Self-reliant Healthy India Scheme 2022: Online Application, Benefits and Eligibility.

      Self-reliant Healthy India 2022.

Self-reliant Healthy India भारत सरकार द्वारा यह स्कीम स्वस्थ भारत योजना चलाइ गई है। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा संसद में देश के आम बजट पेश किया है। ऐसी ही एक योजना आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना है। जिससे लोगों का स्वस्थ का ध्यान रखा जाएगा। सरकार सभी हेल्थ स्कीम दवारा में हर वर्ग को इसका लाभ देगी।

इस स्कीम में गरीव वर्ग के सभी लोग इसका लाभ ले पायेगें सरकार दवारा प्रग्नेंट लेडीज और बूढ़ा लोग इसका फ्री में लाभ ले पायेगें।  इस स्कीम के अनुसार सरकार द्वारा अगले 6 साल के लिए 64180 करोड़ का बजट रखा गया है।  इस स्कीम के अनुसार सरकार द्वारा अगले 6 साल के लिए 64180 करोड़ का बजट रखा गया है .

Self-reliant Healthy India

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीइस योजना की शरुवात 25 अक्टूबर 2021 की थी जो इस समयसमय 2022 दिसंबर तक की है। आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ किया जाएगा। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री दफ्तर से प्रदान की गई है.इस योजना के माध्यम से देश के सभी पब्लिक हेल्थ को लैब से जोड़ा जाएगा ,साथ ही योजना के माध्यम से देश में 17778 गांवों और 11024 शहरी क्षेत्रों में वैलनेस डिस्पेंसरीज ओपन की जाएगी . सरकार दवारा 3382 ब्लॉक में पब्लिक हेल्थ यूनिट का शुरुवात का प्रभ्धान रखा है।

 Highlights Of Self-reliant Healthy India 2022 .

        योजना का नाम       आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना .
    किसके दवारा चलाइ गई       श्रीमती निर्मला सीतारमण .
       लाभार्थी      भारत के सभी नागरिक .
      उद्देश्य       स्वास्थ्य क्षत्रो में विकास करना .
  सरकार दवारा बनया गया बजट      ₹ 64,180 करोड़
     साल          2022
 Official Website         https://nhm.gov.in/ 

 

Self-reliant Healthy India

Self-reliant Healthy India योजना का उद्देश्य 2022.

इस योजना के अंतर्गत देश में स्वास्थ्य के तीन क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा, जिसकी मदद से सभी वर्ग के लोग इसका लाभ ले पायेगें .सबसे पहले अच्छे हॉस्पिटल , बडीया सुविधा , वाली सड़के, पानी की अच्छी सुविधा , सभी पर कर की ऑपरेशन की मशीनरी , वार्ड बाय्स एंड गर्ल्स और ठीक डॉक्टर्स और खुला गार्डन्स , बीमार लोगों को ले जाने की लिए सभी हॉस्पिटल की गाड़ीया। इन सभी का होना ज़रुरी है। जिसकी मदद लोग को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना को हेल्थ मिशन से भी जोड़ा जाएगा। जिसकी मदद से रास्ट्रय और अंतररास्ट्रया देशों से पैसे और दूसरी सुविधा का लाभ मिल सके . स्वास्थ्य क्षेत्र के अनुसार 15 स्वास्थ्य आपात कालीन केंद्र की स्थापना और अधिक से अधिक मोबाइल अस्पतालों की सेवा भी दी जाएगी।
राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) और इनकी 5 क्षेत्रीय शाखाओं एवं 20 महानगरीय स्वास्थ्य निगरानी इकाइयों को सभी ढंग से बनाया जाएगा। नई बीमारियों का इलाज करने के लिए और लोगों की स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी।

 

Self-reliant Healthy India

 

Self-reliant Healthy India के लाभ तथा विशेषताएं .

इस स्कीम को देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा बजट में पेश किया है।इसमें 3 क्षेत्रों पर खास ध्यान दिया जाएगा पहला बचाव, इलाज तथा बीमारी पर रिसर्च करना है।लगबघ अगले 6 साल के लिए ₹64,180 करोड का प्रभ्धान के अंतर्गत अच्छे हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाया जाएगा।इसे नेशनल हेल्थ मिशन के अंतर्गत चलाया जाएगा . इस योजना के काम से इंक्लूसिव हेल्थ केयर शतापित किया जाएगा .

