Rajasthan Chief Minister Kanyadan Yojana 2022.

               Rajasthan Chief Minister Kanyadan.

भारत सरकार दवारा यह स्कीम लड़की के लिएचलाई गई है .Rajasthan Chief Minister Kanyadan  योजना में लड़की के विवाह में और कन्यादान में पैसे का योगदान किया ज़ाएगा .जिसकी मदद से आप लोग इसका लाभ ले पायोगे .इस योजना में सभी प्रकार के लोग इसका लाभ ले पाएगें .आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की कन्याओं को उनके विवाह पर वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सरकार आवश्यक प्रयत्न करती रहती है .

राज्य की बीपीएल परिवार, अंत्योदय परिवार, आस्था कार्ड धारी परिवार एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को इस स्कीम का लाभ दिया ज़ाएगा . जिसकी मदद से सभी कन्याओं को उनके विवाह पर आर्थिक सहायता प्रदान करने से लोगों की काफ़ी हद तक लाभ मिलेगा जिससे वो अपना विवाह आ सन तरीके से कर पाएगें . इस  योजना में सरकार सभी लोगों को ₹31000 से लेकर ₹41000 तक की आर्थिक सहायता दी ज़ाएगी.एक परिवार में दो कन्याएं इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते है.इसमें कन्या की आयु 18 से अधिक होनी चाहिए .

सभी जिला स्तर पर इस योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा की जाएगी , और जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में मॉनिटरिंग समिति का गठन लोगों दवारा किया ज़ाएगा . जिसकी मदद से सभी का मों को लाभ दिया ज़ाएगा.

Rajasthan Chief Minister Kanyadan

 

Rajasthan Chief Minister Kanyadan  कन्यादान योजना का उद्देश्य 

Rajasthan Chief Minister Kanyadan  स्कीम का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार और जो अपना जीवन् निर्वाह नही सकते उनकी कन्या के विवाह पर आर्थिक एवं सामाजिक रूप से मदद करके लोगों को लाभ देना है. यह योजना मोधी दवारा चलाई गई है.

सभी राज्य ऐसे गरीब परिवार है, जो पैसों की तंगी के कारण समय पर अपनी कन्या का विवाह नहीं कर पाते और लोगों को आलोचना सहने पडती है . जिस कारण लोग इसका सू साइड कर लेते है.
राजस्थान के सभी जिलों में सभी परिवारों को कन्याओं के विवाह के लिए ₹31000 से लेकर ₹41000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी .जिससे लोग अपने घ्र की शादी धूम-2 से कर पाएगें .
राज्य का आवेदन कन्या के विवाह के 1 महीने पहले या विवाह की तिथि के 6 महीने बाद जिला अधिकारी को प्रस्तुत किया ज़ाएगा. जिसकी म द द से आप इसका लाभ ले
पाएगें .

Key Highlights Of Rajasthan Mukhyamantri Kanyadan Yojana.

        योजना का नाम      राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
    किसके दवारा चलाई गई    राजस्थान सरकार द्वारा
     लाभार्थी  आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से संबंध रखने    वाली कन्याएं
          उद्देश्य     गरीव  लोगों   विवाह पर आर्थिक एवं समाजिक        सहायता
    आर्थिक सहायता       ₹31000 से लेकर ₹41000 तक
       साल     2022
          राज्य      राजस्थान सरकार
       आवेदन प्रक्रिया  online / offline
 official website             https://rajasthan.gov.in/ 

राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लाभ एवं विशेषताए

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की बीपीएल परिवार, अंत्योदय परिवार, आस्था कार्ड धारी परिवार एवं सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की कन्याओं की इसका लाभ दिया ज़ाएगा .

इस सभी समिति के द्वारा पूरे जिले में इस योजना में लोगों को लाभ दिया ज़ाएगा .सभी लाभार्थी को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित पत्र दिया ज़ाएगा .कोई भी आवेदन करने वाला विवाह के 1 महीने पहले या विवाह की तिथि के 6 महीने प ह ले जिला अधिकारी ब ताएगा . जिससे लोगों को पैसे की सुविधा दी ज़ाएगी .

राज्य केसभी गरीब परिवारों को उनकी कन्याओं के विवाह में कोई भी परेशानी ना आये उसके ळिए आर्थिक एवं सामाजिक समस्याओं से बचाने में यह योजना उनकी बहुत मदद करेगी।

Rajasthan Chief Minister Kanyadan

Rajasthan Chief Minister Kanyadan डॉक्युमेंट्स फॉर अप्लाइ योजना  2022.

1 अप्लिकेंट का नाम

2  कन्या की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक की होनी चाहिए।

3  आधार कार्ड

3  घर का अड्रेस्स

4  बीपील ,एपील वाली काटगॉरी

5  मोबाइल नंबर .

6  पासपोर्ट साइज़ फोटोग्रॅफ.

7  राज्य का नाम .

8  कोई भी विधवा महिला की मासिक आय ₹50000 या इससे कम की है तो उसकी कन्या के           विवाह पर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

9  अगर किसी परिवार में 25 वर्ष या इससे अधिक आयु का कोई सदस्य कमाने वाला नहीं है तो        इस दशा में भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

10  बैंक अकाउंट की पासबुक

11 इनकम सर्टिफिकेट

12  कन्या का आयु प्रमाणपत्र

कन्यादान योजना आवेदन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण दिशा–निर्देश . 

सभी लाभार्थी को आवेदन निर्धारित प्रपत्र बनाने के लिए जिला के ऑफीस ज़ाना है.
अप्लिकेंट विवाह की तिथि से 1 महीने पहले या विवाह तिथि के 6 महीने बाद तक जिला अधिकारी को इसकी सूचना दे सकता है .

अगर आवेदक द्वारा विवाह से पहले आवेदन किया जाता है , तो इस दिशा में जिला अधिकारी द्वारा खुद आवेदन की पुष्टि करेगा . जिसकी मदद से आप इसका लाभ ले पाएगे .

विवाह होने के बाद आवेदन करने की दशा में विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र को ज़मा कराना ज़्रुरी है .

बीपीएल चयनित परिवारों को प्रमाण स्वरूप बीपीएल ज़ाति वाले लोग इसका पूरा लाभ ले पाएगे.

राज्य के शहरी क्षेत्रों या ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदन जिलाधिकारी को प्रस्तुत किए जाएंगे।लाभार्थी को लाभ की राशि सीधे उसके बैंक खाते पैसे दिए ज़ाएगें . घर के सभी आस्था कार्ड धारी परिवार इस स्कीम का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

राजस्थान कन्या शादी योजना 2022 का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस .

इसके लिए पहले आपको नजदीकी ई-मित्र केंद्र ज़ना है .बाद में आपको संचालक से राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 हेतु आवेदन सम्बंधित जानकारी के बारे में पता होना चा ही ए
संचालक द्वारा रजिस्ट्रेशन हेतु पूछी गयी सभी जानकारियां प्रदान करें।साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी प्रदान करें। आपका आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात ई-मित्र संचालक द्वारा आपको रेफ़्रेन्स नंबर प्रदान किया जायेगा। इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख ले।
इस प्रकार से आप योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

अंत में आपको ब ताना चाहूगा की मेरे द वारा दी है ज़ानकरी आप लोगों के लिए लाभदायक होगी . जिससे आप लोग इसका लाभ ले पाएगें .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.