SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA 2020| MAJOR CHANGES | APPLY ONLINE

Sukanya Samriddhi Yojana 2020:

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA हमारी नन्ही परियों के लिए है.घर में लक्ष्मी आई है मगर उस लक्ष्मी के भविष्या को सुरक्षित करने के लिए भी लक्ष्मी की ही ज़रूरत होती है .यहाँ तक की अछी परवरिश,अछी एजुकेशन ,आत्म निर्भर और अछी शादी ये सारी ज़िम्मेदारी बेटी के जनम से ही माता पिता के जेह्न में आ जाती है.

  1. इसी ज़िम्मेदारी को सांझा करते हुए भारत सरकार ने SMALL SAVING SCHEME  में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्धि योजना हम सब के लए लॉंच की है.क्योंकि इन सारी ज़िम्मेदारियों की तैयारी हम जितनी जल्दी से जल्दी करें उतना ही आराम ओर फायदा दोनो हम उठा सकते हैं

इसके बहुत से कारण हैं जैसे की- इस योजना मे जितनी कम उमर की बेटी की सेविंग शुरू की जाए उतना ही ब्याज के आधार पे उसे फायदा होगा और सही समय आने पर ज़रूरत अनुसार पैसा इकट्ठा हो जाएगा. जिसे उसकी पढ़ाई या शादी मे लगाया जा सके ताकि हमारी सुकन्या अपने पैरों पे खड़ी हो के अपना आत्म सम्मान बना सके और समृद्ध हो सके.

यदि आपकी भी प्यारी सी 10 साल से कम उमर की गुड़िया है तो आप भी इस योजना में इनवेस्ट कर के उसका भविष्य सुरक्षित करके उसे समृद्ध  बनाइए.यह एक ऐसे योजना है जिसका इंटरेस्ट भारत सरकार द्वारा QUATERLY BASIS  पे अनाउन्स किया जाता है ये इंटेरेस्ट बाकी स्कीम्स की तुलना में हमेशा ही काफ़ी ज़्यादा होता है

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA  SMALL SAVING SCHEME के तहत योजना है जिसका एक मात्र उद्देश्य अपनी बेटियों के भविष्य  के लिए अधिक से अधिक मात्रा मे पैसे जोड़ने में सहयता करना है. इसमे आपको इनकम टॅक्स में भी छूट मिलते है. आइए अब इसके बारे मे विस्तार से जानते हैं.

Features of Sukanya Samriddhi yojana :

  • sukanya samriddhi account किसी भी छोटी बच्ची के नाम पे खोला जा सकता है जो अभी तक 10 वर्ष की नही हुई है.
  • बेटी की आयु कम होने के कारण यह ख़ाता उसके अभिभावक जो की उसकी माता या पिता कोई भी हो सकते हैं उनके साथ खोला जाता है.
  • यह account किसी भी post office अथवा किसी भी bank जो इस योजना के लिए आधिकारिक हो वहाँ पे खुलवाया जा सकता है.
  • सुकन्या समृद्धि योजना में आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार 250 से 150000 रुपये तक जमा करवा सकते हैं. sukanya samrridhi yojana में यह एह महत्वपूर्ण बदलाव है. इससे पहले minmum amount 1000 रु. था.किंतु वर्तमान समय में इस योजना में कम से कम 250 रुपये सालाना तथा ज़्यादा से ज़्यादा 150000 तक आप अपनी सुकन्या की समृद्धि में जोड़ सकते हैं.
  • इस खाते की अवधि ख़ाता खुलने की तिथि से अगले 21 वर्ष या ख़ाता धारक के विवाह की तिथि इनमें से जो भी पहले हो जाए तक की होती है .उदाहरण के लिए यदि किसी कन्या का विवाह यदि उसके सुकन्या खाते के 21 वर्ष पूरे होने से पहले हो जाता है. तो उस खाते का tenure उसके विवाह तक का ही रहेगा.
  • इन 21 सालों में आप पहले 14 साल इसमें पैसे डालते हैं. अगले 7 साल आपको पैसे नहीं डालने हैं. इन 7 सालों में भारत सरकार द्वारा निर्धारित ब्याज दरों पे आपके पैसे पे आपको बायज़ मिलता है तथा 21 साल पूरे होने पे आपको आपका पैसा 21 सालों के ब्याज सहित मिल जाता है.
  • इस योजना में ख़ाता धारक के 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर तब तक की जमा राशि का 50% निकाला जा सकता है ,जोकि ख़ाता धारक की higher education के लिए use किया जा सकता है.
  • इस account में सालाना तौर पे आप जो भी पैसा जमा करते है उसपे आप income tax की छूट पा सकते हैं.

Sukanya Samriddhi Yojana elegibility:

1. यदि आपकी सुकन्या 10 साल से कम उमर की है तो आप उसके लए ये ख़ाता खोल सकते है.कोशिश करें की कम से कम उमर मे ये ख़ाता खोल दिया जाए उतना ही फ़ायदा आपकी बेटी की समृद्धि में रहेगा.

2.अगर आपकी एक से अधिक बेटियाँ हैं तब भी आप दोनों के भविष्य को इस योजना के तहत  समृद्धि कर सकते है. किन्तु इस योजना मे अधिकतम आप 2 ही बेटिओं को एन्रॉल करा सकते हैं.

