Surakshit Matritva Aashwasan yojana 2021 Apply Online.

 #सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन#key ऑफ  सुरक्षित  मातृत्व  आश्वासन  सुमन स्कीम#सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन के  स्वास्थ्य सुविधाएं#सुरक्षित मातृत्व  आश्वासन  योजना 2021 के लाभ#Surakshit Matritva Aashwasan  आवेदन के लिए पात्रता#मातृत्व  आश्वासन योजना आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज# सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन#लोगिन करने की प्रकरीया #

 सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन.

भारत सरकार दवारा इस स्कीम में गर्भवती महिलाओं, नई माताओं के लिए चलाई गई  है.  सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने यह स्कीम चलाई है. जिसमें गर्ववती महिला और अस्‍पताल में मातृ और शिशु मृत्‍यु की रोकथाम, भुगतान रहित तथा सम्‍मानजनक और गुणवत्‍तापूर्ण चिकित्‍सा सुविधा उपलब्‍ध कराना है. नर्स का अहम रोल निभाना इस स्कीम में लाभदायक है.

जिससे बच्चे और मादा दोनों बडीया देखभाल रखना है.सरकार ने इस स्कीम में ग्राम और शहर के लिए यह yojana  चलाई  गई  है.हॉस्पिटल में इस स्कीम में पूरी सुविधा दी जायेगी. महिलाओं का रेग्युलर cheak up किया ज़ायेगा.सरकार गर्भवती महिलाओं को घर से स्वास्थ्य सुविधा तक मुफ्त परिवहन प्रदान करेगी और 48 घन्टो के अंदर छुट्टी दी ज़ाएगी. साथ में सरकार दवारा घर ambulance से वापस छोड़ ज़ायेगा.

गर्भवती महिलाओं को हर प्रकार की सुविधा दी ज़ाएगी. बी पी ल और ओ बी सी के लिए यह स्कीम फ्री हैं. इन लोगो के लिए हर प्रकार की सुविधा दी ज़ाएगी. शिशु के जन्म से लेकर और उसके बड़े होने तक इस योजना में पुरी सुविधा दी ज़ाएगी. इस स्कीम के तहत गर्भवती महिलाएं, प्रसव के 6 महीने बाद तक माताएं, और सभी बीमार नवजात शिशु नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ दिया ज़ाएगा. समय-2 पर Cheak up करना और महिलाओं का ध्यान रखना है.

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन

 

key ऑफ  सुरक्षित  मातृत्व  आश्वासन  सुमन स्कीम.

      योजना का नाम     सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना .
    स्टार्ट की गई   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा .
    लाभार्थी     गर्भवती महिलाओ और नवजात शिशु .
  आवेदन की प्रक्रिया    ऑनलाइन/ऑफलाइन .
    उदेशय   गर्वपति महिला के पोषण के लिए .
     श्रेणी   केंद्र सरकारी योजना
 website https://suman.nhp.gov.in/

 

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन

 सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन के  स्वास्थ्य सुविधाएं .

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन yojana  में शहर और ग्राम के लोगों को पुरी सुविधा दी ज़ाएगी. हर घर की महिला और नवज़ात शीशू की पूरी सहायतादी ज़ाएगी.  सरकारी ambulance की सुविधा का पुरा सपोर्ट दिया ज़ाएगा.

शहरी क्षेत्र के लिए

प्रथम शहरी औषधालय

दूसरा शहरी स्वास्थ्य डाक

तीसरा मातृत्व गृह क्षेत्र

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

ग्रामीण अस्पताल

उप जिला अस्पताल

जिला अस्पताल

मेडिकल कॉलेज अस्पताल

अधिक ज़ानकारी के लिए :  https://www.yojanaschemes.in/%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a5%82-%e0%a4%95%e0%a5%87%e0%a4%82%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%af-%e0%a4%ac%e0%a4%9c%e0%a4%9f-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%b5%e0%a4%b0/

सुरक्षित मातृत्व  आश्वासन  योजना 2021 के लाभ.

