Khadi Village Industries Development Scheme 2022 – Khadi Village Industries Development Scheme, Online Registration Form.

Khadi Village Industries Development Scheme .

Khadi Village Industries Development  स्कीम भारत के पीम दवारा चलाई गई है.इसके दवारा लोगों को इसका लाभ दिया ज़ाएगा .

खादी ग्रामोद्योग विकास योजना से रोजगार युक्त गाँव योजना (कगवी-रयग)‘ की बात करने जा रहे हैं।खादी ग्रामोद्योग विकास योजना- रोजगार युक्त गाँव योजना को खासतौर पर सभी निम्न वर्ग के नागरिको के लिए शूरु किया गया है .जिसमें लोगों को रोज़गार दिया ज़ाएगा .

इससे स्वदेशी चीज़ों का द ह न हो गा लोग अपने देश की चीजो को अपनाएगें . जिससे अपने देश का विकास होगा और लोग बाड़िया पैसे भी कमा पाएगें. जिससे देश में खादी के उत्पादन से इसका लाभ पूरे देश को होगा .

इस स्कीम में सभी सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम, एमएसएमई मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सभी लोगों को इसका लाभ दिया ज़ाएगा. जिससे रोज़गार के क्षेत्र में इसका लाभ दिया ज़ाएगा.
जिससे लोगों को गरीबी से निज़ात भी मिलेगी और अपना पा ल न और पोषण कर पाएगें .

ग्राम उद्योग विकास योजना से लोगों को ऋण भी दिया ज़ाएगा जिसकी म द द से लोग इसका लाभ ले पाएगें (क्विक) के द्वारा नया व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण/लोन दिया जाता है।

Khadi Village Industries Development योजना पात्रता 

1 योजना में लक्षित लाभार्थी:

  • 2 कौशल कारीगर,
  • 3 बेरोजगार युवा .
  • 4 स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) .

खादी और ग्रामोद्योग द्वारा कई क्षेत्रों को सहायता .

Khadi Village Industries Development  में  सभी खनिज आधारित में उद्योग में- विद्युत चलित कुम्हार का पहिया होगा.सभी पॉलीमर और केमिकल इंडस्ट्री में- जूतों की मरम्मत के लिए लेदर टूल किट का होना ज़्रुरी है .बागवानी के लिए की गई जुताई के लिए छोटी किट ,और हाथ से बने कागज, गुड़ और ग्रामीण इंजीनियरिंग में टूल किट का भी होना  ज़् रुरी है .

खादी ग्रामोद्योग विकास योजना चालू वित्त वर्ष 2022-23 में वित्त वर्ष 2023-24 में हजारों नए कारीगरों को बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर दिए ज़ाएगें.

इसके अलावा, खादी ग्रामोद्योग योजना का मुख्य लक्ष्य ‘सब्सिडी के नेतृत्व वाले मॉडल’ से देश का कपड़ा और शूति वस्त्र का प्रयोग किया ज़ाएगा .

सभी खड़ी ग्रामोद्योग विकास योजना के तहत प्रति गांव 250 कारीगरों को इसका लाभ दिया ज़ाएगा.देश के खादी कारीगरों को 10,000 चरखे, 2,000 करघे और 100 युद्धक इकाइयां प्रदान करके 50 गाँवों में खादी ग्रामोद्योग के छोटे-2 ईकाएया लगाएया ज़ाएगा .

और ये संस्थान दक्षता, संसाधनों के इष्टतम उपयोग, अपशिष्ट की कमी और प्रभावी प्रबंधकीय प्रथाओं के लिए अतिरिक्त 30% प्रोत्साहन के लिए पात्र होंगे।

 

Khadi Village Industries Development

ग्रामोद्योग रोज़गार योजना 2022 – हाइलाइट्स .

     योजना का नाम .    ग्रामोद्योग रोजगार लोन योजना 2022
    किसके दवारा चलाई गई.    पीयेम मोदी के द्वारा
        उद्देश्य    राज्य के लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित           करना
       लाभार्थी       राज्य के ग्रामीण बेरोजगार युवा
       सम्बंधित विभाग       खादी ग्रामोद्योग विकास योजना
     Official Website         https://upkvib.gov.in/

 

अधिक जानकारी के लिए :  http://www.yojanaschemes.in/swarnajayanti-gram-swarozgar-yojana/ 

ग्रामोद्योग रोजगार स्कीम 2022 हेतु पात्रता/योग्यता शर्तें .

