NABARD Scheme : Dairy Farming Scheme 2021-2022

  #NABARD Scheme 2021# Nabard Scheme 2021 का उद्देश्य# नाबार्ड योजना  2021 बैंक सब्सिडी #NABARD Scheme  – नाबार्ड फार्मिंग स्कीम#Nabard Yojana के लाभार्थी 2021#नाबार्ड डेरी योजना वाली संस्थाएं#Nabard Scheme 2021 की पात्रता#नाबार्ड योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे#Nabard Scheme Offline अप्लाई 2021#

NABARD Scheme  2021

भारत सरकार दवरा NABARD Scheme चलाइ गई है। इसमें सभी ग्रामीण किसानो के लिए चलाइ गई है। इसमें सभी किसान लोगों को सरकार दवरा इस स्कीम में लभ दिया जाएगा। फसलों के लिए सस्ता ऋण भी दिया जाएगा . दूध के उत्पादन पर सभी लोग इसे बेच के इससे पैसे कमा सकते हैं। सरकार दवरा इस स्कीमें में लोगों को सभी सुविधा सरकार देगी .

सरकार ने कृषि उत्पादन से लेकर दूध के लिए सभी सुविधा दी जाएगी। इस स्कीम में अच्छे बीज और खाद दी जाएगी। जिसके किसान बडीया उत्पादन कर के इसका लाभ ले पायेगा । सभी राज्य के लोग इसका लाभ ले पायेगें। सरकार खेती के लिए सभी प्रकार के अच्छे उपकरण देगी। इनको खरीदने पर डिस्काउंट भी सरकार देगी। गरीब लोगों को इस स्कीम में कम दाम में खाद और उपकरण दिया जाएगा।

NABARD Scheme

NABARD Scheme  योजना में बेरोजगार नागरिको को स्वरोजगार दिया जाएगा। नागरिक आसानी से अपना व्यापार को चलायेगे।हमारे देश में रोजगार के अवसर भी बढेग। जिससे लोग अपना जी व् न यापन कर पा येगें। इसमें देश में दूध के उत्पादन के लिए डेयरी फार्म की स्थापना को बढ़ावा देना हैदूध उत्पादन से गाय या गायों की रक्षा की देखरेख भैंसों के लिए, घी निर्माण आदि से लोग अपना करवार को बढा सकते है .

इस योजना में बेरोजगार नागरिको को स्वरोजगार दिया जाएगा। नागरिक आसानी से अपना व्यापार को चलायेगे।हमारे देश में रोजगार के अवसर भी बढेग। जिससे लोग अपना जी व् न यापन कर पा येगें। इसमें देश में दूध के उत्पादन के लिए डेयरी फार्म की स्थापना को बढ़ावा देना है. दूध उत्पादन से गाय या गायों की रक्षा की देखरेख भैंसों के लिए, घी निर्माण आदि से लोग अपना करवार को बढा सकते है .

Nabard Scheme 2021 का उद्देश्य .

जैसे की हम सभी जानते है , कि देश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बहुत नागरिक डेयरी फार्मिंग के तहत आजीविका च ल ती है।जो की देश के आर्थिक विकास में लाभदायक है J Nabard Scheme 2021 के अंतगर्त डेरी के उद्योग को व्यवस्थित जिया है। इस योजना के अंतगर्त स्व-रोजगार पैदा करना और डेयरी क्षेत्र के लिए सुविधाएं उपलब्ध करना। डेयरी फार्मिंग योजना का मुख्य उद्देश्य है नागरिको को बिना ब्याज के लोन प्रदान करना जिससे वह अपना व्यवसाय आसानी से चला सकें। जिसका मुख्य उदेश्य दूध के उत्पादन को बढ़ावा देना है जिससे हमारे देश से बेरोजगारी कम हो सके।

 

 

NABARD Scheme

 

नाबार्ड योजना  2021 बैंक सब्सिडी .

