PM Health ID Card {One Nation One Health Card }

PM Health ID Card #पीएम हेल्थ आइडी कार्ड ऑनलाइन फॉर्म आवेदन प्रक्रिया # PM Health ID Card 2021 के लिए चयनित राज्य # पीएम हेल्थ आइडी कार्ड(One Nation One Health Card )  के उद्देश्य , लाभ , पात्रता व दस्तावेज़#

मेरे प्यारे दोस्तों जैसे की आप सभी को पता है कि साल 2020 देश के लिए बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण रहा है क्योंकि इस साल मे कोरोना महामारी ने सारे विश्व को अपनी चपेट मे लिया. आम आदमी से लेकर बड़े से बड़े वर्ग के लोगों को इसके द्वारा  बहुत सी health की परेशानियों का सामना करना पड़ा. हेल्थ को लेकर लोग अब पहले से ज़्यादा से ज़्यादा सजग रहने लगें.

PM Health ID Card

कोरोना महामारी के चलते लोगों को अपने चेकप के लिए एक जगह से दूसरी जगह अपने सारे डॉक्युमेंट reports लेकर जाना पड़ता था. इन डॉक्युमेंट report file को पेशेंट को ले जाने मे बहुत ही मुश्किल होती थी .इन प्रॉब्लमस को कम करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्दर मोदी जी ने 15th  August ,2020 को PM Health ID Card  की घोषणा की थी जिसमे पेशेंट का पूरा हेल्थ रेकॉर्ड रखा जाएगा .

इस लेख मे हम आपको PM Health ID Card क्या है ? इसकी ज़रूरत क्यो पड़ी ? इसके क्या लाभ व उद्देश्य? एवम् कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते? इत्यादि जानकारी देंगें कृपया अंत तक हमारे साथ बनें रहे .

PM Health IDCard  क्या है?

PM  Health ID Card  की घोषणा हमारे  देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंदर मोदी जी ने 74 वें गणतंत्र दिवस 15 अगस्त 2020 को की थी. इस पीएम  हेल्थ आइडी कार्ड  के द्वारा देश को स्वास्थ्य में बहुत ही लाभ पहुचाने के साथ – साथ देश को स्वास्थ्य में भी  करना है. मोदी जी ने अपने संबोधन में कहा क़ि देश के हर नागरिक को स्वास्थ्य सेवाएँ लेने के लिए अब लंबी लंबी लाइन्स में लगना नही पड़ेगा. पीएम  हेल्थ आइडी कार्ड 2021 देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी सुधार होगा.

पीएम हेल्थ आइडी कार्ड के मुख्य बिंदु

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत पीएम  हेल्थ आइडी कार्ड को शुरू किया गया है. इसके द्वारा पेशेंट की हेल्थ रिपोर्ट्स का डिजिटलाइजेशन कर दिया जाएगा. पीएम मोदी हेल्थ आइडी कार्ड के अंतर्गत अब पेशेंट की बीमारी से संबधित जानकारी डॉक्टर्स को आसानी से मिल जाएगी.

PM Health ID Card

अब पेशेंट को अपने पास किस भी तरह का कागज़ी रेकॉर्ड रखने की ज़रूरत नही पड़ेगी. इस हेल्थ कार्ड में पेशेंट की बीमारी की पूरी हिस्टरी जैसे कि कौन सी बीमारी है कौन सी जगह से इलाज चला था क्या दवाइयाँ ले रहा है और कब डिस्चार्ज हुआ इत्यादि. कार्ड बनाने की प्रक्रिया जनवरी 2021 महीने से शुरू हो गई है. भारत का हर एक नागरिक इस योजना के अंतर्गत पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकता है.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