Atmanirbhar Swasth भारत स्कीम की फंडिंग केंद्र सरकार द्वारा ही दी जाएगी .इसके अंतर्गत 17000 ग्रामीण तथा 11000 शहरी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनाए जायेगें।भारत देश के सभी जिलों के 3382 ब्लॉक में एकत्रित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं भी बनाइ जायेगी ।

सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाई भी स्थापित की जाएंगी ,जिसकी मदद से लोग इसका लाभ ले पायेगें।इसके अंतर्गत 602 सभी देश के जिलों में हॉस्पिटल ब्लॉक भी स्थापित किए जाएंगे।देश के 15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र तथा दो मोबाइल अस्पतालों को बनाने का प्राभधान किया जायेगा । नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल इस स्कीम को पैसे का समर्थन करेगी।इस योजना के  अंतर्गत कोविड-19 वैक्सीन के लिए भी 35000 करोड रुपए भी आवंटित किए जायेगें।

स्वस्थ भारत  2022 की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज।

1 एप्लिकेंट भारत देश का स्थाई निवासी होना चाहिए .

2 अपना आधार कार्ड .

3 अपने घर का राशन कार्ड .

4 मोबाइल नंबर .

5 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ .

6 अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स .

7 स्थाई घर निवास प्रमाण पत्र .

8 आय प्रमाण पत्र .

अधिक जानकारी के लिए : https://www.yojanaschemes.in/pmmvy-online-registration-yojana-2021-2022/

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2022.

देश के हेल्थ सेक्टर को 2.38 लाख करोड़ दिया जाएगा

2  हेल्थ सेक्टर से जुड़ी सभी प्रकार की सुविधा को बढ़ावा दें।

3  देश के आर्थिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना।

4  सभी 75 हजार ग्रामीण हेल्थकेयर सेंटर को खोला जाएगा।

5  बायो लैबऔर टेस्टिंग लैब्स का निर्माण किया जाएगा।

6  इंटिग्रेटेड हेल्थ इंफो पोर्टल और सर का री इमरतो को अच्छे
तरिके से बनाना।

7  विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन’ की म दद से लाभ दिया जाएगा

8  कई नए अस्पताल शहर और गावों में खोलने से लोग इसका लाभ ले पायेगें।

9  देश के नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं देना।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन स्टैटिसटिक्स ।

हेल्थ आईडी  1557334 ,हेल्थ फैसिलिटीज अप्रूव्ड  1540, डॉक्टर अप्रूव्ड   3208 .

गरीब एवं मध्यम वर्ग के इलाज में होने वाली दिक्कतों कम होगी।अच्छी और लेटेस्ट टेक्नोलोजी के माध्यम से पूरे देश के अस्पतालों कोडिजिटल इंडिया के माध्यम सर connect करके इसका लाभ मिलेगा। देश के पिछड़े इलाकों में रहने वाले नागरिक और गरीव लोग Health ID Card के से इसका लाभ ले पायेगें। लोग मोबाइल केमाध्यम से ऑनलाइन कंसल्टैंसी के माध्यम से अच्छे से अच्छे डॉक्टर से अपने घर बैठे ट्रीटमेंट का लाभ ले सकते है।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया .

इस योजना में अप्लाई करने के लिया इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाओ.  https://nhm.gov.in/ इस वेबसाइट पर क्लिक कर के इस वेबसाइट का पेज ओपन हो जाएगा . इसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज ओपन हो जाएगा .

Self-reliant Healthy India

 

बाद में वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड id पर क्लिक करके अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन पर जाके इसे भरो। इसे भरने के बाद आपका हेल्थ id generate हो जाएगी। आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक है, तो आपको इसका मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा।

 

इसके बाद आपको नई यूजर अकाउंट और पावर्ड बनाकर इसमें अप्लाई कर सकते है। जिसकी मदद से आप लोग इस फॉर्म को भरने में आसनी होगी।
इसके बाद हेल्थ id वाले फॉर्म को भरने के बाद भारत देश का स्थाई निवासी होना चाहिए .अपना आधार कार्ड . अपने घर का राशन कार्ड .मोबाइल नंबर . पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ . अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स . स्थाई घर निवास प्रमाण पत्र .आय प्रमाण पत्र . इसे सबमिट करने के बाद आप के कॉम्पिटेर स्क्रीन पर पेज ओपन हो जाएगा।

फॉर्म सबमिट होने के बाद आपके मोबाइल पर इसका मैसेज आ जाएगा ,जिसकी मदद से आप अपना स्टेटस चैक कर सकते  है।

HELPLINE LINE NUMBER 

  • Email Id- ndhm@nha.gov.in
  • Toll-Free Number- 1800114477
  • Address – National Health Authority 9th Floor, Tower-l, Jeevan Bharati Building, Connaught Place, New Delhi – 110 001

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.