Pradhan Mantri Street Vendor Atmanirbhar Nidhi (PM-SVAN)

     Pradhan Mantri Street Vendor 2025

Pradhan Mantri Street Vendor यह स्कीम भारत सरके द्वारा चलाइ गई है। जिसमें सवोरोज़गार के बारे में बताया गया है।

इस योजना में निर्धारित तिथि से पहले ऋण के पूर्ण भुगतान पर कोई ज़ुर्माना नहीं लागू होगा।
सूक्ष्म-वित्त संस्थानों (Micro finance Institutions- MFI)/गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (Non

1 फरवरी, 2025 को केंद्रीय बजट 2025 प्रस्तुत करते समय, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम स्वनिधि योजना में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य उन स्ट्रीट वेंडर्स को और अधिक सहायता प्रदान करना है, जो कोविड-19 महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। इस संशोधित पहल के तहत बढ़ी हुई ऋण सुविधाएँ, ₹30,000 की सीमा वाले UPI-लिंक्ड क्रेडिट कार्ड और क्षमता निर्माण सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रथम चरण के तहत चिकित्सा, वस्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स, प्लास्टिक, खिलौने जैसे क्षेत्रों को प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि स्थानीय विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा दिया जा सके।
द्वितीय चरण में चरण में रत्न एवं आभूषण, फार्मा, स्टील जैसे क्षेत्रों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

Pradhan Mantri Street Vendor

 

आत्मनिर्भर भारत के पाँच स्तंभ:

अर्थव्यवस्था (Economy): जो वृद्धिशील परिवर्तन (Incremental Change) के स्थान पर बड़ी उछाल (Quantum Jump) पर आधारित हो;
अवसंरचना (Infrastructure): ऐसी अवसंरचना जो आधुनिक भारत की पहचान बने;
प्रौद्योगिकी (Technolog): 21 वीं सदी प्रौद्योगिकी संचालित व्यवस्था पर आधारित प्रणाली;
गतिशील जनसांख्यिकी (Vibrant Demography): जो आत्मनिर्भर भारत के लिये ऊर्जा का स्रोत है;
मांग (Demand): भारत की मांग और आपूर्ति श्रृंखला की पूरी क्षमता का उपयोग किया जाना चाहिये .

PM SVANidhi Yojana Benefits)

  • यदि आप समय पर लोन चुकाते हैं, तो आपको 7% तक की ब्याज सब्सिडी मिलेगी.
  • डिजिटल भुगतान करने पर आपको हर साल ₹1200 तक का कैशबैक भी मिलेगा.
  • लोन की किश्तें  7 प्रतिशत की कम ब्याज दर पर चुकाई जा सकती हैं.
  • लोन के लिए आवेदन करना आसान है और आपको कम से कम दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है.

Pradhan Mantri Street Vendor

Pradhan Mantri Street Vendor

प्रथम किश्त : 12 महीने की अवधि के लिए ₹10,000 तक का ऋण।

दूसरी किश्त : 18 महीने की अवधि के लिए ₹15,000 से ₹20,000 के बीच ऋण।

तीसरी किश्त : 36 महीने की अवधि के लिए ₹30,000 से ₹50,000 के बीच ऋण।

ये ऋण किफायती और समावेशी होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो उन विक्रेताओं की

जरूरतों को पूरा करते हैं जो अन्यथा उच्च ब्याज वाले अनौपचारिक ऋणों पर निर्भर होते हैं।

 

Pradhan Mantri Street Vendor योजना के लाभ और प्रोत्साहन .

यह योजना समय पर पुनर्भुगतान और डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रोत्साहन प्रदान करती है:

ब्याज सब्सिडी : ऋण की नियमित चुकौती पर 7% प्रति वर्ष।

कैशबैक प्रोत्साहन : निर्धारित डिजिटल लेनदेन करने पर प्रति वर्ष ₹1,200 तक।

उन्नत ऋण के लिए पात्रता : नियमित पुनर्भुगतान से विक्रेता ऋण की अगली किश्त के लिए पात्र हो जाते हैं।

ऋण के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक केवाईसी दस्तावेज इस प्रकार हैं:

  • यूएलबी द्वारा जारी किया गया विक्रय प्रमाण पत्र या आईडी कार्ड या यूएलबी या टीवीसी से अनुशंसा पत्र।
  • 1 आधार कार्ड .
  • 2 मतदाता पहचान पत्र .
  • 3 ड्राइविंग लाइसेंस .
  • 4 मनरेगा कार्ड .
  • 5 पैन कार्ड ।

Pradhan Mantri Street Vendor

 

Pradhan Mantri Street Vendor योजना के उद्देश्य .

रियायती ब्याज दर पर 10,000 रुपये तक के कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा प्रदान करना।

ऋण की नियमित चुकौती को प्रोत्साहित करना, तथा  डिजिटल लेनदेन को पुरस्कृत करना।

Pradhan Mantri Street Vendor Scheme in Hindi

1 अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक
2 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
3 सहकारी बैंक
4 गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां
5 सूक्ष्म वित्त संस्थान
6 स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) बैंक

HOW TO APPLY ONLINE THIS SCHEME.

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Online Application Process):
आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:
PM SANJEVINI SCHEME  आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें।
पंजीकरण करें (Register):
नया उपयोगकर्ता पंजीकरण करें।
नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
सफल पंजीकरण के बाद आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
लॉगिन करें (Login):
अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन करें।
आवेदन फॉर्म भरें (Fill Application Form):
योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरें।
व्यक्तिगत विवरण, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, आय विवरण, और वाहन की जानकारी दर्ज करें।
दस्तावेज़ अपलोड करें (Upload Documents):
सभी आवश्यक दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, निवासी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता

विवरण, आदि को स्कैन करके अपलोड करें।
आवेदन जमा करें (Submit Application):
सभी विवरण की जांच करें और “Submit” बटन पर क्लिक करें।
आवेदन के सफलतापूर्वक जमा होने पर आपको एक पावती रसीद (Acknowledgment Receipt) मिलेगी।

 

 

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