Vivad Se Vishwas Scheme 2021-22 Apply Online

#विवाद से विश्वास योजना 2021 #विवाद से विश्वास स्कीम 2021 का उद्देश्य#विश्वास से विवाद योजना नई अपडेट#Vivid Se Vishwas Scheme 2021  हाइलाइट्स#विवाद से विश्वास योजना के लाभ समय सीमा#विवाद से विश्वास योजना में आवेदन प्रक्रिया#

    Vivid Se Vishwas Scheme 2021.

Vivad Se Vishwas Scheme  भारत सरकार दवारा चलाई गई है. इसमें लोगों विवादित मसलों की सुलछाने के लिए इसे चलाया गया है.  लोगों की .कायत, समस्याओ को सुलझाने का प्रयास किया ज़ाएगा. इस योजना के आंतेर्गत Distibuted tax और डाइरेक्ट टॅक्स पेयर्स के डिस्प्यूट को भी सुलझाया ज़ाएगा.  जिसकी वजह से लोगों को परेशानी आ रही  है . इस योजना  के  आंतेर्गत Distibuted tax और डाइरेक्ट टॅक्स पेयर्स के डिस्प्यूट को भी सुलझाया ज़ाएगा.

वित् मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा Vivad Se Vishwas Scheme  शुरू की गई, योजना के तहत प्रत्यक्ष कर के विवादित टैक्स मामलों को निपटाने की पूरी सहायता की गई है.जिसकी वजह से लोगों को परेशानी आ रही है. सरकार हर हाल में इस स्कीम में लोगों की  पूरी सहायता करेगी. लंबे समय से ना भरी हुई रिटर्न पर भी सरकार इस योजना चालान काटेगी.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा फ्रिक्वेंटली एस्क्ड क्वेश्चन की एक नई लिस्ट जारी गरीब गई है।इस योजना के अंतर्गत अपील, ट्रिब्यूनल, अदालतों के लंबित मामले आदि भी शामिल की ज़ाएगी.
विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत जो भी टैक्स की राशि 31 मार्च तक जमा करवानी होगी.

 

Vivad Se Vishwas Scheme

 

Vivad Se Vishwas Scheme 2021 का उद्देश्य .

Vivad Se Vishwas Scheme  में लोगों के विवाद की हर स्थिति पर काबू किया ज़ाएगा. लोगो के सभी प्रकार के मामले जैसे भूमि विवाद इनकम टॅक्स, कारोबारों, पेशेवरों, एलएलपी फर्मों, के विवाद को ठीक करना हैं .वे सभी लोग जो विवाद से विश्वास योजना में जो लोग समय से अपना टॅक्स जमा करवाएगें उन लोगों को टॅक्स की पेनलेटी नहीं देनी होगी.समय पर टॅक्स जमा ना करवाने पर लोगों को भारी पेन्लटी का भरनी होगी. हर साल 31 मार्च तक टॅक्स की भुकतान की तीथी होती है. इस समय पर यह स्कीम में टॅक्स का भुक्तांन किया ज़ाएगा.वो लोग जो समय से टॅक्स का भुक्तांन किया ज़ाय उन लोगों को इस स्कीम में फ्री शुल्क दिया ज़ाएगा. वाद से विश्वास योजना के अंतर्गत विवादित टैक्स, ब्याज, और पैनल्टी के साथ साथ विवादित फीस के ऐसे मामले शामिल हैं जिन पर सुप्रीम कोर्ट दवारा फ़ैसला सुनाया ज़ाएगा.

 

Vivad Se Vishwas Scheme

विश्वास से विवाद योजना नई अपडेट.

सरकार दवारा इस स्कीम में लोगों को अधिक समय में भी भुक्तांन की अवधि बढाई गई है. इसमें आप अपना किसी भी प्रकार का टॅक्स दे सकते हो. जिसकी मदद से आप लोग पेनेलटी से भी बच पाएगें. सरकार हमें कम शुल्क में भी भुक्तांन करेगी. वित्त मंत्री ने घोषणा की है जिन सॅंग्टन ने धर्मार्थ न्यासों, गैर- कॉरपोरेट कारोबारों, पेशेवरों, एलएलपी फर्मों, भागीदारी फर्मों सहित सभी लोगो को कूप्न वोर्चर से प्राइज़ भी दिया ज़ाएगा. अगर कोई कंपनी समय पर अपना भुक्तांन नही करती है तो इस स्कीम में लोगों को अर्थदंड तथा सजा भी दी ज़ा सकती है.जो भो कोर्ट दवारा  किया गया चलान का भुक्तांन करना पडेगा. किसी के करोवार में छापा पड़ने की स्थिति में यदि विवादित आय कर की मांग 5 करोड़ रुपए से कम हैं. जिसका आप लोग लाभ उठा सकते हो.

