Tamil Nadu Government Free Laptop Scheme 2022 Online Registration

Tamil Nadu Government Free Laptop scheme 2022 .

Tamil Nadu Government Free स्कीम देश के प्रधानमंत्री के दवरा चलाइ गई है,  जिसमें छात्र और chtron को फ्री लैपटॉप दिए जायेगें . स्कूल और college के लोग is स्कीम में लाभ,सभी छात्र और छात्राये सभी इस स्कीमें में लाभ ले पायेगें।
तमिलनाडु के स्कूल शिक्षा मंत्री अंबिल महेश पोय्यामोझी ने कहा कि सरकार ने राज्यभर के स्कूली छात्रों को 11.72 लाख लैपटॉप उपलब्ध कराने के लिए प्रशासनिक मंजूरी देने के लिए शुरुआती काम शुरू कर दिया है.

जो लोग टेक्निकैल कोर्स या कंप्यूटर कोर्स भी सीख रहे है , उन लोगों के लिए इस स्कीम में लाभ दिया जाएगा।सरकार दवारा लैपटॉप ब्रांड एचपी 14 इंच स्क्रीन और इंटेल प्रीमियम ड्यूल कोर प्रोसेसर के साथ आने वाला HP X86 लैपटॉप दिया जाएगा. सभी राज्य में इस स्कीम के द्वारा राज्य के हजारों बच्चों को मुफ्त में लैपटॉप दिते जायेगें।

तमिलनाडु राज्य के मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने Tamil Nadu Government Free सभी छात्रों के लिए तमिलनाडु मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 शुरू की है।इस स्कीमें में विशेष रूप से वे लोग शामिल हैं जो अपनी 10वीं या 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण क कर के अच्छी मेरिट में आये हैं।इसमें गरीव् और अनुसूचित जानजाति के लोग भी शामिल है। राज्य के सभी छात्र इस्ला लाभ ले पायेगें। इस स्कीम के लिए ऑनलाइ, ऑफलाइन दोनों आवेदन फॉर्म भर के आप इसका लाभ ले सकता है .

इस योजना के आधार पर चेन्नई, कोयंबटूर, इरोड, कांचीपुरम, मदुरै, सलेम, थेनी और पेर्माबलूर व अन्य जिलों के सरकारी छात्रों के लिए कक्षा 12 के छात्रों को लैपटॉप वितरित किता गया है . उन्होंने कहा कि लैपटॉप वितरित करने की दिनांक को 18 फरवरी 2021 से अधिक समय दिसंबर २०२२ की गई ह। जिसके अनुसार सभी लोग इस स्कीम में लाभ ले पायेगें। जो छात्र अपनी पढ़ाइ नहीं कर प् रहे है वोह लोग इसचेमे का लाभ ले पायेगें।

Tamil Nadu Government Free

 

Tamil Nadu Free Laptop Distribution उद्देश्य 2022.

जब भी किसी सरकार योजना के द्वारा हो तो उसके पीछे सरकार का अच्छा उद्देश्य होता है जिससे जनता को लाभ हो। जो भी आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से राज्य में रहने वाला है। कोई भी छात्र प्रौद्योगिकी से अछूता नहीं रहना चाहिए कि राज्य सरकार के द्वारा मुफ्त में छात्रों को लैपटॉप वितरित किए जा रहे हैं।

Tamil Nadu Government Free  सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा में बेहतरीन परफॉर्मेंस देखकर काफी अच्छे मार्क्स प्राप्त करेंगे, इस ग री ब घर कर लोग होगे उन सभी को राज्य सरकार के द्वारा मुफ्त लैपटॉप प्रदान किये जायेगें और जो भी आधुनिक तकनीकी से जुड़ने वाले लोग इसका लाभ ले पायेगें। इससे लोगों की साक्षरता दर को बढ़ावा भी मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए  : https://www.yojanaschemes.in/mp-laptop-yojana-registration-2021-22-apply-online/

Tamil Nadu Government Free वितरण के लिए पात्रता 2022.

