हिमाचल प्रदेश बजट विवरण योजना (2021-22)

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण  योजना # बजट के उद्देश्य,विशेषताएँ # हाइलाइट्स: # Himachal Pradesh Budget के माध्यम से स्वस्थ बजट,एजुकेशन,कृषि,सड़क,शिक्षा बजट,बागवानी और मधुमक्खी पालन ,परिवहन योजना का विस्तार# 

 हिमाचल प्रदेश बजट विवरण योजना

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण :  दोस्तों जैसे की आप सभी जानते है की हर साल् सरकार बजट  पेश करती है.मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने कार्यकाल में शनिवार को  चौथा बजट पेश किया है . हर  श्रेणी के लिए सरकार दवारा राहत देने की कोशिश की गई है . हिमाचल प्रदेश बजट विवरण में हर वर्ग के लिए कुछ नये आर्थिक फैसले लिए गये हैं. सरकार दवारा सड़क, शिक्षा और नौकरियों का पिटारा खोला गया  है.

हिमाचल सरकार ने  50,192 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया  है | इस दरम्यान कार्यालय की ओर से कहा गया, “2020-21 में अग्रिम अनुमानों के अनुसार राज्य की जीडीपी 1,56,522 करोड़ रुपये होगी. वहीं इसी अवधि में प्रति व्यक्ति आय 1,83,286 रुपये रहने का अनुमान है, जोकि राष्ट्रीय स्तर पर प्रति व्यक्ति आय से लगभग 56,318 रुपये अधिक है।” राज्य सरकार आशा वर्कर्स, एसएमसी और आईटी टीचर्स के वेतन में इजाफा करेगी। आशा वर्कर की आय बढाई ज़ायेगी और  प्रदेश स्कूल में एसएमसी और आईटी टीचर के मानदेय  में 500-500  रुपये की बढ़ोतरी होगी।

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण में स्वर्ण जयंती नारी सिंबल ,शगुन योजना, स्वर्ण जयंती आश्रय स्कीम ,टॉप 10 छात्रवृति योजना, हिमकेयर योजना, स्वर्ण जयंती स्वरोज़गार योजना, यह सभी स्कीम्स इस बजट में चलाई गई है | SC, ST ,बीपील श्रेणी  से संबधित परिवार की बेटीयों की शादी के लिए 31,000 रुपये दिए ज़ाएगें .  इस स्कीम में 50 करोड़ का प्रावधान रखा गया है.  इस बजट के बारे में आपको  नीचे विस्तार में  बताया ज़ायेगा .

 

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण

 बजट विवरण की विशेषताएँ 

1 बजट के द्वारा प्रदेश के लोगों को  आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की जा रही है.

2 सरकार दवारा हर क्षेत्र में सुधार लाया ज़ायेगा .

3 स्वास्थ्य केंद्रो में रोगियों को अधिक सुविधा दी ज़ाएगी .

4 लोगों के स्वास्थ्य, बच्चो के लिए स्कूल और  मूलभूत  सुविधा  सरकार  प्रदान करेगी  .

5 महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए बड़े प्रावधान  किए ज़ायेगें .

6 गरीब लोगों को कम पैसे में दवाई और उपचार किया ज़ाएगा .

7.  उधोग  के नियमों में संशोधन होगा।

8 नारी सम्‍मान को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी गई है . इसके लिए  वर्ष 2021 गृहणी योजना के लिए 20 करोड़ खर्च किए जाएंगे।

9  प्रदेश के दो कृषि व बागवानी संस्‍थानों के लिए पांच करोड का अनुसंधान के लिए  कोष दिया जाएगा।

10 मंडियों के विस्‍तार के लिए 200 करोड खर्च किए जाएंगे।

11 राज्‍य मधुमक्‍खी बोर्ड के गठन की घोषणा की गई है।

12 आई टी आई संस्‍थानों में वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग की सुविधा होगी।

13 पशु पालकों को विशेषज्ञ सुविधा देने के लिए आधुनिक उपकरण उपलब्‍ध करवाए जाएंगे,       इसके लिए पांच करोड रुपये खर्च होंगे।

14 मिल्‍क फेड को  28 करोड का अनुदान उपलब्‍ध होगा। दूध खरीद मूल्‍य दो रुपये बढ़ाया गया।

हाइलाइट्स  हिमाचल प्रदेश बजट विवरण योजना

1 देश  में  स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण  केंद्र .

2 केंद्र  के वास्‍तविक और वित्‍तीय पूंजी, और बुनियादी  ढांचा तैयार करना .

3 आकांक्षी भारत के लिए समावेशी  विकास करना  .

4 मानव पूंजी में नवजीवन का संचार  करना .

5 Innovation और अनुसंधान और विकास  करना .

6 सरकार दवारा गरीब को मुफ़्त दवाई प्रदान करना .

 

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण

 बजट के उद्देश्य 

H P बजट विवरण योजना  का मुख्य उदेशय देश की आर्थिक विकास दर में वृद्धि करना .

