Smart Ration Card Yojana[Apply online for smart ration card yojana] 

Smart Ration Card Yojana # स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2021उद्देश्य लाभ #दस्तावेज़ For S.R.C  Yojana # स्मार्ट राशन कार्ड योजना हेतु  online  आवेदन # Uttrakhand  स्मार्ट राशन कार्ड Online आवेदन #  

Smart Ration Card Yojana 

दोस्तों आप सभी जानते हो की हमे अपनी प्रतिमाह अपने डिपु /राशन की दुकान से राशन मिलता है .यह राशन हमे राशनकार्ड द्वारा ही मिलता है.तो दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है Smart Ration Card Yojana जिसका अर्थ है पुराने राशन कार्ड का नया प्रारूप है.

smart ration card yojana uttrakhand

smart ration card yojana के नवीनीकरण की सारी तैयारी उत्तराखंड राज्य के खाद्य विभाग ने शुरू कर दी है.  इस योजना के माध्यम से लोग किसी भी राशन की दुकान से उचित और सस्ते दामों मे अपना राशन आसानी से प्राप्त कर सकेगें.

इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य के 23000 से भी अधिक सभी पुराने राशन कार्ड्स को Smart Ration Card मे बदला जाएगा. इस लेख मे हम आपको स्मार्ट राशन कार्ड योजना से जुड़े हर एक पहलू जैसेकि क्या है स्मार्ट राशन कार्ड योजना ?और इसके लाभ,उद्देश्यवकैसे करे इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण/ आवेदन? के बारे मे जानकारी देंगें . कृपया अंत तक हमरे साथ बनें रहें.

Smart Ration Card Yojana के मुख्य बिंदु 

  • Smart Ration Card   के द्वारा देश के ग़रीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफ़ी मदद मिलेगी
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के लगभग 23 हज़ार लोगों के पुराने राशन कार्ड को स्मार्ट राशन कार्ड मे परिवर्तित किया जाएगा.
  • smart ration card  के माध्यम से लगभग 4 लाख के करीब पुराने राशन कार्ड को स्मार्ट कार्ड मे बदला जा रहा है. जिसकी जानकारी जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने दी.
  •  किसी महीने का राशन स्किप नहीं होगा. अर्थात लोगों को शिकायत होती थी कभी किसी कारणवश वे अपने 1 महीने के राशन नही ले पाते थे. पर अब इस योजना से जुड़ते ही उनको अपना 2 महीनो का राशन एक साथ मिलेगा.
  • Smart Ration card scheme के शुरू होने से देश मे हो रहे भ्रष्टाचार मे काफ़ी कमी होगीं

ONE NATION ONE RATION CARD YOJANA

 Smart Ration Card  के लिए वेरिफिकेशन जाँच प्रक्रिया :

smart ration card yojana  के लिए पुराने राशन कार्डों की वेरिफिकेशन की प्रक्रिया का काम शुरू हो गया है. अभी तक स्मार्ट राशन कार्ड के लिए 50 राशन कार्ड डीलरों के द्वारा 90 % राशन उपभोगताओं का वेरिफिकेशन हो चुका है. इस योजना के माध्यम से 100 राशन डीलरों के लिए 80% से अधिक उपभोगताओं का वेरिफिकेशन पूरा हो चुका है . इसके अलावा 500 राशन डीलरों के लिए 70% से 75% तक  जाँच प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इन सभी राशन कार्ड उपभोगताओं को अपने पुराने राशन कार्ड को स्मार्ट राशन कार्ड मे बदलने के लिए केवल 50 रुपए की राशि का भुगतान करना होगा . अब बस सरकार के आदेश  पर इन राशन कार्डों को स्मार्ट राशन कार्ड मे झापने का काम शुरू हो जाएगा, तब तक उपभोगताओं को थोड़ा इंतजार करना होगा.

Smart Card 2021 के उद्देश्य

  1. इस योजना के लागू होने से राशन के वितरण में होने वाली धोखाधड़ी पर रोक लगेगी.
  2. smart ration card yojana के द्वारा लोगों को अपना हर महीने का राशन मिलेगा अर्थात जैसे पहले लोग किसी कारणवश अपना 1 महीने का राशन नही ले पाते थे वे अब अपना 2 महीने का राशन एक साथ ही ले सकेगे .
  3. स्मार्ट राशन कार्ड के द्वारा ग़रीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सस्ता राशन देकर उनका जीवन आसान वनाना है.
  4. स्मार्ट राशन कार्ड योजना के द्वारा देश के हर राज्य को प्रगतिशील बनाना हैं.
  5. smart ration card yojana  के अंतर्गत देश के प्रत्येक राज्य का डिजिटलाइजेशन करना है

