न्यू केंद्रीय बजट पर विवरण संक्षिप्त परिचय (2021-22)

न्यू केंद्रीय बजट #आम बजट (2021-22) के महत्वपूर्ण बिंदु #न्यू केंद्रीय बजट की बिशेषताएँ व  का सार 2021# न्यू केंद्रीय बजट द्वारा विभिन्न क्षेत्रों के लिए आवंटित बजट #

Table of Contents

 न्यू केंद्रीय बजट. 

जैसे की आप लोग ज़ानते हो की सरकार हर  साल न्यू केंद्रीय  बजट देश  में पेश करती है | जो देश की जनता के लिए बनाया गया है .केंद्रीय  बजट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने  2021-22 में बजट  पेश  किया है . इसमें कुल  34,83,236  करोड़ रुपये के व्यय का प्रावधान किया  गया  है, जो  देश के सभी लोगों से जुड़ा  है.  देश की नीव को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार बजट को तैयार करती है . इस  बजट में   निवेशकों, कारोबारियों या करदाताओं पर कोई  नया टैक्स नहीं लागू  होगा. बजट में अर्थव्यवस्था को मज़बूत बनाने की कोशिश  की  है .

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने इसे 2 Feb 2021 को न्यू केंद्रीय बजट की घोषणा की है . जिसमें  2020-21  के  संशोधित अनुमान 4,39,163 करोड़  रुपये  से  कहीं अधिक  है. लोगों  के  स्वास्थ्य  और  ऑटो  क्षेत्र  को  लेकर इससे  कई  उमीद जताई  गई  है .

केंद्रीय बजट  में  सरकार  ने  स्वास्थ्य के उपर  64,180  करोड़ रुपये खर्च करने के लिए बजट बनाया है |   इसके साथ सरकार ने आत्मनिर्भर  बनने  को  कहा  है. रेल बजट  के लिए 1.10 करोड, कृषि  के लिए 72 करोड, शिक्षा  क्षेत्र  के लिए  50  हज़ार करोड रुपये  दिए ज़ाएगें . विदेश से  आए मोबाइल  होंगे  महँगें .

 केंद्रीय बजट  का सार 2021 | 

न्यू केंद्रीय बजट  में  34,83,236  लाख  रुपये का प्रावधान रखा गया है .

2  कोरोना वैक्सीन  के  लिए  35 हजार करोड़ ।

3  75+ के  पेंशनधारी, ब्याज से आय वालों को  रिटर्न से छूट  देना  ।

4   आयकर  स्लैब में  कोई  बदलाव नहीं  होगा  ।

5   बीमा  क्षेत्र  में  विदेशी  निवेश 49 फीसदी से बढ़कर 74 फीसदी  तक  होगा ।

6  देश  के  27 शहरों  में 1016 किमी. मेट्रो लाइन का  विस्तार ।

7 न्यू  केंद्रीय बजट भारत में  पहली बार  डिजिटल जनगणना होगी  ।

8   इस साल 1.75 लाख करोड़ का  निवेश होगा  ।

9   स्वच्छ  भारत मिशन पर 1.41 लाख करोड़ खर्च होंगे ।

 

न्यू केंद्रीय बजट

न्यू केंद्रीय बजट की बिशेषताएँ 

केंद्रीय  बजट देश के  लोगों  के  हित  को  ध्यान  में  रखकर बनाया  ज़ाता है .इसमें केंद्र सरकार ने अलग- 2 क्षेत्र में देश के  हित  के  लिए  पैसे का आवन्टन किया  है .

देश के .सभी सरकारी  विभाग को  पैसे आवंदित किया ज़ाता है. यह देश के सडक और लोगों के स्वास्थ्य , बच्चो के लिए स्कूल, लोगों को मूलभूत सुविधा प्रदान करना है .केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 में नॉमिनल GDP में 10 प्रतिशत की वृद्धि  की  है.

हाइलाइट्स: 

  1.  स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण .
  2.  वास्‍तविक और वित्‍तीय पूंजी, और बुनियादी ढांचा .
  3.  आकांक्षी भारत के लिए समावेशी  विकास .
  4.  मानव पूंजी में नवजीवन का संचार .
  5.  नवोन्‍मेष और अनुसंधान और विकास .
  6.  न्‍यूनतम सरकार और अधिकतम शासन .

न्यू केंद्रीय बजट (2021-22) के महत्वपूर्ण बिंदु 

इस साल आयकर दरों में बदलाव हुआ, जो इस प्रकार हैं:

5 लाख तक की आय पर कोई कर नहीं  है  ।

5 लाख से 7.5 लाख तक की आय पर 10 फीसदी की दर से कर .

7.5 लाख से 10 लाख तक की आय पर 15 फीसदी की दर से कर .

10 लाख से 12.5 लाख तक की आय पर 20 फीसदी की दर से कर .

12.5 लाख से 15 लाख तक की आय पर 25 फीसदी की दर से कर .

न्यू केंद्रीय बजट

 

बजट में क्‍या हुआ महंगा !

कॉटन

सिल्‍क

गॅस सिलिंडर

प्‍लास्टिक

लेदर

इलेक्ट्रॉनिक्‍स आइटम्‍स

ऑटो पार्ट्स

सोलर प्रॉडक्‍ट्स

मोबाइल

चार्जर

इम्‍पोर्टेड कपड़े

रत्‍न (जवाहरात)

लेड बल्‍ब

फ्रिज / एसी

शराब

क्‍या हुआ सस्‍ता?

नायलॉन के कपड़े

लोहा

स्‍टील

कॉपर आइटम्‍स

सोना

चांदी

प्‍लेटिनम |

Click here :  https://www.indiabudget.gov.in/

न्यू केंद्रीय बजट द्वारा विभिन्न क्षेत्रों के लिए आवंटित बजट 

1 स्वास्थ्य योजना |

सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य को लेकर  स्कीम तयार की गई है . बजट में लोगों को अत्म निर्भर बनने  के लिए तोहफा दिया गया है .करोना माहामारी को देखते हुए सरकार ने 61 करोड रुपये का प्रावधान  रखा  है .

न्यू केंद्रीय बजट द्वारा इस योजना में लोगों को प्राइमरी लेवल से लेकर सेकेंडरी लेवल  तक स्वास्थ्य सुभिधा  दी  ज़ायेगी.  जो नेशनल हेल्थ मिशन  सरकार के बजट में घोषित  की गई  है, सरकार दवारा  75  हजार ग्रामीण हेल्थ सेंटर खोले जाएंगे .दीन दयाल  योजना  के  तहत  किसानों को पूरी सुविधा मिलेगी .

देश के सभी जिलों, नगर निगम  में  इस सुबिधा का लोग पूरा फायदा उठाएँगे .गरीब लोगों का फ्री  में  cheak up किया ज़ाएगा .

डॉक्टर्स के द्वारा रोगी  की  सभी प्रकार की बीमारी का निवारण किया ज़ाएगा . जिससे लोगों  का अच्छा उपचार होगा और  उन्हें  बढ़िया सुविधा दी ज़ायेगी |

2 बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी 

न्यू केंद्रीय बजट में लोगों को  विदेशी  निवेश की सीमा 49% से बढाकर 79% का प्रस्‍ताव किया है नई व्‍यवस्‍था के अंतर्गत निदेशक और प्रबंधन से जुड़े प्रमुख व्‍यक्ति रेजिडेंट इंडियन होंगे जिनमें कम से कम 50 प्रतिशत स्‍वतंत्र निदेशक होंगे।  इसमें कोई Accident case  or Death  cause  में  लोगों को क्लेम के पैसे  मिलेंगे |  इसका अधिनियम 1938 में संशोधन किया गया है |

3 अग्रिकल्चर बजेट 2021

अग्रिकल्चर  बजट  को  सरकार  किसानों के लिए तोफ़ा  लेकर आई  है |   सरकार ने कृषि ऋण का बजट बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ रुपये करने का फैसला किया है. निर्मला सीतारमण किसानों की आय बढाने के लिए वचनबद्ध  है |
इसको  देखते हुए उन्होंने कहा कि पशुपालन, डेरी और मछली पालन, सिंचाई पर ज़ोर दिया ज़ायेगा . जिससे लोगों को फायदा  होगा , लोग ठीक आमदनी कमा पाएगें .

देश की प्रगती  के  लिए और अर्थव्यवस्था को सुचारु रुप से यह स्कीम चलाई  गई  है. लोगों को खेतों की  सिंचाई  के  लिए  नलकूप, कुएँ, हाँड -पंप से पानी दिया ज़ायेगा |

4 आटोमोबाइल सेक्टर 2021 BUDGET.

पुरानी गाड़ियों के लिए स्क्रैप पॉलिसी बनाई गई है. अब 20 साल पुरानी निजी गाड़ियाें और 15 साल पुरानी गाडीयों की टेस्टिंग की ज़ायेगी | गाडी की टेस्टिंग ठीक रही और अधिक प्रदूशन ना    फेलाने वाली हो तो  इनें सडक पर चलने की अनुमति  मिलेगी  |

पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप कर लोग नई गाड़ियां खरीदेंगे जिससे ऑटोमोबिल सेक्टर में तेजी आएगी. वाहन कबाड़ नीति लागू होने से आटो सेक्टर को नयी ताकत मिलेगी |
सरकार प्रदूशन  पर लगाम लगाने की प्रकरिया पूरी करेगी. इसमें वाहन, इंडस्ट्रीस और मिल भी शामिल है | देश को प्रदूशन  मुक्त रखने की मोहिम भी चलाई  है | सरकार प्रदूशन फैलाने वाली कारों को चलने की अनुमती  नहीं देगी  और बड़ी-2 इंडस्ट्रीस और मिल को  चलाने की  अनुमती नही  है |  Electronic गाडीयों को चलाने का अधिक महतब दिया ज़ाएगा . जिससे प्रदूशन कम होगा.

अधिक ज़ानकारी के लिए :  आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड {2020-21} (ऑनलाइन अप्लाइ )    

5 डिफेन्स बजट रक्षा क्षेत्र |

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने न्यू केंद्रीय बजट 2021-22 के लिए रक्षा बजट 4.78 लाख करोड़ रुपये कर दिया है. इसमें सैनिकों को बढ़िया उपकर्ण नए हथियार, एयरक्रॉफ्ट, वारशिप आदि खरीदने का प्रावधान रखा है |  रक्षा मंत्री ने अपने देश में सैनिकों के लिए हथियार बनाने का प्रावधान रखा है .
जिसमें देश में आधुनिक हथियार बनाये ज़ाएगें और इससे बेरोज़गारी की समस्याएँ  दूर होगी .
रेस्क्यू टीम के उपर भी सरकार खर्च करेगी .इस स्कीम में डिफेन्स के लोगों की सैलरि भी बढाई ज़ायेगी |  रेवेन्यू खर्च में 1.15 लाख करोड़ खर्च पेंशन पर  होगा |

न्यू केंद्रीय बजट

 

6 बजट फॉर एजुकेशन 

न्यू केंद्रीय बजट द्वारा इस योजना में स्कूलों का सुधार किया ज़ाएगा .शिक्षा के क्षेत्र में सुधार किया ज़ायेगा. देश में 100 न्यू सैनिक स्कूल बनाये ज़ाएगें,एनजीओ /निजी स्कूलों /राज्यों के साथ समझौते में स्थापित किए  ज़ाएगें. सरकार ने टोटल अलोकेशन स्टुड अट र्स 54,873.66 करोड  फॉर स्कूल एजुकेशन आंड र्स 38,350.65 करोड फॉर हाइयर एजुकेशन का लिए प्रावधान रखा है . अच्छे शिक्षक देश के विकास में बढ़िया रोल निभते हैं, और बच्चों के बेहतर भविष्य का निर्माण  करता है .

7 बजट 2021 फॉर इनफ्रास्ट्रक्चर 

इनफ्रास्ट्रक्चर टेक्नालजी में देश में सडकों का निर्माण किया ज़ायेगा | इसमें 1.18 लाख करोड़ की लागत से 3800 किलो मीटर सडक हाईवे और बिल्डिंग, मौल तयार किए ज़ायेगें. मार्च 2022 तक 8500 किलोमीटर सड़कों के लिए कॉन्ट्रैक्ट दे दिए जाएंगे. ग्रामीण इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए भी आवंटन को बढ़ाकर 40 हजार करोड़ करने का एलान किया गया  जिसमें लोगों के लिए घरों का प्रावधान किया ज़ाएगा .

8 रेल बजट 2021

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में भारतीय रेलवे के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये का एलान किया है. जिसमें रेल की बड़ी लाइनों का 100%  विद्युतीकरण किया ज़ायेगा .सरकार ने आटोमॅटिक रेलगाडी चलाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके  लिए ठीक उपकर्ण और उचित मेकॅनिसम से आटो मॅटिक रेल के पार्ट्स  हमारे देश में बनाये ज़ाएगें .

देश में रेल की सफाई का पूरा इंतज़ाम किया ज़ायेगा. वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे के उच्च घनत्व नेटवर्क और ज्यादा उपयोग किये गए नेटवर्क रूटों को देश में विकसित स्वचालित ट्रेन संरक्षण प्रणाली उपलब्ध कराई जाएगी .

अंत में यह कहना चाहता हूँ की यह बजट सरकार देश के हित के लिए बनाया गया है. आशा करता हूँ, की आपको मेरी इस ज़नकारी से बजट का फायदा मिलेगा . इस स्कीम में सरकार ने लोगों के लिए नौकरी का पिटारा खोला है . जिससे लोगों जीवन यापन हो सके .

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.