Vivad Se Vishwas Yojana 2021- 2022.

       Vivad Se Vishwas 2022.

देश के केंद्रीय मंत्री निर्मंला सीतारमण ने इस विवादित करों की समस्याओं का समाधान हेतु यह योजना 1 फरवरी चलाइ गई है। जिसके तहत इसका कीसी भी कोर्ट केस और जमीनी विवाद आदि सभी विवाद को सही करना है।  Vivad Se Vishwas  योजना के अंतर्गत टैक्सपेयर्स के प्रत्यक्ष कर के विवादित टैक्स मामले निपटाये जायेगा। सभी लोग विवाद से विश्वास योजना में टैक्स पेयर्स को एकमात्र विवादित राशि का बिल जमा करवाया जाएगा।

सभी बड़े उद्योगपति और बड़े -2 मटेरियल सप्लाई करने वाले लोग इसका लाभ ले पायेगें।जो लोग टैक्स न चुका सके है उन लोगों को किसी वजह से कोर्ट के चक्कर लगाने पड़े है। वोह लोग इन विवादों से आसानी से चोट पायेगें .सरकार के द्वारा विवाद से विश्वास स्कीम में सभी प्रकार के मसले सुलाझे हुए सोल्वे किये जायेगें.इसमें योजना में इनकम टैक्स वाला डिपार्टमेंट की मदद और कोर्ट की मदद से सोल्वे किया जाएगा टैक्स बिना किसी पैनल्टी के चुका सकते है। सरकार दवारा पिछले वित्त वर्ष के बाद इस आकलन वर्ष में भरी जाने वाली व्यक्ति की आयकर रिटर्न और अन्य रिटर्न को भरना है।  इस योजना में 53,684 करोड़ रुपये सरकार दवारा लगाए गए है।

 

Vivad Se Vishwas

Vivad Se Vishwas Scheme डिटेल्स 2022.

      योजना का नाम     विवाद से विश्वास स्कीम 2022
           वर्ष          2022-23
      स्कीम की घोषणा     वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा
        लाभ लेने वाले     टैक्स पेयर वाले
        पंजीकरण करना      ऑनलाइन
            उद्देश्य       टैक्स से संबंधी मामले पूरा करना
          श्रेणी         केंद्र सरकार
     आधिकारिक वेबसाइट   https://www.incometax.gov.in/iec/foportal

Vivad Se Vishwas

Vivad Se Vishwasयोजना के छह पॉइंट्स .

विवाद से विश्वास के फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी भरकर फोरम में जमा कराएं 

2  सभी आयकर विभाग के लोग 15 दिनों के भीतर प्रमाण पत्र जारी करें।

3  जिसमें योजना के तहत कुल राशि का खुलासा किया जाएगा।

4  सभी करदाता को प्रमाण पत्र मिलने के 15 दिनों के भीतर उसमें बताई राशि जमा करानी होगी।

5  इसके बाद करदाता को भुगतान से संबंधित एक आदेश जारी दी जाएगी।

6  यह आदेश पूरी तरह निर्णात्मक शिद होगा .और इसे देश या विदेश में की गई धन राशि की         बैंक  अदालत में चुनौती नहीं दे सकते है।

Vivad Se Vishwas के लक्ष्य 2022.

1 सभी विवाद से विश्वास योजना का उद्देश्य प्रत्यक्ष टैक्स में दायर जाने वाले मुकदमो पर रोक  लगाना है।

2 इस योजना में समय में कर का भुगतान करने वाले लोग पर लगे सभी जुर्माने या ब्याज पर पूरी  छूट दी जाएगी।

3 सभी कर भरने की अखरि तारीख 31 मार्च 2022 रखी है।

4 सभी टैक्स, ब्याज, और पैनल्टी के साथ विवादित फीस के ले शामिल की जाएगी।

5 इस स्कीम के अनुसार विभिन्न मामले दर्ज 483000 हजार मामले जो चले हुए है , उन सब को   निपटान है। इनमें आईटीएटी, उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के माध्यम से इसका लोगों     का कोर्ट का फैसला लिया जाएगा।

 

Vivad Se Vishwas

Vivad Se Vishwas स्कीम में लाभ लोगों को नहीं मिलेगा।

1 जिन लोगो ने अपनी आय का कोई भी अंत नहीं है , साथ ही आय ज़ादा संपत्ति का     होना। उन्हे   इस योजना से लाभ नहीं दिया जाएगा।

2  जिन मामलों में सुप्रीम कोर्ट पर फैसला आया है , उन लोगों को वही फैसले के         अनुसार लाभ   दिया  जाएगा।

3  सभी गैरकानूनी संपत्ति के मामले वाले लोग में पाये हुए लोग को भी कोई लाभ          नहीं मिलेग।

4  जो लोग स्मगलिंग जैसे मामले में हिरासत में है वोह लोग इस स्कीम भी कोई लाभ       नहीं मिलेगा।

Vivad Se Vishwas Yojana के उद्देश्य 2022.