New Smart Ration Card Scheme  के लाभ

  • smart ration card yojana के माध्यम से लोगों को राशन की दुकान से उचित मूल्य पर गेंहू, चावल,आटा, दालें व अन्य ज़रूरी चीज़े मिलेगी.
  • ग़रीब व आर्थिक तंगी से परेशन लोगों के लिए स्मार्ट राशन कार्ड योजना एक बढ़िया जीवन यापन करने का साधन हैं.
  • new smart ration card yojana  के ज़रिए उपभोगता को एक क्यूआर कार्ड नंबर दिया होगा उसी नंबर के आधार पर ही राशन की दुकान से राशन दिया जाएगा.
  • इस नंबर के माध्यम से ही पता चल जाएगा की राशन केवल राशन कार्ड धारक को ही मिला है की नही जिसकी जानकारी खादय विभाग को मिल जाएगी.
  •  smart ration card yojana के द्वारा सारी धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार ख़त्म हो

PUNJAB ANAAJ KHREED YOJANA

उत्तराखंड smart card  scheme

उत्तराखंड राज्य मे Smart Ration Card yojana का काम तेज़ी से चला है. उत्तराखंड के जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया की लगभग 4 लाख पुराने राशन कार्ड धारको स्मार्ट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन भी कर दिए है.

Smart ration card yojana द्वारा उत्तराखंड के आर्थिक रूप से कमजोर और ग़रीबी रेखा से नीचे के लोगों को सरकार हर प्रकार की सहायता प्रदान कर रही है. जैसे की अगर व्यक्ति अपना 1 महीने का राशन किसी भी कारण से नही ले सका तो उसकोदूसरे महीने 2 महीनो का राशन मिलेगा जिसकी जानकारी खाद्य आपूर्ति विभाग को बारकोड के स्कैन होते ही मिल जाएगी. तो अब किसी भी प्रकार की धाँधली नही होगी राशन के वितरण में इस smart ration card Scheme  के चालू होते ही.

दस्तावेज़ For S.R.C  Yojana

आधारकार्ड
पहचान पत्र
पासपोर्ट साइज़ फोटो
स्थाई निवास प्रमाणपत्र
मोबाइल नंबर

ऑनलाइनफॉर्म के प्रयोगहेतु स्मार्ट राशन कार्ड का उपयोग

दोस्तों जैसे की आप सभी जानते हो की सरकार की सभी चलाई जा रही योजनाओं के उपयोग हेतु हमे राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है .यह हर एक नागरिक के लिए पहचान के रूप मे कार्य करता है. जैसे की अगर हमे पासपोर्ट बनाना है, गैस का कनेक्शन इत्यादि तब भी इसका उपयोग किया जाता है . हर सरकारी काम के लिए smart ration card  आवश्यक है. राशन कार्ड की तीन प्रकार है
1  APL राशन कार्ड
2  BPL  राशन कार्ड
3  AAY  राशन कार्ड

OPERATION GREEN YOJANA

उत्तराखंड Smart Ration Card Yojana हेतु ऑनलाइन आवेदन

अगर आप उत्तराखंड के नागरिक है तो आप smart ration card yojana  के लिए ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हो इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है
1 smart ration card yojana के आवेदन के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले खाद य आपूर्ति विभाग की अफीशियल वेबसाइट पर जाना है
2 अब आपकी स्क्रीन पर हों पेज खुल कर आएगा.
3 इसके बाद आपको डाउनलोड की ओप्शन डिकेगी आपने इस पर क्लिक करना है.
4 अब फिर से एक अन्य हॉम पेज खुलेगा जिस पर रॅशन कार्ड अप्लिकेशन फॉर्म दिखाई देगा आपने इस पर क्लिक करना है
5 इसके बाद आपका अप्लिकेशन फॉर्म का पीडीएफ खुलेगा आपने इसमे पुछी गई जानकारी भरनी है और इसको डाउनलोड करना है और सारे दस्तावेज़ों की फोटोकॉपी लगानी है
6 इसके बाद इस स्मार्ट राशन कार्ड फॉर्म को खाद्य आपूर्ति विभाग में जमा करवाना है.

Smart Ration Card Yojanaआवेदन हेतु ऑनलाइन  प्रक्रिया:

smart ration card yojana  का लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों को इसके आवेदन करने के लिए अभी थोडा इंतजार करना पड़ेगा.अभी इसके आवेदन के लिए कोई भी ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी नही दी गई है. जैसे ही खाद्य विभाग ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी जारी करेगें हम आपको अपने लेख के ज़रिए इसकी जानकारी आपसे सांझा करेगे.

Click Here For More Details: OFFICIAL WEBSITE 

Leave a Reply

Your email address will not be published.