प्रदेश से  गरीबी ओर बेरोज़गारी की दूर करना .

प्रदेश और समाज में असमानताओ को दूर कर आय का सही योजनाओं मे उपयोग करना.

खाने के सामान और बाजारी मूल्य में आर्थिक स्थिरता बनाये रखना .

सभी क्षेत्रों रेल, बिजली, वित्त, अनाज, खाद्यपदार्थ, बैंकों को फंड का अवांट्न करना. .

 

Click here       https://ebudget.hp.nic.in/BudHome.aspx

अधिक ज़ानकारी के लिए   न्यू केंद्रीय बजट पर विवरण संक्षिप्त परिचय (2021-22)

 हिमाचल प्रदेश बजट विवरण योजना बजट का विस्तार 

1 स्वस्थ बजट( H.P बजट विवरण योजना)

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण  में लोगों को करोना वॅक्सीन की डोज दी ज़ाएगी. जो की सरकारी हॉस्पिटल में लोगों को फ्री में इंजेक्शन लगाए ज़ाएगें और प्राइवेट हॉस्पिटल में 250 रुपये में लगाया ज़ायेगा .
इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों के इंफ़्रा स्ट्र्क्चर में भी सुधार किया ज़ाएगा .
रोगियों की पूरी तरीके से देखभाल की ज़ाएगी. आयुषमान भारत योजना से लोग अपना मेडिकल कार्ड बनवाकर इसका फायदा उठा सकते  हैं. हिमकेयर योजना में 70 साल से अधिक आयु वाले लोगों को वृधाश्रम  और आनाथ  बच्चों के लिए अनाथालय खोले ज़ाएगे . इस स्कीम में  लोगों की हर बीमारी का ईलाज किया ज़ाएगा. रोगियों को हॉस्पिटल में बढ़िया सुविधा दी ज़ाएगी .आयुष्मान स्कीम में 5 लाख तक ईलाज सरकार दवारा करवाया ज़ायेगा. गरीब लोग  योजना का फायदा उठा सकते हैं .

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना2021

2 H.P BUGET FOR एजुकेशन बजट 

सरकार ने हिमाचल प्रदेश बजट विवरण  शिक्षा के लिए 8024  करोड  रुपये का प्रावधान रखा है | जिसमें स्कूल ओर कॉलेज की बिल्डिंग की मुरामत कराई ज़ायेगी . लेबोटरी  में  बडीया उपकरण और स्कूल के लिए अच्छी  शिक्षा के लिए अच्छे  शिक्षक  दिए ज़ायेगे. हिमाचल प्रदेश बजट विवरण में  टॉप 10 छात्रवती योजना में मेधाबी बच्चों के लिए लॅपटॉप स्कीम चलाई है. सरकार इसमें ऐसे विद्यार्थियों का चयन करती है जो मेरिट में आये है, और जिनके घर की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है. इन विद्यार्थियों को छात्रवृति भी दी ज़ाएगी .

स्कूल क्लस्टर बनाने से स्कूलों  में  की  कला, संगीत, खेल, व्यवसायिक विषयों, कंप्यूटर  शिक्षा और विषय संबंधित  शिक्षकों को काम करने में आसानी होगी. पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशाला, कंप्यूटर लैब, खेल के मैदान, खेल उपकरण जैसी सुविधाएं साझा रूप से प्रयोग की जा सकेंगी। स्कूली खेल प्रतियोगिताओं के खिलाड़ियों की Diet Money  दोगुनी होगी . ब्लॉक स्तर पर डाइट मनी को 50 रुपये से बढ़ाकर 100 रुपये, जोनल और जिला स्तर पर 60 से बढ़ाकर 120 रुपये, राज्य स्तर पर 75 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये प्रतिदिन प्रति छात्र कर दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण

 3 कृषि बजट 

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण  में  कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए  बजट 2021 में स्वदेशी कृषि अनुसंधान, तिलहन उत्पादन, खाद्य प्रसंस्करण और जैविक खेती के लिए अतिरिक्त धनराशि और प्रोत्साहन देना होगा . इसके लिए सरकार न्यू स्कीम्स चला रही है . 20  मंडियों का आधुनिकीकर्ण किया ज़ाएगा जिसमें गेहूँ , चावल, मक्की और सब्जी ओर फल फ्रूट रखा ज़ाएगा, सरकारी राशन भी इन गोदामों में रखा ज़ाएगा | किसानों को खोतों में सिचाई के लिए पानी और अच्छी किस्म के बीज, और खाद भी दी ज़ायेगी . 

