Rajasthan Interest Free Farm Loan Scheme 2021

Rajasthan Interest Free Farm Loan .

Rajasthan Interest Free रबी का फसली ऋण  भारत सरकार दवरा चलाइ गई है। जिसमें लोग इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। जिसमें लोगों को सरकार दवरा लोगों को इस फसल का लाभ दिया जाएगा। सरकार हर वर्ग के लोगों को इस स्कीम का लाभ देगी।  जो लोग आर्थिक तंगी से परेशान हैं उन लोगों के लिए यह स्कीम लाभदायक है।  इसके लिए राजस्थान सरकार दवरा लाखों किसानों को ऋण बांट रही है. गरीव् वर्ग के लोगों के लिए खरीफ के बाद अब रबी के सीजन में सरकार किसानों को ब्याजमुक्त फसली ऋण (Interest free crop loan) वितरित कर बड़ी राहत देगी. जिससे लोगों को लाभ मिलेगा। राजस्थान राज्य में  रबी के सीजन में किसानों को सरकार 6 हजार करोड़ का ऋण दिया जाएगा .

आर्थिक तंगी होने के कारण लोग सु साइड भी कर रहे हैं जिस कारण स र का र द व रा लोगों के लिए यह स्कीम चलाइ है,सर कार दवरा लोग इसमें लोगों को पूरा लाभ दे गी और अच्छा पैसे क माँ ने का लाभ भी देगी . देश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत कोरोना महामारी के दौरान चलते किसानों को उनके कृषि कार्यो मे लाभ देना है। जिससे लोग अपना जी व् न निर्वाह कर सके। सरकार दवरा फ्री में राशन दिया जाएगा। गरीव् लोगों को सरकार दवरा नौकरी भी दी जाएगी। जिससे वोह अपने परीवार का पालन  पोषण कर सकें

 

Rajasthan Interest Free

राजस्थान Interest Free Farm योजना 2021 की विशेषता .

1 Rajasthan Interest Free स्कीम के अनुसार सरकार से मिली जानकारी के अनुसार सरकार   अपने राज्य के 25 लाख  से भी जायदा किसानो को इस योजना का लाभ देगी।

2 जिसमे लगभग तीन लाख किसानो को जोड़ा जाएगा और राज्य सरकार ने किसानो को ऋण   प्रदान करने के लिए 16 हजार करोड़ रूपये सम्बंधित विभाग को बजट देगी .

3 देश के किसानों को खरीफ की फसल के लिए 10 हजार करोड़ सामहिक रूप से बांटे जायेंग। और रबी की फसल के लिए 6 हजार करोड़ रूपये दिए जायेंगे ताकि किसानो को किसी सभी पर का र की प्रॉब्लम सोल्वे हो जाएगी।

राजस्थान Interest Free Farm 2021 के लिए जरूरी पात्रता 

1  Rajasthan Interest Free  योजना का लाभ के व् ल लिए किसानो को राजस्थान का    निवासी  होना  अनिवार्य  है  .

2   किसान  के पहले से कोई भी ऋण बकाया ना हो .

3  आवेदन कर्ता किसान को किसी बैंक ने दिवालिया नहीं होना चाहिए।

4  आवेदक किसान गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए उसे इसका लाभ    दिया  जायेगा .

5  किसान के पास खेती योग्य खुद की जमीन होनी चाहिए क्योकि दुसरे की ज़मीन नहीं होनी
चाहिए .

 

अधिक जान कारी के लिए :        https://www.yojanaschemes.in/%e0%a4%9c%e0%a4%a8%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%9c%e0%a4%b2-%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%9c%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a5%e0%a4%be%e0%a4%a8-portal-online-apply-2021/

 

Rajasthan Interest Free

Rajasthan Interest Free Interest Free  दस्तावेज 2021.

