PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA | PMMY 2020|Apply Online

PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA 2020 SCHEME| PMMY

PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA (PMMY) भारत सरकार द्वारा 2015 के वर्ष में शुरू की गई थी।इस योजना से जुड़ा मुख्य एजेंडा micro enterprises sector के विकास के लिए सहायता प्रदान करना है.

MICRO UNIT DEVELOPMENT AND REFINANCE  AGENCY LTD (MUDRA) .एक NBFC है जो की माइक्रो सेक्टर के विकास का समर्थन करता है. MUDRA BANKS /MFIs / NBFCs  को refinance करता है, ताकि वे आगे micro sector को लोन के रूप में 10.00 lakh तक की आर्थिक सहायता प्रदान कर सकें.

PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA 2020 का उद्देश्य:

  • इस योजना का उद्देश्य छोटे कारोबारी को आसानी से लोन सुविधा प्राप्त करवाना है. आज से पहले BANK में लोन APPLY करने पर आपको कुछ ना कुछ गिरवी रखना पड़ता था. मगर अब PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA (PMMY) के तहत लोन लेने पे आपको कोई भी सेक्यूरिटी नही देनी है. इसके विपरीत आपके लिए GAURANTEE अब सरकार देगी. जिसके लिए CGTMSE COVERAGE सरकार द्वारा दी जाती है.
  • PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA 2020  का मुख्या उद्देश्य माइक्रो सेक्टर को लोन दे के उन्हें उनके कारोबार को बढ़ाने में सहयता करने और उनके ज़रिए रोज़गार उत्पन्न करना है.
  • PMMY उन लोगों के लिए  भी बहुत ही कारगर साबित हो सकती है जिन के पास BUISNESS का आइडिया तो है किंतु INVEST करने के लए पैसे नहीं हैं इसके बावजूद वे लोग अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं और PMMY 2020 के तहत लोन ले सकते हैं.इसका कारण है कि अब  उनके bussiness के  लिए gaurantee सरकार देगी.
  • इस योजना का मूल निचोड़ छोटे कारोबारी और entrepreneur को लोन सुविधा दे कर उनकी और देश के विकास की गति को बढ़ाना है.

PMMY 2020 IN BRIEF:

PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA (PMMY)2020 स्कीम को आगे 3 हिस्सों में बाँटा गया है. 

  • SHISHU      :Loan upto Rs 50000/-
  • KISHORE    :Loan above 50000/- upto Rs. 500000/- 
  • TARUN        :Loan above 500000/- upto Rs. 1000000/-

यह बँटवारा पैसे की ज़रूरत के अनुसार किया गया है .आपको जितना लोन चाहिए आप अपनी ज़रूरत की राशि के अनुसार shishu, kishore ओर tarun मुद्रा लोन ले सकते हैं.

HOW AND FROM WHERE YOU CAN AVAIL PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA 2020 LOAN:

PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA (PMMY) लोन की सुविधा लेने के  लिए आप किसी भी BANK/ MFI/ NBFC  में जाके इस लोन के लए आवेदन कर सकते हैं .

आपकी सुविधा के लिए यहाँ नीचे फ्लोचार्ट द्वारा मुद्रा लोन लेने के विभिन्न OPTIONS आपको दिखाए जा रहे हैं.

PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA 2020 ELIGIBILITY:

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नही है.इस योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखिल बातों का ध्यान रखें.

  • नया कारोबार शुरू करने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति.
  • छोटे व्यापारी,विक्रेताओं, दुकानदार जो अपना कारोबार बढ़ाना चाहते हों.
  • नये कारोबार के लिए मशीनी उपकरण खरीदने के लिए ये लोन लिया जा सकता है.
  • कृषि सम्बन्धी गतिविधियाँ उदाहराण मछली पालन,मुर्गी पालन,इत्यादि के लिए मुद्रा लोन लिया जा सकता है.

DOCUMENTS REQUIRED FOR APPLYING IN PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA 2020 SCHEME:

अब जैसे की आप ये जान गये हैं की आपको ये लोन कहाँ से ओर किस किस काम के लिए  मिल सकता है ठीक उसी तरह अब आइए जानते हैं  इस लोन के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज़ की ज़रूरत पड़ेगी.

