Mera Kaam Mera Maan Yojana Punjab 2021 -2022 .

Mera Kaam Mera Maan 2021. 

पंजाब सरकार दवरा यह Mera Kaam Mera Maan scheme  चलाइ गई है . इस स्कीम में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह जी ने बेरोज़गार लोगों के लिए चलाइ गई है . इस योजना में सभी बेरोज़गार लोगों को इसका लाभ दिया जायेगा सभी वर्ग के लोग इस स्कीम में इसका लाभ ले पायेगें।स र का र दवरा कौशल प्रशिक्षण भी दिया जाएगा . जिसकी मदद से लोग नौकरी ले पायेगें .

पंजाब सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में इसका एलान किया है , की सरकार दव्रा हर घर के एक नागरिक को सर कारी और प्राइवेट नौकरी दी जाएगी। जिन लोगों ने जितनी पढ़ाइ की है ,उन लोगन को उतना रोज़गार मिलेगा। फैक्ट्री और बड़ी – 2 फर्म में भी नौकरी दी जाएगी .जिसकी मदद से लोग अपना जी व् न यापन कर पायेगें .

गरीब वर्ग के लोग   इसका लाभ दिया जाएगा। उन लोगों को इसका पूरा लाभ दिया जाएगा। राज्य के निर्माण के लिए श्रमिकों और उनके बच्चों के लिए आधारकार्ड पर सभी प्रकार की सुविधा दी जाएगी .

इस योजना के अनुसार राज्य सरकार ने 90 हज़ार करोड़ रूपये खर्च होने की सम्भ्बना रखी गई है।इसमें राज्य सरकार ने पंजाब के 30 हज़ार इच्छुक लाभार्थियों को रोजगार के लिए निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखा है जिसमें सभी लोग इस स्कीम में लाभ ले पायेगें।

 

Mera Kaam Mera Maan

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना उद्देश्य .

हमाँरे देश की स व् से बड़ी समस्या बेरोज़ग़ारी है ,जिसकी व् जह से देश के युवा शिक्षित को बड़ी दिकत आ रही है । जिसकी व् ज ह से लोग चोरी -बैंक की लूट -पाट, पैसे की फीरोती मांगना ,पैसे चुराना आदि की जाती है। जिससे लोग गलत सांगत के साथ काम करते है। पंजाब में अधिक नशा होने कारण भी सरकार ने यह फैसला लिया है। जिसकी मदद से लोग गलत काम से दूर रहेगें ।

निशुल्क कौशल प्रशिक्षण सर कारने स भी वर्ग के लोगों के लिए चलाइ है जिससे लोग अपनी पसंद का रोजगार प्राप्त कर सकते है . इस स्कीम के ज़रिये राज्य के बेरोजगार युवाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है.  जिसके अनुसार राज्य के बेरोजगार को काम दिया जायेगा और रोजगार के अवसर प्रदान किया जायगा।

अधिक जानकारी के लिए :  https://www.yojanaschemes.in/punjab-anaj-kharid-portal/

Mera Kaam Mera Maan योजना के दस्तावेज़ .

1 अप्लिकेंट पंजाब का स्थायी निवासी होना चाहिए .

2 इस स्कीम के अनुसार केवल पंजाब के बेरोजगार युवाओ को ही शामिल किया जायेगा.

3 आवेदक की शैक्षित योग्यता .

4 आधार कार्ड .

5 पहचान पत्र .

6 निवास प्रमाण पत्र .

7 बैंक अकाउंट पासबुक .

8 मोबाइल नंबर .

9 पासपोर्ट साइज फोटो .

 

Mera Kaam Mera Maan

 

Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana In Highlights .

          योजना का नाम       पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना
        सरकार द्वारा घोषणा        मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह जी
            लाभार्थी        पंजाब के बेरोजगार युवा
            उद्देश्य           रोजगार कौशल प्रशिक्षण
        Official Portal           http://psdm.gov.in/
        Apply online    PSDM वेबसाइट

 

Mera Kaam Mera Maan

 

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना का लाभ.

Mera Kaam Mera Maan योजना के अनुसार बेरोजगार युवाओ को रोजगार दिया जाएगा साथ ही कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा . कौशल विकास मिशन प्रशिक्षण केन्द्रो में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की शुरुआत में लाभ लेने वाले लाभार्थियों को 12 महीनेकी अवधि में लिए हर महीने 2,500 रुपये का रोजगार भत्ता भी आर्थिक सहायता दिया जायेगा . राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के माध्यम से निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना होगा .

Punjab Mera Kaam Mera Maan की विशेषताएं और लाभ .

इसका लाभ राज्य के सभी बेरोजगार युवाओ को दिया जाएगा।केबिनेट की बैठक में कैप्टन जी के और विधायक धालीवाल जी के अनुसार राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने की घोशणा की है।

Mera Kaam Mera Maan स्कीम में निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सारे बेरोजगार युवाओ अपनी पसंद की नौकरी खोज पाएगें। लाभार्थियों को प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के आरम्भ होने से लेकर 12 महीनो की अवधि तक 2500 रूपये का रोजगार सहायता भत्ता भी प्रदान करेगी।

इस योजना के अंतर्गत 30000 लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जायेगा। Mera Kaam Mera Maan स्कीम मुख्य रूप से आर्थिक कमजोर बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है।जो लोग आर्थिक स्थिति से कमजोर है उन लोगों को यह स्कीम लाभदायक है स र का र दवरा इस स्कीम में फ्री में प्रशिक्षण दिया जाएगा .

आज कल भारत देश में बेरोजगारी की समस्या काफी समय से चल रही है , भारत देश के युवा शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार होने के कारण है।  इसी बढ़ती समस्या को कम करने के लिए सरकार अधिक प्रयास कर रही है , जिसके मध्य नज़र रखते हुए पंजाब सरकार ने मेरा काम मेरा मान योजना को चलाया है .

 Mera Kaam Mera Maan Yojana Online Registration 

Mera Kaam Mera Maan स्कीम में अप्लाई करने के लिए आप कोगों को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।  http://psdm.gov.in// इसको वेबपेज पर ओपन करो बाद में इस वेबसाइट को लिख कर इसके होम पेज जाके यूजर नाम , पासवर्ड को बनाओ, बाद में यूजर नाम ,पासवर्ड की म द द से इसकी रजिस्ट्रेशन करो। इसके बाद नई पेज ओपन हो जाएगी , इसके बाद नई पेज ओपन हो जाएगा।

जिसमें आपको नाम एप्लिकेंट का आधार कार्ड,मूल निवास प्रमाण पत्र,सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र, वोटर आई.डी कार्ड, बैंक खाता पासबुक,चालू मोबाइल नंबर औरताजा पास पोर्ट साइज फोटो attach करो के सबमिट करो।

बाद में कंप्यूटर स्क्रीन पर इसका नई पेज में ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको इसका रजिस्ट्रेशन का पेज ओपन जाएगा। बाद में इसका प्रिंट भी प्रिंट कमांड से निकाल सकते हो। लोग मोबाइल से भी यूजर नाम और पासवर्ड से भी इसका लाभ ले स क ते हो .

अंत में आपको ब ता ना चाहुगा की मेरे द व रा दी हुई जानकारी आप लोगों के लिए लाभदायक होगी .

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.