वन नेशन वन हेल्थ कार्ड के मुख्य तथ्य

वन नेशन वन हेल्थ कार्ड के नाम से ही पता लग रहा है की ऐसा हेल्थ कार्ड जो भारत के किसी भी राज्य में मान्य होगा. PM Health ID Card  के अंतर्गत इसे जोड़ा गया है. देश का प्रत्येक नागरिक अपनी हेल्थ आईडी बनवा सकता है.PM Health ID Card के लिए केंद्र सरकार ने 500 करोड़ का बजट तैयार किया है. इस योजना के द्वारा देश के सभी डॉक्टर्स और अस्पतालों को एक server से जोड़ा जाएगा.पेशेंट को एक यूनीक आईडी दी जाएगी जिसके अंतर्गत उसकी सारी मेडिकल हिस्टरी के रिकॉर्ड को डिजिटिलैइस किया जाएगा. इसी आईडी के माध्यम से डॉक्टर्स रोगी की मेडिकल हिस्टरी को देख पाएगें.

PM Health ID Card 2021 के लिए चयनित राज्य की सूची

इस योजना के अंतर्गत केंद्र शासित राज्यों को चयनित किया गया है जिनके नाम है :
चंडीगड़
लदाख
पांडिचेरी
लक्षदीप
दादरा नगर हवेली
अंदमान निकोबार
दमन दीव मे इस योजना को शुरू किया जाएगा. इस योजना के द्वारा इन जगह पर अस्पतालों लेब कलिनिक और डॉक्टरों के लिए रजिस्ट्रेशन का काम आरंभ हो गया है.

PM Health ID Card  के द्वारा इनको एक आइडी के साथ जोड़ा जाएगा और ये आइडी गोपनीय रखी जाएगी. लोग घर से ही डॉक्टर्स से अपने पेशेंट के बारे में सलाह भी ले सकते है.

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021

PM Health ID Card के उद्देश्य

1 ) PM Health ID Card कार्ड का मुख्य उद्देश्य ये है की लोगों को अब अपनी रिपोर्ट्स को खोने का डर नही रहेगा क्योंकि सारा मेडिकल डेटा आपके हेल्थ कार्ड में सुरक्षित रहेगा और आपको चिन्तामुक्त करेगा.
2) PM Health Card कार्ड में रोगियों का मेडिकल रिपोर्ट का डेटा रखा जाएगा जिसका सारा व्योरा सरकार के पास भी सुरक्षित होगा.
3) Health ID card  के द्वारा रोगी को जाँच के लिए लंबी लंबी लाइन्स में नही लगना पड़ेगा और समय की भी बचत होगी.
4) डॉक्टर्स patient  की आइडी से लोगिन करके उसकी बीमारी से संबधित जानकारी ले सकेगा पर ये आइडी केवल एक बार ही एसेस होगी
5) Health ID Card में एक बार आइडी के एसेस होने के बाद ये आइडी ओटपि से खुलेगी जो आपके मोबाइल नंबर पर आएगा.

PM Health ID Card under नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

PM Health ID Card भी नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का ही हिस्सा है. इसके द्वारा देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार करना है.नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के माध्यम से रोगी की आइडी दी जाएगी जिसमें उसकी मेडिकल रिपोर्ट के डेटा होगा. रोगी किसीस भी हॉस्पिटल में अपनी आइडी के द्वारा अपना चेक्कप करवा सकता है.

PM Health ID Card के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

  1. PM Health ID Card में रोगी से जुड़ी जानकारी जैसे की उसकी रिपोर्ट में ब्लड ग्रूप, उसकी उम्र, मेडिसिन,डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन,इत्यादि.
  2. PM Health Card पूरी तरह से डिजिट्ल है जिसमें 14 डिज़िट का नंबर है
  3. हेल्थ कार्ड में अस्पताल,डॉक्टर्स,लेब , क्लिनिक्स,डिपेंसरी इत्यादि को भी आइडी कार्ड के साथ जोड़ा जाएगा.
  4. इस कार्ड के द्वारा Govt. or non Govt. अस्पताल, डॉक्टर्स,लेब,क्लिनिक्स,डिपेंसरी सभी को यूनिक आइडी दी जाएगी.
  5. इस आइडी को केवल डॉक्टर्स एक बार ही एसेस कर पाएगा इसके लिए पेशेंट का पासवर्ड व ऑट्पी होना अति आवश्यक है.
  6. आधार कार्ड से हेल्थ आइडी कार्ड को लिंक करवाना भी ज़रूरी है
  7. PM H.ID Card  स्कीम पीयेम जन आरोग्य योजना के अंतर्गत शामिल है.