3.यदि आपकी बड़ी बेटी के बाद दूसरी बेटी के केस मे आपको जुड़वा बेटियाँ हैं तब आप अपनी तीनो ही बेटिओं को इस योजना के तहत एन्रॉल करवा सकते हैं मगर ये केवल उन्ही लोगों के लिए है जिनके दूसरे केस में बेटियाँ जुड़वा हों.

REQUIRED DOCUMENTS:

आईए अब जानते हैं की इस योजना के लिए हमें किन किन दस्तावेज़ों की ज़रूरत है.

  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र.
  • अभिभावक का पहचान प्रमाण पत्र. उदाहरण के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि.
  • अभिभावक का स्थायी / आवासीय पहचान पत्र.
  • passport size फोटो.

sukanya samriddhi yojana interest rate:

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर कभी भी फिक्स्ड नही होती है.भारत सरकार द्वारा क्वॉटर्ली यानी की तिमाही अंतराल में डिक्लेर किया जाता है.इस साल के दूसरे क्वॉटर यानी जून से औग्स्त तक के लिए ये ब्याज दर 7.6% है.

भारत सरकार हर 3 महीने के अंतराल यानी की QUATERLY इस ब्याज दर में बदलाव लाती है.

Sukanya samriddhi yojana online application form:

सुकन्या समृद्धि योजना में APPLY करने के लिए ज़रूरी नही की आपको BANK या POST ऑफीस में जा कर लंबी क़तारों में खड़ा होना आवश्यक है. हम आपको इस योजना में आवेदन करने का फॉर्म यहीं इस लेख में नीचे लिंक में दे रहे हैं.

APPLICATION FORM FOR SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA : CLICK HERE

आप इस लिंक के माध्यम से इस फॉर्म को DOWNLOAD कर लीजिए तथा उपर बताए ज़रूरी दस्तावेज़ की PHOTOSTATE COPY तथा ORIGINAL लेकर अपने समीप के किसी भी BANK अथवा POST OFFICE में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा सकते हैं. यह फॉर्म सभी जगह ACCEPT किया जाएगा.

Sukanya samriddhi yojana calculator:

आपको सुकन्या समृद्धि योजना के बहुत से calculator online मिल जाएंगे किंतु उनमें से कोई भी आपको आपका exact maturity amount नही बता सकता.यदि हम भी यहाँ पे आपको एक चार्ट अथवा calculator सा दे दें तो वह एक छलावा मात्र होगा.

इसका कारण यह है की इस स्कीम में rate of interest fixed नही है. rate of interest  हर 3 महीने में सरकार द्वारा revise किए जाते हैं. इसी कारण से आपको इस scheme में कोई भी fixed maturity अमाउंट नहीं बताया जा सकता है.

Sukanya Samriddhi Yojana Formula:

हाँ मगर इस sheme में calculation कैसे किया जाता है यह हम आपको ज़रूर बता सकते हैं. जिससे की आप अपने maturity amount का एक अंदाज़ा लगा के चल सकते हैं.

MATURITY  AMOUNT =P(1+r/n)^n

दोस्तों यह FOMRULA आप लोगों के लिए बहुत  ही जाना पहचाना होगा. यह COMPOUND INTEREST का फ़ॉर्मूला है. जिसे हम अपने SCHOOL टाइम में उसे करते रहे है.

आइए अब इसमें उसे किए SYMBOLS का मतलब सुकन्या समृद्धि योजना के सन्दर्भ में समझते हैं.

A- यहाँ पे A का मतलब है AMOUNT यानी की जितना पैसा आपने जमा करवाया है.

r- इसका मतलब है rate ऑफ interest

n – n का मतलब है टाइम पीरियड यानी की पैसा जमा रहने की अवधि.

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की rate of interest समय समय पर चेंज होता रहता है. इस फ़ॉर्मूला के आधार पर आप एक अंदाज़न मेचुरिटी अमाउंट कॅल्क्युलेट कर सकते हैं.

किंतु दोस्तों एक बात जो gaurantee से मैं आपको बता सकता हूँ, वो ये है की इस स्कीम का rate of interest  सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है जो की उस समय के FD तथा RD के RATE से हमेशा ही ज़्यादा रहता है.

इस बात को मैं पूरण विश्वास के साथ लिखित में दे सकता हूँ.
उदाहरण के लिए यदि FD,RD का ब्याज दर 5.40 है तो इसका RATE लगभग 2% उपर ही रहता है. तथा लंबे समय की इनवेस्टमेंट में 2 % का मूल्य आप मुझसे कहीं अधिक समझते होंगे.

इस लेख का संक्षेप में मैं यही कहना चाहूँगा की आपकी बेटी के लिए इससे बढ़िया कोई भी स्कीम नही हो सकती. यदि आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए धन जोड़ना चाहते हैं तो SUKANYA SAMRIDDHI योजना ही सबसे बेस्ट है.

आशा करते हैं की आपको ह्मारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी. किंतु फिर भी आपको कोई कमी लगी हो तो हमें कॉमेंट बॉक्स में आवश्य बतायें ताकि हम उस कमी को सुधार कर आपके लिए और भी अच्छी जानकारी ला सकें.

.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *