आर्थिक तथा सामाजिक स्थिति सुधार सकती हैं.

पैसे के आभाव के कारण ये लोग कभी अपने जीवन में कुछ बड़ा नहीं कर पाते हैं. इसी तरह के लोगों की प्रतिभा को मौका दे के उन्हें आत्म निर्भर बना के जीवन का स्तर उठाने के के लिए प्रेरित करते है PM मुफ़्त सिलाई मशीन योजना.जैसा की आपने सुना ही होगा की ग़रीब होना आपके अपने हाथ में नही होता किंतु यदि आप प्रतिभावान हैं तो आप अपना आज ओर कल दोनो को उज्ज्वल कर सकते हैं.

 क्या  है PM मुफ्त  सिलाई मशीन योजना ?

PM  मुफ्त सिलाई मशीन योजना में गरीब लोगों के लिए अपनी प्रतिभा के दम पर पैसा कमाने का ज़रिया है.यह स्कीम की शुरआत भारत में प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्रा मोदी जी द्वारा की गयी थी. वर्तमान में यह स्कीम महाराष्ट्रा, गुजरात, हरयाणा, बिहार, मध्य प्रदेश ,उत्तर प्रदेश ,कर्नाटका और राजस्थान में लागू हो चुकी है.

आईए अब विस्तार से इस योजना को समझते हैं.

  • इस योजना के अंतर्गत ग़रीब महिलाओं को मुफ़्त में सिलाई मशीन दी जाएगी. जिससे की वे स्वरोजगार प्राप्त कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो सकेंगी.
  • PM  मुफ़्त सिलाई योजना का एकमात्र उद्देश्य महिलाओं को उनकी प्रतिभा के बल पे सामाजिक स्थान बनने में सहयता करना है. 
  • मुफ़्त सिलाई मशीन मिलने पर अपना कारोबार खड़ा कर के मिहिलाएँ किसी पे आश्रित नही रहेंगी. वे अपने हुनर के दम पर अपनी पहचान बना सकती है. नया कारोबार शुरू करने की इक्चा रखने वाली महिलाओं के लिए यह एक निशुल्क व्यापार का मौका है.
  • इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने प्रत्येक राज्य को 50000 मशीनें देने का निश्चय किया है. यदि इससे अधिक आवेदन भी आते हैं तो उन्हें भी आवश्या ही पूरा किया जाएगा.

मुफ़्त सिलाई मशीन योजना का उद्देश्य :

फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराने का एक मात्र उद्देश्य है की महिलाओं को निःशुल्क उपकर्ण उपलब्ध करा के उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में उनकी सहयता करना.इस योजना से महिलाओं को उनके घर पर ही रोजगार मिलेगा.

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में महिलाओं के स्वरोजगार को बढ़ावा देना है।इस योजना के ज़रिये देश की महिलाओं  को रोजगार के लिए प्रेरित करना और महिलाओं  को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है.

महिलाओं को प्रोत्साहन दे कर उन्हें उनकी प्रतिभा का इस्तेमाल कर समाज में मान सम्मान तथा उनकी ज़रूरतों को पूरा करने का हौंसला देते है ये योजना .इस योजना के माध्यम से महिलाएँ आत्म निर्भर बनेंगी जिससे की स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा. जिससे की देश में बेरोज़गारी घटेगी जिसके फलस्वरूप देश की तरक्की होगी.

PM मुफ़्त सिलाई मशीन के लिए ELEGIBILITY:

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की तरफ सरकार के इस कदम के लाभ उठाने के लिए आपकी ELEGIBILITY क्या है ? आइए यहाँ जानते हैं.

  • सबसे पहले तो इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए केवल महिलाएँ ही योग्य हैं. यानी की कोई भी पुरुष इस योजना का लाभ नही उठा सकता.
  • जो भी महिला इस योजना में अप्लाइ करना चाहती है , वह ग़रीब परिवार से होनी चाहिए. उसके पति का प्रतिमाह वेतन 12000/- रु. से अधिक नही होना चाहिए.
  • ये प्रतिमाह वेतन की शर्त इसलिए रखी गयी है ताकि सच में ही ज़रूरतमंद लोग इस योजना का लाभ उठा सकें.
  • विकलांग और विधवा महिलाओं  को इस योजना की पहली प्राथमिकता है |
  • इस योजना में ENROLL करने के लिए आपकी आयु न्यूनतम 20 वर्ष तथा ज़्यादा से ज़्यादा 40 वर्ष होनी चाहिए.
  • देश की ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो की आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग की महिलाओ को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा.

फ्री सिलाई मशीन के आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज:

1.इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको उन्ही राष्ट्रों का निवासी होना अनिवार्य है जिन राष्ट्रों में यह योजना लागू हो चुकी है.

2 आयु प्रमाण पत्र जैसे की आधार कार्ड , दसवी की मारक्शीट, pan card.

3 सैलरी का प्रमाण पत्र .

4 यदि आप किसी विशेष जाती वर्ग से संबंधित हैं तो आपका जाती प्रमाण पत्र.

5 मोबाइल नं ।

6 पास्पोर्ट आकार  तस्वीर  |

7.यदि आप विकलांग हैं तो इसका प्रमाण पत्र.

8.विधवा प्रमाण पत्र.(जो विधवा स्त्री इस योजना का लाभार्थी बनने की चाह रखती हो उनके लिए)

 मुफ़्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन की प्रक्रिया:

इस लेख में उपर दी गयी जानकारी के अनुसार यदि आप इस योजन के लाभार्थी बनने के योग्य हैं ,तो देर किस बात की है आप फटाफट अपने दस्तावेज़ तैयार रखिए.APPLY करने हेतु OFFICIAL वेबसाइट का लिंक यहाँ नीचे आपको दिया जा रहा है. आप इस पर क्लिक कीजिए.

OFFICIAL WEBSITE  WWW.INDIA.GOV.IN LINK  CLICK HERE 

इस वेबसाइट पे जाते ही आपको अप्लाइ करने का फॉर्म दिखाई देगा उसपे क्लिक करने पे आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे की आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, जाती इत्यादि.

आपकी सुविधा के लिए आवेदन का फॉर्म का लिंक हमने यहाँ दिया हुआ है आप इस पर क्लिक करके भी अप्लाइ कर सकते हैं.

ONLINE APPLY FORM : CLICK HERE

यह लेख आपके लिए जानकारी को विस्तृत करने में सहायक् रहा होगा ऐसे हमरी आशा है. आप इस योजना का लाभ आवश्य उठाएँ और यदि आप किसी और ऐसे व्यक्ति को जानतें हैं जो इस योजना से लाभान्वित हो सकता है तो उसे भी इस पोस्ट का लिंक ज़रूर भेजें. ह्मारे दे गयी जानकारी में किसी भी प्रकार का कोई संशय यदि आपके मन में है तो हमें कॉमेंट बॉक्स में आवश्य पूछें.

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.