PM Gram Sadak Yojana benifits and objectives 2025
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PM Gram Sadak 2025
PM Gram Sadak गांव की सामाजिक एवं आर्थिक उन्नति की कल्पना बिना अच्छी सड़कों के करना संभव नहीं है। इसलिये आवश्यक है कि प्रत्येक गांव को बारहमासी सड़कों से जोड़ा जावे। अतः भारत सरकार द्वारा 25.12.2000 को ’’प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना’’ इस उद्देश्य के साथ प्रारंभ की गई थी कि ‘‘सामान्य क्षेत्रों में 500 तथा आदिवासी क्षेत्र एवं आई.ए.पी. जिलों में 250 या इससे अधिक आबादी की समस्त बिना जुड़ी हुई बसाहटों को अच्छी बारहमासी सड़कों से जोड़ा जाना है‘‘।
इसी प्रकार भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान (PM-JANMAN) के तहत विशेष पिछड़ी जनजातीय समूह (PVTG) की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक स्थिति बेहतर बनाने के उद्देश्य से 100+ से अधिक जनसंख्या वाली असंबद्ध बसाहटों को बारहमासी सड़क संपर्क सुविधा उपलब्ध कराना।
इस योजना के तहत राज्य की कमार, पहाडी कोरवा, अबूझमाडिया, बैगा एवं बिरहोर जनजातियों को शामिल किया गया है।

PM Gram Sadak पीएमजीएसवाई के उद्देश्य
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (pradhan mantri gram sadak yojana) के तीसरे चरण का मुख्य उद्देश्य मौजूदा ‘मार्गों और प्रमुख ग्रामीण संपर्क मार्गों’ को उन्नत करके वर्तमान ग्रामीण सड़क नेटवर्क को मजबूत करना है, जो बस्तियों को निम्नलिखित स्थानों से जोड़ते हैं:
- 1 ग्रामीण कृषि बाजार (ग्राम)
- 2 उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
- 3 अस्पताल
Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana
| योजना का नाम | प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना |
| किसने आरंभ की | भारत सरकार ने |
| मुख्य उद्देश्य | ग्रामीण क्षेत्र को शहरी क्षेत्र से जोड़ना |
| लाभार्थी | भारत के सभी नागरिक |
| आधिकारिक वेबसाइट | pmgsy.nic.in |

PM Gram SadakYojana Benefits
भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का शुभारंभ वर्ष 2000 में किया गया था।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का प्रबंध ग्राम पंचायत और नगर पालिका के नाम के माध्यम से करवाया जाएगा।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का तीसरा फेस वर्ष 2019 में आरंभ किया गया था।
यह योजना गांव में निवास कर रहे नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने में बहुत मददगार साबित होगी।
- Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana Fund
- प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत दो रिटायरमेंट में फंड रिलीज किया जाता है .
- इंस्टॉलमेंट में प्रोजेक्ट वैल्यू की लगभग 50% राशि प्रदान की जाती है .
- दूसरे इंस्टॉलमेंट में बकाया की 50% राशि प्रदान की जाती है .
- दूसरी स्टाइल में पहली इंस्टॉलमेंट के फंड का 60% उपयोग होने के पक्ष एवं 80% कार्य होने के पश्चात प्रदान की जाती है .
- दूसरे इंस्टॉलमेंट प्राप्त करने के लिए यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट ऑडिट स्टेटमेंट का अकाउंट सर्टिफिकेट आदि चीजों की आवश्यकता होती है .
DOCUMENTS USED IN THIS SCHEME 2025
1। पहले जारी किए गए फंडों के लिए उपयोग प्रमाण पत्र, निर्धारित फॉर्म में वर्ष-वार।
2। बैंक मैनेजर द्वारा प्रमाणपत्र प्रमाण पत्र जारी करने की तारीख और ब्याज जमा राशि पर शेष राशि का संकेत देता है।
3। कार्यों के अपेक्षित भौतिक पूर्णता के बारे में एक प्रमाण पत्र
4। एक वर्ष के अक्टूबर के बाद सभी रिलीज के लिए, पिछले वित्तीय वर्ष के खातों के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा विधिवत प्रमाणित खातों और एक बैलेंस शीट और संबंधित विवरणों का एक ऑडिटेड स्टेटमेंट का उत्पादन.
HOW TO APPLY ONLINE IN THIS SCHEME 2025
इस योजना में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले इस ऑफिसियल वेबसाइटइन के पोर्टल पर जाना है .बाद में वेबसाइट के होमपेज पर “अभी आवेदन करें” उस पर क्लिक करना है।
इसके बाद सभी व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें, जैसे कि आपका नाम, ईमेल, फ़ोन नंबर और पता को भरो .
बाद सभी आवश्यक दस्तावेज में आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें, जैसे कि आपका आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र और फ़ोटो अपलोड कर दे .