PM Health ID Card (National Digital Health Mission)  के लाभ

1 PM Health ID Card  के लाभ हेतु भारत का कोई भी नागरिक इस कार्ड को बनवा सकता है ये उसकी अपनी मर्ज़ी पर निर्भर करता है ये योजना किसी भी भारतवासी के लिए कोंपलसरी नही है.
2 इस योजना के माध्यम से समय में कटौती आएगी और patient  को भी समय पर इलाज मिलेगा.
3 अब लोगों को अपनी रिपोर्ट के लिए किसी भी तरह का कागज़ी सामान की ज़रूरत नही होगी.
4 जिस भी नागरिक के पास ये कार्ड होगा उसको एक यूनिक क्यूआर कोड मिलेगा.
5 इस यूनिक क्यूआर कोड के ज़रिए रोगी के बारे में सारी डीटेल्स को डॉक्टर्स आसानी से ऑनलाइन भी देख सकेगा.
6 इसके अलावा जीतने भी सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल , डॉक्टर्स, लैब्स, क्लीनिक और dispensary  है सबको ही एकयूनिक आइडी दी जाएगी.
7 इस यूनिक आइडी के ज़रिए लॉगीइन किया जाएगा और रोगी की डीटेल्स के बारे में जानकारी मिल जाएगी.
8 अब रोगी से या फिर अस्पताल वालों से किसी कारणवश कागज़ी रिपोर्ट्‌स खो जाती है तो डरने की ज़रूरत नही है आपके पास आपका हेल्थ कार्ड होगा उससे सारी रिपोर्ट्‌स की डीटेल्स आसानी से फिर मिल जाएगी.
9 PM Health ID कार्ड के लिए केंद्र सरकार ने 500 करोड़ का बजट तैयार किया है.
10 इस हेल्थ आइडी कार्ड का विस्तरीकरण मेडिकल स्टोर व हेल्थ इंश्योरेंश कंपनियों तक भी करने की कोशिश की जा रही है.
11 Health ID Card में हर एक नागरिक की सारी जानकारी सरकार के पास गोपनीय रखी जाएगी अर्थात इसकी ज़ाकारी केवल रोगी उसके फॅमिली मेंबर्ज़ और डॉक्टर्स को ही होगी.
12  Health ID Card  को आधार कार्ड से भी लिंक करवाना ज़रूरी है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2020 

PM Health ID Card ज़रूरी दस्तावेज़ व पात्रता

  1. PM Health ID Card  के आवेदन की पात्रता  हेतु आवेदनकर्ता  भारत का मूल निवासी  होना चाहिए.
  2. आधार कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज़ फोटॉग्रेफ
  4. बैंक पासबुक
  5. राशनकार्ड की फोटोकॉपी
  6. चालू मोबाइल नंबर
  7. ई-मेलआईडी

PM Health ID Card  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

PM Health ID Card

  1. PM Health ID Card Scheme  के ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदनकर्ता को सबसे पहले अफीशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा
  2. अब आपको आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुला हुआ दिखेगा इसमे आपको क्रिएट हेल्थ आइडी के लिंक पर क्लिक का बटन द्वाना है
  3. इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर या आधार कार्ड में से एक को लिंक करना है
  4. अब आपको इसमे मोबाइल नंबर या आधार कार्ड डाल कर क्लिक करना है और आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसको भी सॅबमिट करना है
  5. इसके बाद आपके सामने हेल्थ फॉर्म आएगा इसमें आपने सारी जानकारी भरनी है और अंत में सॅबमिट के बटन पर क्लिक करना है
  6. सारी प्रक्रिया के बाद आपको ये हेल्थ कार्ड जेनरेट हो जाएगा और आपको इस कार्ड को डाउनलोड करके अपने पास रख लेना है ताकि भविष्य में ये आपके काम आ सके.

click here for more information : OFFICIAL WEBSITE

Leave a Reply

Your email address will not be published.