Startup India Seed Fund Scheme 2021 Apply online

  Startup India Seed Fund Scheme 2021 

जैसे की आप लोग जानते हो की Startup India Seed स्कीम का उद्देश्य देश में एक ऐसा मजबूत वातावरण तैयार करना  है।  इस स्कीम में (startup india) व्यापारों की वृद्धि के लिए अनुकूल है। जिससे लोगों को अपना जी व् न यापन करने में लाभ होगा । स र का र डी व रा इस स्कीम में डीलर, सप्लायर, सभी के लिए यह स्कीम लाभ दायक है।

सरकार दवरा इस स्कीम में लोगों को फाइनेंशियल सहायता प्रदान दी जाएगी। देश के उद्योग मंत्री श्री पियूष गोयल ने “स्टार्टअप इंडिया सीड फंड” स्कीम चलाइ है। जिसमें लोगों की आर्थिक रूप से मदद की जाएगी । इस स्कीम में लोगों को सरकार के दवरा सभी प्रका र की सहायता दी जाएगी। जिससे लोग अपना जी व् न या प न क र प् येगें। भारतीय स्टार्टअप को उनके प्रोटोटाइप विकास, प्रूफ ऑफ कांसेप्ट, प्रोडक्ट टेस्टिंग और बाजार में प्रवेश के लिए फाइनेंशियल सहायता प्रदान करेगी. जिससे लोग इस का लाभ ले पायेगें। सरकार दवरा 5 फरवरी, 2021 को भारत सरकार ने SISFS की मंजूरी के बारे में व् ता या गया है।

इस योजना के माध्यम से स्टार्टअप्स को शुरुआती चरण में इन्क्यूबेटरों के माध्यम से 50 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा .  भारत सरकार दवरा इस योजना के लिए 945 करोड़ रुपये का बजट दिया जाएगा।  स्टार्टअप इंडिया फंड योजना का उद्देश्य स्टार्टअप को अवधारणा के प्रमाण, प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षण, बाजार में प्रवेश और व्यावसायीकरण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

 

Startup India Seed

Startup India Seed के सफल कार्यान्वयन को निर्धारित  घटक

मार्केट लॉन्च की प्रगति

2 ऋण की मात्रा

3 क्षेत्र परीक्षण की प्रगति

4 स्टार्टअप द्वारा बनाई गई नौकरियां

5 उत्पाद विकास की प्रगति

6 स्टार्टअप का टर्नओवर

7 प्रोटोटाइप विकास की प्रगति

8 अवधारणा के प्रमाण की प्रगति

अधिक जानकरी  के लिए :  https://www.yojanaschemes.in/u-p-sampuran-budget/ 

Guidelines for Startup India Seed Fund Scheme)

1 लोगों को इनक्यूबेटरों के अनुदान वितरण से विशेषज्ञ सलाहकार समिति जिम्मेदार दी जाएगी।

2 जो भी विशेषज्ञ सलाहकार समिति में 5 करोड़ रुपये तक का अनुदान 3 लाख और अधिक       किश्तों में वितरित करेगी

3 इनक्यूबेटर के अनुदान के उपयोग से केवल पात्र स्टार्ट-अप को वितरित करना है।

4 सरकार दवरा विशेषज्ञ सलाहकार समिति के पास अनुदान सहायता की राशि तय करने का  अधिकार है

5  जिन भी प्रबंधन शुल्क के लिए इनक्यूबेटर को 5% बीज निधि अनुदान लोगों को प्रदान किया जाएगा।

6  सरकार  दवरा किस्ते अगली किस्त इनक्यूबेटर द्वारा प्राप्त की जाएगी, जब         हाथ में नकदी कुल प्रतिबद्धता के 10% से कम होगी।

7   जितने भी विशेषज्ञ सलाहकार समिति प्रमाण प्रस्तुत करने के 30 दिनों के             भीतर अगली किश्त  की राशि जारी करेगी।

8  पहली किस्त प्राप्त होने की तिथि से तीन वर्ष के भीतर होगी। बाद में सहायता         राशि का उपयोग  के लिए ऊपयोग किया जाएगा।

Startup India Seed इनक्यूबेटरों द्वारा स्टार्टअप्स .