Haryana Krishiyantra Anudaan Yojana

4 सड़क बजट 2021

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण में  सडकों के लिए विशेष प्रावधान रखा है. सरकार ने 40,000 किलोमीटर सड़के बनाने का लक्ष्य रखा गया है।  सड़क निर्माण का काम बॉनसमत कन्स्ट्रक्षन प्राइवेट लिमिटेड  or R K Bros Construction को दिया है.  इसमें  50 करोड़ से 140 किलोमीटर सड़कों पर डब्ल्यू मेटल बीम क्रैश बैरियर लगाए जाएंगे। प्रदेश में पांच हजार किलोमीटर सड़कों की दशा सुधारी जाएगी। 10 नई पंचायतों को सड़को से ज़ोड़ा ज़ायेगा.

मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत छूट गए गांव व बस्तियों को 75 करोड़ की लागत से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सड़क निधि योजना  के तहत 641 करोड़ की लागत  से 80 पुलों का निर्माण कार्यों  की मंजूरी प्रस्ताव सरकार  ने  किया है |

शिमला-मटौर सड़क प्रोजेक्ट के लिए ज्वालामुखी से कांगड़ा सेक्शन तक, पठानकोट-चक्की-मंडी सड़क के प्रथम पैकेज पंजाब- हिमाचल सीमा से  सिहूनी सेक्शन के लिए प्रावधान रखा गया है. आठ जिलों बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कुल्लू,  मंडी, सोलन, सिरमौर और ऊना में बाईपास सड़क का निर्माण होगा।

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण

5  शिक्षा बजट 

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण में  शिक्षा के क्षेत्र के लिए अड्वॅन्स्ड सुबधिया दी ज़ायेगी .कंप्यूटर लेब  में बढ़िया मशीन और खेल के मैदान, खेल उपकरण जैसी सुविधाएं साझा रूप से प्रयोग की जा सकेंगी। उत्कृष्ट विद्यालय योजना में 68 स्कूलों और उत्कृष्ट महाविद्यालय योजना में नौ कॉलेजों को शामिल किया गया है।

इन शिक्षण संस्थानों में आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। इन तीनों योजनाओं के लिए 63 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। हिमाचल प्रदेश बजट विवरण में आई टी आई संस्‍थानों में वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग की सुविधा होगी।

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण में  मेधाबी छात्रों के लिए और छात्रायों के लिए सरकार ने छात्रवृत्ति स्कीम चलाई है. सरकार ने बीते वर्ष की स्वर्ण जयंती सुपर सौ योजना चलाई  है. विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता के विकास के लिए  chess  का आयोजन किया ज़ाएगा .

हिमाचल प्रदेश के 268 स्कूलों और नौ कॉलेजों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने स्वर्ण जयंती ज्ञानोदय क्लस्टर श्रेष्ठ विद्यालय और स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय और महाविद्यालय योजनाओं का दायरा बढ़ा दिया है।  योजना में स्कूल-कॉलेजों में स्मार्ट क्लासरूम बनाए जाएंगे.

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha    

 

6 परिवहन योजना  

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण में इस स्कीम में सरकार ने परिवहन  के लिए 377 करोड रुपये का प्रावधान रखा है. सरकार पुरानी बसों की मुरमत करवाएगी  बसो के  नए उपकरण के लिए छोटे उद्योग लगाये ज़ाएगें | जिससे लोगों को रोज़गार मिलेगा 7000 लोगों को निजी उद्योगों में  नौकरी दिलाई जाएगी।. हिमाचल प्रदेश बजट विवरण में  प्रदेश सरकार ने 200 नई इलेक्ट्रॉनिक बसें चलाई  ज़ाएँगी. जिससे प्रदूषण कम होगा और इलेक्ट्रॉनिक वाहन को बढ़ावा मिलेगा .

7 बागवानी और मधुमक्खी पालन 

हिमाचल प्रदेश बजट विवरण में बागवानी के लिए सरकार दवारा नए पोधे और बढ़िया बीजों का प्रावधान किया है, जिसमें फसलों के  अच्छे बीज दिए ज़ाएगें. लोगों को पानी और कोहरे की परेशानी  से  नीज़ात दी ज़ायेगी.  बागवानों को बढाबा  देने के लिए नई स्वर्ण जयंती समृद्ध बागवान योजना शुरू की जाएगी। इसके लिए 60 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे. मधुमक्खी पालन के लिए बोर्ड  का  गठन किया है . जिसमें लोगों को मधुमक्खी पालन के बारे में बताया ज़ाएगा. हिमाचल प्रदेश बजट विवरण  सरकार दवारा फूलों के उत्पादन के ध्यान  दिया ज़ाएगा | फूलों के उत्पादन से मधुमक्खी पालन करने में आसनी होगी और इससे देसी शहद  का बढ़िया  उत्पादन होगा. 20121-22 में फूलों की खेती के लिए 11 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा .

अंत में आपको बताना चाहूँगा की मेरी बताई हुई ज़ानकरी से आप लोगों को लाभ होगा.
इसमें आपको हिमाचल प्रदेश  के  बजट पूरी  ज़ानकारी दी गई है. जो आप लोगों के लिए फायदेमंद होगी  |

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.