  • RESIDENCE PROOF:आपके घर या जहाँ भी आपका निवास स्थान है वहाँ के ADDRESS का प्रमाण पत्र आपको तैयार रखना है उदाहरण के लिए AADHAR CARD,UTILITY BILL जैसे की बिजली का बिल,टेलिफोन का बिल,पानी का बिल जो की 2 महीने से पुराना ना हो.
  • IDENTITY PROOF: आपका पहचान पत्र जैसे की VOTER ID-CARD, AADHAR CARD.
  • PASSPORT SIZE PHOTOGRAPH:आपकी पहचान के लए आपकी लेटेस्ट PHOTO आपको देनी है.
  • BUSINESS PROOF:आपके कारोबार का प्रमाण जैसे की GST REGISTRATION, MSME REGISTRATION या अन्य कोई भी PROOF जो आपके BUSINESS के होने का प्रमाण दे सके.
  • BUSINESS PROPOSAL:यदि आप नया कारोबार खोलने की सोच रहें हैं तो आपको उसका PROPOSAL   उदाहरण के लिए आप दुकान खोलना चाहते हैं तो उसका किराया,आपके SUPPLIER के QUOTATION,आपके आगे मार्केट के CONTACTS आप कहाँ SUPPLY करेंगे. इस का एक प्लान आपको SUBMIT करना होगा.

 

RATE OF INTEREST IN MUDRA LOAN:

मुद्रा लोन के लिए कोई भी FIXED ब्याज दर नही है. इसके लिए आपको अपने आस पास के 2,3 BANK में जाके पता कर लेना  सही  रहेगा.

PMMY  के लोन के लिए कोई निर्धारित ब्याज दर नही है.सभी BANK EBLR + SPREAD के तरीके से CALCULATE करके अपनी ब्याज दर रखते हैं.

इसलिए जिस भी BANK में आपको सही लगे और जो BANK आपके BUSINESS से आपको नज़दीक पड़े आपको वहीं से LOAN लेना ठीक रहेगा.

PRADHAN MANTRI MUDRA YOJANA 2020 APPLICATION FORM:

आइए अब जानें की आप इस योजना के अंतर्गत लोन लेने के लए APPLY कैसे करें. आपको आवेदन करने के लिए APPLICATION FORM देना होगा जहाँ से आप लोन लेना चाहते हैं.

नीचे यहाँ APPLICATION FORM का LINK हमने दिया हुआ है.

CLICK HERE TO DOWNLOAD : COMMON APPLICATION FORM FOR PRADHAN MANTRI  MUDRA YOJANA.

MUDRA CARD:

मुद्रा CARD से यहाँ मतलब बिल्कुल एक NORMAL डेबिट कार्ड जैसा ही है. जैसे की हमारे सेविंग खाते के साथ हमें डेबिट कार्ड दिया जाता है. वैसे ही मुद्रा लोन के साथ एक मुद्रा कार्ड आपको दिया जाएगा.

इस मुद्रा कार्ड से व्यापारी  अपने समान के लेन-देन के लिए कहीं भी पैसा निकल सकते हैं. ये मुद्रा कार्ड किसी भी  बैंक  के ATM में इस्तेमाल  किया जा सकता हैं. इस मुद्रा कार्ड की लिमिट आपके लोन अमाउंट का 10% होगा. उदाहरण के तौर पे अगर आपका लोन अमाउंट 10.00 लाख है तो इस कार्ड के द्वारा आप 1.00 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं |

 

GUARANTEE COVER BY GOVERNMENT IN PMMY 2020:

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना का सबसे बड़ा मुख्य आकर्षण बिंदु है GUARANTEE जो की सरकार द्वारा दी जाते है. इस स्कीम के तहत लोन लेने पे आपको कोई भी GUARANTEE देने की ज़रूरत नही है.

CGTMSE (CENTRAL GOVERNMENT FUND TRUST FOR MICRO AND SMALL ENTERPRISES) PMMY के तहत लोन लेने पर आपके ACCOUNT को CGTMSE COVERAGE मिलता है. यानी की GUARANTEE COVER जो की सरकार देती है जिसके लिए आपके लोन अकाउंट से सालाना तौर पर  कुछ फीस ली जाती है, जोकि सरकार को दी जाती है .

हमारे दवारा दी गयी सारी जानकारी को हमने एक चित्र के द्वारा summary देने की कोशिश की है.

 

इस लेख के अंत में आशा है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होंगे यदि आपके मन मे इस स्कीम को लेके कोई भी प्रश्न आपके मन मे आता है तो आप comment बॉक्स में हमें आवश्य पूछें और सुधार हेतु सुझाव भी दें जो की ह्मारे लिए महत्वपूर्ण होगा |

हम आपको अधिक से अधिक जानकारे देने का प्रयास करेंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.