केंद्र सरकार ने यह योजना में मातृत्व अभियान (सुमन योजना) के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं, नई माताओं को मिलने वाली सुविधा दी ज़ाएगी.

इस योजना के अंतगर्त महिला को घर से अस्पताल तक फ्री में परिवहन की सुविधा प्रदान की ज़ाएगी. परिवहन की मुफ़्त सुविधा भी दी ज़ायेगा.

जो लोग बहुत गरीब महिलाएं हैं, वो लोग टेस्ट नहीं करा पाती, उन लोगों के लिए सुरक्षित मातृि टवा आश्वासन सुमन योजना 2021 के द्वारा सरकार गर्भवती महिला के प्रसव से पहले सभी टेस्ट का खर्च देगी।

केंद्र सरकार प्रसव नार्मल अथवा ऑपरेशन होने पर अस्पताल के सभी खर्चो का भुगतान करेगी।

केंद्र सरकार दवारा 6 महिने तक इस नवज़त शीशु और गर्व वती महिला को फ्री दवाई दी ज़ायेगी. इसके बाद लोगों से दवाईया दी ज़ाएगी.  

इस योजना में सरकार दवारा हर औरत को सुविधा दी ज़ाएगी. प्रथिमिक उपचार से लेकर लोगों के ठीक हेने तक इसमें हर प्रकार की सरकारी सुविधा ज़ाएगी.

Surakshit Matritva Aashwasan  आवेदन के लिए पात्रता.

आवेदक भारत का निवासी होना जरुरी है.

2  उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए.

3  आवेदक बीपीएल //ओबीसी ज़ाति का होना चाहिए.

4  महिला गर्ववती हो या नावज़ात शिशु हो उसे इस स्कीम में लाभ दिया ज़ाएगा.

5  महिलाओं को टिटनेस डिप्थीरिया का टीका लगाया जाएगा.

6  इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को मुफ्त जांचों की ज़ाएगी.

7 इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को मुफ्त जांचों की ज़ाएगी.

8 गर्भवती महिलाओं को आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंटेशन करवाना होगा.

9 इस योजना के माध्यम से शिशुओं की मृत्यु पर रोक की ज़ाएगी .

मातृत्व  आश्वासन योजना आवेदन के लिए महत्वपूर्ण  दस्तावेज.

1 अप्लिकेंट का एक आधार कार्ड

2 भारत का निवास प्रमाण पत्र

3 1 राशन कार्ड

4  बैंक खाता विवरण

5 आय प्रमाण पत्र

6 पासपोर्ट साइज फोटो

7 मोबाइल नंबर

सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन.

इस स्कीम में अप्लाइ करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर ज़ाकर अप्लाइ कर सकते है. या सरकारी दफ़्तर में ज़ाकर भी फॉर्म लेकर अप्लाइ कर सकते हो. सबसे पहले वेबसाइट को इंटरनेट के एक्सप्लोरर में भरो. बाद में वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.

 

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन

 

क्लिक करने के बाद इस न्यू फॉर्म ओपन करो. फॉर्म को सही तरीके से फिल करने बाद सब्मिट करो. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर REG NO और पासवर्ड आयेगा.

लोगिन करने की प्रकरीया. 

वेब साइट ओपन करने के बाद लोगिन पेज ओपन होने के बाद न्यू पेज ओपन हो ज़ाएगा. इसमें आपको यूज़र नेम और पासवर्ड तथा केपचा कोड दर्ज करना है. इसे भरने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें.

 

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन

इस योजना में बाद में फॉर्म को भरें. फॉर्म ओपन होने के बाद इसमें दी हुई ज़ानकारी जैसे नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, कमेंट और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद सब्मिट करना है.

इसे सब्मिट करने के बाद आपको मोबाइल पर आपको इसका मेसेज आ ज़ाएगा. इसमें पूरी discription दी ज़ाएगी. जिसकी मदद से लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

अंत में आपको बताना चाहता हूँ की मेरे दवारा दी हुए ज़ान कारी आप लोगों के लिए लाभदायक होगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.