Vivad Se Vishwas  आयकर विभाग द्वारा पारित सभी को 31 मार्च 2022 तक अपना टैक्स पाय करना है। जो लोग अपना टैक्स pay नहीं कर सकते हो। जो भी illegal लोग इसका लाभ नहीं ले पाएं।साथ ही विवादित करो को संबंधित प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इसे सुलझाना है।जिसके अंतर्गत करदाताओं को केवल बकाया कर ही चुकाना होगा।

इसके अतरिक्त अन्य कोई ब्याज़ या दंड इस बची हुई राशि पर नहीं लगाया जायगा। इसके साथ ही इस घोषणा के और गैर संबंधित कारोबारों सभी फार्मो सहित को उनका रुका पैसे को सही तरिके से लाभ दिलाया जाएगा। अब सभी ट्रस्ट की स्कीम के अनुसार राशि से संबंधित विवाद के व्यापारी जो भी विवाद में शामिल है। वोह इस योजना में कोर्ट की अपील,न्यायाधिकरण, लंबित अदालती मामले आदि को भी शामिल कर सकती है .

 Vivad Se Vishwas योजना के मुख्य तथ्य 2022 .

जो भी  विवादों से सम्बंधित है, जो आय कर अपीलीय ट्रिब्यूनल (Income Tax Appellate Tribunals – ITAT), उच्च न्यायालयों, सर्वोच्च न्यायालय और अंतर्राष्ट्रीय पंचाटों में लंबित किया गया है. इस योजना के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति मार्च 31 तक अपने लंबित करों का भुगतन कर दे तो आप इसका लाभ ले सकते हो। अगर अपने सही तरिके से पूर्ण रूप से ब्याज और दंड नहीं दिया जाएगा।

List of डाक्यूमेंट्स 2022.
1 एप्लिकेंट भारत का निवासी होना चाहिए ।
2 आधार कार्ड .
3 बैंक पासबुक .
4 Passport size photo .
5 मोबाइल नंबर .
6 वंचित/ हाशिये पर पड़े रहने का प्रमाण पत्र .

 

Vivad Se Vishwas

विवाद से विश्वास स्कीम अप्लाई ऑनलाइन 2022 .

Vivad Se Vishwas इसमें अप्लाई करने के लिए आपलोगों को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। बाद में वेबसाइट को ओपन कर के इसका लाभ ले सकते हो . इस स्कीम में सभी प्रकार की टैक्स प्रॉब्लम ,जमीन की लड़ाई ,किसी भी प्रकार की होटल या प्रॉपर्टी को जप्त करना। किसी की पैतृक सम्पति पर अधिकार करना किओ भी सरकारी प्रॉपर्टी कर कब्ज़ा करना। इन सभी का निवारण सुप्रीम कोर्ट ,कंस्यूमर कोर्ट के माध्यम से हि इसका लाभ ले पायेगें .

इसके वेबपेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको सभी प्रकार की टैक्स रेतुर्न को भरना है। सबसे प हले यूजर नाम और id को बनाओ ,इसे बनाने के बाद आप लोग इसमें अप्लाई करके इसका लाभ ले सकते हो।

नई वेब पेज ओपन होने के बाद इसमें रेक़ुरैड डाक्यूमेंट्स को भरो जैसे की एप्लिकेंट भारत का निवासी होना चाहिए आधार कार्ड . बैंक पासबुक .Passport size photo . मोबाइल नंबर वंचित/ हाशिये पर पड़े रहने का प्रमाण पत्र . को भरो। इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर इसका सबमिट पेज ओपन हो जायेगा।  अंत में आपको ब तना चाहुगा की मेरे दवारा दी हुई जानकारी आप लोगों के लिए लाभ दायक होगी .

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.