1 जो भी अवधारणा, प्रोटोटाइप विकास या उत्पाद परीक्षण के प्रमाण के सत्यापन के मामले में        अनुदान के रूप में 20 लाख रुपये दिते जायेगें

2 जितना भी बाजार में प्रवेश, व्यावसायी करण, और ऋण या ऋण से जुड़े उपकरणों के   परिवर्तनीय डिबेंचर के माध्यम से 50 लाख रुपये तक का निवेश स्टार्टअप को किसी भी सुविधा   के निर्माण के लिए इस फंड का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।

3 आवेदक की समस्याओं के समाधान के लिए एक शिकायत प्रकोष्ठ की स्थापना की जाएगी

4 परियोजना की अवधि के अंत में, स्टार्टअप को अंतिम रिपोर्ट और निधियों के लेखापरीक्षित        उपयोग प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

5 यदि उद्यम विफल हो जाता है तो उद्यमी को रिपोर्ट में अपनी सीख और विफलता के कारणों       को साझा करना आवश्यक है। रिपोर्ट को निधि राशि के उपयोग प्रमाण पत्र के साथ जमा करना     होगा .

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना 2021 के उद्देश्य .

1 स्टार्ट उप इंडिया सीड फंड स्कीम (SISFS) का उद्देश्य स्टार्टअप्स को अवधारणा के प्रमाण, प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षण, बाजार में प्रवेश और व्यावसायी लोगों को इस स्कीमें में   लाभ ले सके।

2  इस स्टार्टअप से उस स्तर तक आगे बढ़ सकेंगे। जहां से लोग एंजेल निवेशकों या उद्यम पूंजीपतियों से निवेश जुटाने या वाणिज्यिक बैंकों या वित्तीय संस्थानों से ऋण लेने में सक्षम  होंगे।

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम 2021 – सिंहावलोकन .

        योजना का नाम   Startup India Seed Fund Scheme (SISFS)
        लैंग्वेज    स्टार्टअप इंडिया सीड फण्ड स्कीम
      लांच की गई       श्री पीयूष गोयल 
 

डिपार्मेंट का नाम

 

उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के  लिए विभाग .
  India Seed Fund scheme amount)  50 lakh
  Total Budget     945 करोड़ रुपये
   Number Of Beneficiaries      3600

    उद्देश्य 

अवधारणा के प्रमाण, प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षण, बाजार में प्रवेश और व्यावसायीकरण के लिए स्टार्टअप को वित्तीय सहायता प्रदान करना।
   Official Website   seedfund.startupindia.gov.in
Starting Date to Apply Online – For Startups    1 जुलाई 2021

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना की विशेषताएं .

1 इन्क्यूबेटरों और स्टार्टअप्स के लिए साल भर ‘आवेदन के लिए कॉल’

2 सेक्टर-अज्ञेयवादी .

3 कोई अनिवार्य शारीरिक ऊष्मायन नहीं .

4 पैन-इंडिया स्टार्टअप प्रोग्राम .

5 स्टार्टअप एक साथ 3 इन्क्यूबेटरों पर आवेदन कर सकते हैं .

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड एप्लीकेशन फॉर्म 2021

इसमें अप्लाई करने के लिए इस स्कीमें में आप लोगों को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद इसमें दी गई इंस्ट्रक्शंस को सही इंस्ट्रक्शन को पढे. जिससे जान का री से लोगो को इसके लाभ और नुकसान के बारे में पता चलेगा .
Startup India Seed
  • स्टेप 2- होमपेज पर, मेनू विकल्प के तहत विकल्प “अभी आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
Startup India Seed
इसे बाद आप लोगों को स्टेप ३ में उसके बाद आपको इनक्यूबेटर सेक्शन के तहत नई पेज पर अप्लाई करके क्लिक करना है बाद में क्रिएट ए अकाउंट पर क्लिक करके इन्फ़ोर्मतोपन भरो .

इसके बाद यूजर नाम और पसस्स्वोर्ड को बनाओ। इसके बाद आपका एक अकाउंट बन जाएगा

Startup India Seed
इसके बाद नई पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें नाम ,घर का अड्रेस , डेट ऑफ बिरथ , पोन नंबर , पासवर्ड को भो दर्ज क र ना हो गा .
अब, आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा  .उसके बाद, आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा और एक ओटीपी आपकी पंजीकृत आईडी पर भेजा जाएगा .आपको इस ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। यह स्टार्टअप इंडिया पोर्टल पर रीडायरेक्ट करेगा। उसके बाद आपको लॉग इन ऑप्शन पर क्लिक करना है .

 

Startup India Seed

अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें। रोबोट सत्यापन के बाद लॉगिन पर क्लिक करें। बाद में आपके सामने इसका पेज ओपन हो जाएगा।

जिसके बाद आप लोग लोग इसका लाभ उठा सकते हो।  अंत में आपको बताना चहता हु की मेंरे दवरा दी हुई जानकारी आप लोगों के लिए लाभदायक हो गी .

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.