यह योजना केवल (उत्तर पदेश) के युवाओं के लिए लागू की गई है .सभी युवाओं की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए .सभी लोगों के लिए 15 लाख से अधिक ऋण (लोन) प्राप्त करने के लिए बोर्ड की अकादमिक योग्यता न्यूनतम 10 पास होनी चाहिए .
सभी पंजीकरण फॉर्म (रेजिस्ट्रेशन फॉर्म) भरने के दौरान आधार कार्ड का होना आनीवारय है .

इससे सम्बंधित दस्तावेज होने जरूरी हैं। देश के लगभग 50 प्रतिशत तक अनुसूचित जाति/जनजाति/ पिछड़ी जाति (स्क/स्ट्रीट/ओबक) होने चाहिए ,

Khadi Village Industries Development  लिस्ट ऑफ खड़ी अप्लिकेशन फॉर्म्स 2022.

म्डा .
क्रडप .
किमीस .
 क्स्प .

की ऑनलाइन बजेट 2020-21 .

क्विक रोज़गार युक्ता गाओं (क्रयग) .

मिशन सोलर चरखा .

रेजिस्ट्रेशन आंड सर्टिफिकेशन सेवा (किरक्स)

नो युवर खड़ी इन्स्टिट्यूशन्स’ .

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोज़गार योजना फॉर्म .

यूपी मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना पूर्ण विवरण .

इस स्कीम के तहत, योग्य उम्मीदवार को निजी औरसभी प्रकार के सहकारी बैंकों (प्राइवेट & कोवापरेटिव बाँक्स) के माध्यम से 25 लाख रुपये तक का ऋण दिया ज़ाएगा.देश के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (र्बी), भारत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों पर ऋण स्वीकृत की जाएगा।

जिसके ऑर्डर के बाद, ऋण की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित में दिया ज़ाएगा. जिसकी मदद से लोग इसका लाभ ले पाएगें सभी परियोजना में 5% लागत उद्यमियों द्वारा स्वयं का कम शरु कर सकता है .

आमोद्योग रोज़गार योजना काऑनलाइन अप्लिकेशन फॉर्म अप्लाइ .

य्स योजना में अप्लाइ क र ने केलिए इसकी अफीशियल वेबसाइट पर ज़ाओ .बाद में अफीशियल वेबसाइट पर ज़ाके क्लिक करो और इसे ओपन क र ने के बाद इसमने दी है इन्स्ट्रक्षन को पढ़ो .

https://upkvib.gov.in/ 

 

Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana UP Portal

इसे ओपन करने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर मुख्य मेनू में , “मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना” के लिंक में ज़ाओ . इसके अगले पृष्ठ पर, आपको इसके उपयोगकर्ताओं की सारी ज़ानकरी दी ज़ाएगी.
Khadi Village Industries Development

अब्द में आपको लो गिन पेज ओपन करके इसमें अप्लिकेंट अपना नाम को डाले और बाद में सब्मिट करो.

बाद में न्यू पेज पर अफीशियल लोजीन एजेन्सी , बॅंक के अधिकारी भी अपना आवेदन कर सकते है . जीएँन आपको अपनी ज़ोनल अड्रेस डालना होगा .

Khadi Village Industries Development

बाद में न्यू फॉर्म ओपन हो ज़ाएगा जिसकी मदद से इसको भी भरा ज़ाएगा .

इसमें आपको आधार कार्ड, नाम, मोबाइल नंबर और सभी प्रकार के डॉक्युमेंट को भरो .

 

Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana Online Registration Form

 

सबसे पहले आधार नंबर, नाम, मोबाइल नंबर आदि भरना है और भी उसके बाद कैप्चा कोड डालना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद, अब आपको रिजिस्टर के बटन पर क्लिक करना है।

बाद में पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद वापस आपको लॉगिन करना होगा। जिसके पश्चात ‘डॅशबोर्ड’ में दिये गए ‘मी अप्लिकेशन’, ‘उपलोआड डॉक्युमेंट को सही तरीके से भरो .
इसे भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको इसकी ज़ानकारी मिल ज़ाएगी .

अंत में बताना चाहूगा की मेरे द वा रा दी है ज़नकारी आप लोगों के लिए लाभ दा य क होगी .

Leave a Reply

Your email address will not be published.