Vivad Se Vishwas Scheme में अभी तक आईटीएटी, उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय में प्रत्यक्ष कर संबंधी 4,83,000 मामले लंबित है. इस स्कीम में शुरु में 25 राज्यों को जोड़ा ज़ाएगा, जिसके लिए 13,386 करोड़ रुपये सरकार दिया ज़ाएगा.

Click here:      https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/

अधिक ज़ानकारी के लिए :      www.yojanaschemes.in/न्यू-केंद्रीय-पबजट-र-विवर/

Vivid Se Vishwas Scheme 2021  हाइलाइट्स.

   योजना का नाम     विवाद से विश्वास स्कीम .
  शूरु की गई     केंद्रीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमण .
  लॉंच की गई    1 फरवरी 2021
    लभरती     आयकर दाता
   भुगतान करने की  तारीक     30 जून, 2020

 

विवाद से विश्वास योजना के लाभ समय सीमा.

इस स्कीम की सीमा के अनुसार लोगों को टॅक्स रिटर्न भरने  की सीमा  30 जून 2021 तक बढाई गई है. वित्त मंत्री  ने कहा कि  विभिन्न कंपनी के  लोग इस स्कीम में समय  पर सही तरीके से अपना टॅक्स भरवा सकते हैं. इसे भरने के लिए ONLINE FORM को ओपन करें जिसमें अपनी सॅलरी शो करें. इसके बाद कॅल्क्युलेट करने के बाद आपका टॅक्स कटा ज़ाएगा.

जिससे आपका टॅक्स काटा ज़ाएगा. टॅक्स कटने के बाद आपके मोबाइल पर मेसेज आ ज़ाएगा. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, विवाद से विश्वास अधिनियम के तहत घोषणाकर्ता द्वारा भुगतान करने के लिए एक शर्त फॉर्म संख्या 3 जारी करने और संशोधित करने में आने वाली कठिनाइयों को देखते हुए, राशि के भुगतान की अंतिम तिथि (बिना किसी अतिरिक्त राशि के) को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. जो लोग 31 मार्च से 31 जून तक इस स्कीम में अपना टॅक्स जमा करवा चुके हैं उन लोगों को कोई भी जुर्माना नहीं पडेगा.

इस योजना का लाभ नहीं लेने वाले.

जिन लोगों का आय से अधिक संपत्ति का ब्योरा नहीं दिया गया. लोगो ने अपनी आय का खुलासा नहीं हो .वो इस स्कीम का लाभ नही ले पाएगें.जिनका सरकारी केस चल रहा हो. गैरकानूनी संपत्ति के मामले में पा ये गये लोग. जिन लोगो पर स्मगलिंग या चोरी के मामले में हिरासत या गिरफ्तारी के आदेश जारी हो चुके हैं उन्हे भी कोई लाभ नहीं   मिलेगा।

विवाद से विश्वास योजना में आवेदन प्रक्रिया.

सबसे पहले OFFICIAL वेबसाइट पर ज़ाओ. हतटपस:ववव.इंकोमेताक्षिन्डियाएफिलिंग.गॉव.इन/होमे  इसके बाद वेबपगे को ओपन करो. इसके बाद आयकर विभाग 15 दिन के भीतर ही प्रमाण पत्र जारी करेगा. इसमें योजना के तहत भुगतान की कुल रकम बता ज़ाएगी. इन 15 दिनों के अंदर भुक्तांन करना होगा. इसे भ र ने के बाद आपके मोबाइल पर टॅक्स रिटर्न का message आएगा. जिससे आप लोगों को अपना रिटर्न का पता चल ज़ाएगा .

अंत में आपको बताना चाहता हूँ, की मेरे दवारा दी गई ज़ानकारी लोगों के लिए लाभदायक होगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.