1 आवेदक का आधार कार्ड

2 मूल निवास प्रमाण पत्र

3 जमीन का खसरा या जमाबंदी

4 बैंक खाता संख्या

5 वोटर आईडी लिस्ट में नाम

6 पहचान पत्र

7 राशन कार्ड

8 पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ

9 मोबाइल नंबर

Rajasthan Term Crop Loan योजना .

इस ऋण में कम समय के लिए फसल पर ल दिया जाएगा । सरकार दवारा इस ऋण को हर किसान को दिया जाएगा।

किसानो को अपनी जरूरत के हिसाब से ऋण लेना पडता है , जो लोगों के लिए ठीक है।

जैसे खेत में जुताई करने, बुवाई, निराई, प्रत्यारोपण, फसल के लिए बिज़ खरीदना, उर्वरकों, कीटनाशकों आदि से खेत में पैदावार बढ़ाने के लिए छोटी छोटी अवधि के लिए लोन लेना पड़ता है . सरकार ने किसानो की इन्ही जरुरतो के ध्यान में रखते हुए अल्पकालीन फसली ऋण योजना की शुरुआत की है.

राजस्थान बजट 2021  किसानों के लिए अन्य कल्याणकारी योजनाएँ

राजस्थान सरकार द्वारा लगभग 20 लाख किसानों का 8000 करोड़ रुपये से अधिक का कृषि ऋण माफ कर चुकी है।
अभी तक ऋणों की 14,000 करोड़ रुपये से अधिक की बकाया राशि माफ की गई है

राज्य सरकार किसानों के वाणिज्यिक ऋणों को वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के माध्यम से माफ करेगी। मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना लागू की जाएगी और विभिन्न कार्यों पर लगभग 2,000 करोड़ खर्च किए जाएंगे।

अगले 3 वर्षों में, लगभग 4,30,000 क्षेत्रों को सूक्ष्म सिंचाई क्षेत्रों में लाया जाएगा और स्वचालन को बढ़ावा दिया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए, 732 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
लगभग 50000 किसानों को बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे और कृषि उपज मंडियों में लगभग 1,000 करोड़ रुपये के काम किए जाएंगे।लगभग 50,000 किसानों को सोलर पंप उपलब्ध कराए जाएंगे। किसान परिसर राजस्थान के जोधपुर क्षेत्र में बनाया जाएगा।

राजस्थान अल्पकालीन फसली ऋण योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करे ?

इसमें अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा। किसानो को अल्पकालीन फसली ऋण प्राप्त करने के लिए सम्बन्धित विभाग में फार्म भरना होगा।    इस ऋण को प्राप्त करने के लिए किसानो के पास किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) होना जरूरी चाहिए। इसके आधार पर ही आप लोग अप्लाई कर सकते  हो . Click on this Website  and  https://lwa.rajasthan.gov.in/HomeLwaReport.aspx  

वेबसाइट पर आप को पहले फर्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करना इसे भरना होगा है, बाद में दूसरा आप्शन दिखाई देगे.जिससे आपको भरना होगा ।

Short Term Crop Loan Yojana

 

इसके बाद नई पेज ओपन हो जाएगा

 

Short Term Crop Loan Yojana

 

अब आप को इस फॉर्म में पहले बैंक को सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आप ने जिस फसल के लिए ऋण के लिए आवेदन करोगे उस के लिए वैसी फसल सेलेक्ट करनी होगी।

बाद में उसके बाद आप को इस वर्ष कितना ऋण के लिए आवेदन करना है, आप को उस वर्षका नाम सेलेक्ट करना होगा. और निचे खोजे बटन पर क्लिक करना है. जेसे ही आप खोजे बटन पर क्लिक करोगे तो आप के सामने आप के ऋण का विवरण आ जायेगा.

 

राजस्थान फसली ऋण सूचना

 

बाद में इसका प्आ पेज आपके पेज पर ओपन हो जाएगा

जिसकी म द द से आप इसका लाभ ले पयोगे नट में आपको बी तना चा ह ता हुईं कि मेरे द व रा दी हुई जान करि लाभ दा य क हो गई .

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.