डेयरी उत्पादन के विकास से (मिल्‍क प्रोडक्‍ट) बनाने की यूनिट आरम्भ करने के लिए भी सब्सिडी दी जाती है .Nabard Scheme 2021 के अंतगर्त आप दुग्ध उत्पाद की प्रोसेसिंग के लिए उपकरण खरीद सकते है।
जो लोग एससी/एसटी कैटेगरी से आते हैं तो आपको इसके लिए 4.40 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।नाबार्ड में ,लोन राशि बैंक द्वारा अनुमोदित की जाएगी और 25% नागरिको द्वारा जाएगी। इस योजना से लाभ लेने वाले लाभ नागरिक सीधे बैंक से लाभ ले सकते ह। जिसके तहत सरकार 50% सब्सिडी देगी। किसानों को 50% अलग-अलग किस्तों में बैंक को भुगतान करना होगा।

NABARD Scheme  – नाबार्ड फार्मिंग स्कीम।

1  भारत सरकार दवरा 2 से 10 जानवरों की डेयरी खोलने की अनुमति दी जाएगी ।

2  सरकार लोगों को 10 वर्षों के लिए 5 लाख रुपए देगी।

3  दस पशु डेयरी पर सब्सिडी आम नागरिकों के लिए 25% और अनुसूचित जाति के किसानों के        लिए 33.33%, पूंजीगत सब्सिडी सीमा, आम

4  नागरिकों के लिए 1.25 लाख रुपये अनुसूचित जाति ,और अनुसूचित जनजाति के किसानों के     लिए 1.67 लाख रुपये देग।

5  जो लोग 2 पशुओं की अनुमत पूंजी 25 हजार रुपये है,

6  जो एससी और एसटी किसानों के लिए 33300 रुपये दिए जायेगें।

 

NABARD Scheme

Nabard Yojana के लाभार्थी 2021 .

  • 1  किसान.
  • 2  उद्यमी
  • 3  कंपनियां
  • 4  गैर सरकारी संगठन
  • 5  संगठित समूह
  • 6  असंगठित क्षेत्र
  • नाबार्ड डेरी योजना वाली संस्थाएं .

  • 1  व्यवसायिक बैंकक्षेत्रीय बैंक .
  • 2  राज्य सहकारी बैंक .
  • 3  राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक आदि .
  • Nabard Scheme 2021 की पात्रता।

    1 नाबार्ड डेरी सब्सिडी योजना में किसान, गैर-सरकारी संगठन, व्यक्तिगत उद्यमी,   कंपनियां, असंगठित हो।

    2 इस योजना के अंतगर्त एक नागरिक 1 वार ही लाभ ले सकता है।

  • 3 नाबार्ड योजना 2021 से एक ही परिवार के एक से ज्यादा सदस्यों को मदद की जा सकती         है।4 लोग इसकी उन्हें अलग-अलग जगहों पर इसकी एजेंसी ले सकते हैं।5 इस प्रकार की दो परियोजनाओं के बीच की दूरी कम से कम 500 मीटर होनी चाहिए।6 नाबार्ड डेयरी योजना 2021 के अंतगर्त सभी घटकों के लिए मदद ले सकता है, परन्तु प्रत्येक  घटक के लिए केवल एक बार योग्य होगा।

नाबार्ड योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

इसके लिए आप लोगों को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। सबसे पहले आपको इसके वेब पेज पर जाकर वेबसाइट के लिंक ओपन करना होगा।  https://www.nabard.org/

इस वेब पेज पर क्लिक करके इसमें आप ऑनलाइन तरीके से अप्लाई कर सकते है। इसमें अप्लाई क र ने से प ह ले इसमें दिए हुए निर्देश को पढो। बंद में होम पेज पर जाकर इसमें नई पासवर्ड और id को generate करो। इसे करने के बाद इसमें नाम,राज्य, जाति, मोबाइल नंबर , आधार कार्ड, आदि को भरो। इसको भरने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर इसका पेज ओपन हो जाएगा। जिसे आप सेव करो । बाद में इसका प्रिंट आउट निकल के इसका लाभ ले स क ते हो।

 

nabard yojana

Nabard Scheme Offline अप्लाई 2021

1 ऑफलाइन तरिके से अप्लाई क रने के लिए सरकार दवरा लोगों को इसके ऑफिस में जाकर      इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

2 सरकारी ऑफिस में इसके पंजकरण से लेकर अगर आप नाबार्ड योजना के अंतगर्त डेयरी फार्म    को शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए,आपको जिले के नाबार्ड ऑफिस में जाना होगा।

3 कोइ भी छोटा डेयरी फॉर्म खोलना चाहते हैं तो, आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर भी                  जानकारी  प्राप्त कर सकते हो।

4 बैंक में जाने के बाद आपको सब्सिडी फॉर्म को भर कर उसमें अप्लाई करना होगा।

5 एप्लिकेंट कोइ भी बड़ा लोन ले वोह इस स्कीम में बैंक से संपर्क करे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.