एप्लिकेंट तमिलनाडु का स्थाई नागरिक होना चाहिए।

जो भी पिछड़े वर्ग व समुदायों छात्रों को लाभ दिया जाएगा।

सरकारी स्कूलों से 10वीं या 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्र ही इस स्कीम में लाभ ले सकते है।

आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, स्कूल आईडी, जाति प्रमाण पत्र, परिवार की आय का प्रमाण , बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए।

 

Tamil Nadu Government Free

key points of Tamil Nadu Free Laptop स्कीम 2022

  योजना का नाम      Free Laptop Scheme 2022
  लांच की गई     भारत सरकार दवारा
  लांच की गई तारीक    10 feb 219 to december 2022
  Beneficiary   10 to +2 Students
    राज्य   तमिलनाडु  .
    Category    State Govt
  Official website https://www.tn.gov.in/

Tamil Nadu Government Free

Documents Required for Tamil Nadu Government Free Laptop स्कीम 2022.

एप्लिकेंट के पास अपना Aadhar कार्ड होना जरुरी है।

अपना School ईद कार्ड
Family Income सर्टिफिकेट होना जरुरी है।

अपना Caste Certificate
More Proof of Acceptance

Resident Proof

Specification of लैपटॉप ऑफ़ तमिलनाडु स्कीम 2022.

    Laptop  Name       H P
  Screen Size    14 inch
      लैपटॉप का नाम     ELCOT PC
     System     X 86
    Market Price     25,0000 RS
 Warranty of Laptop  1 years
      Processor Name     Intel Pentium Dual Core
  System RAM     2 GB DD R3 SD-RAM
Pre-Installed Software     Microsoft Office, ADOBE,
  windows    10

 

Tamil Nadu Government Free योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 2022.

इस योजना में अप्लाई क र ने के लिए आप लोग इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को वेबपेज पर भरो। बाद में वेब पेज ओपन हो जाएगा। इसमें दी हुई ऑफिसियल नोटोफिकटोपण को भरो। बाद में होम पेज पर क्लिक करो। बाद में आपको नई यूजर नाम और पासवर्ड को अप्लाई क र ने के लिए बनाना है। जिसकी मदद से आप इस स्कीम में इसका लाभ ले पायोगे।
नई यूजर नाम और पासवर्ड बनने के बाद आप लोग इस स्कीम स्कीमें में होम पेज पर जा केइसका लाभ ले सकते है।
यूजर नाम और पासवर्ड एक्सेस होने के बाद आप लोग इसमें पूछे हुई इनफार्मेशन को सही त रिके से भरो बाद में आप लोग इसका लाभ ले सकते है। इसके बाद पंजीकरण फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी।पूछी गई जानकारी को पंजीकरण फॉर्म में ध्यान पूर्वक दर्ज कर ले। बाद में इसे सबमिट करें। इसके बाद नई पेज ओपन हो जाएगा बाद में आवेदन फॉर्म को भरने प्यूटर स्क्रीनके बाद अपने दस्तावेजों को जोड़ दें।
अब आप की छवि या पासपोर्ट साइज फोटो दर्ज करें।इसके बाद आपसे आपके हस्ताक्षर मांगे जाएंगे। अपने हस्ताक्षर को भी अपलोड कर दें। इसके बाद सभी भरी हुई इनफार्मेशन को चेक करो, किओ भी गलती हो तो आप उसे इसमें ठीक कर सकते हो। अंत में इसे सबमिट करो। इसे सबमिट करने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर इसका प्रिंट आगे अपलोड हो जाएगा। जिसकी मदद से आप लोग इस स्कीम का लाभ ले सकते हो । इसका मैसेज आपको आपके मोबाइल फ़ोन पर भी आ जाएगा।

 लैपटॉप योजना लाभार्थी सूची की जांच करने की प्रक्रिया .

सबसे पहले सर्वप्रथम एप्लिकेंट को तमिलनाडु निशुल्क लैपटॉप योजना 2021 की Official वेबसाइट के लिंक को लिख के ओपन करो। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज प्रदर्शित होगा। नई पेज पर होम पेज से “लाभार्थी सूची” विकल्प को प्रोसेस करेंबाद आपके सामने नया पेज खुलेगा। जिसमें आपको फ्री लैपटॉप योजना 2021 की लाभार्थी सूची में अपना नाम दिखाई देगा। जिसकी मदद से आप लोग इसका लाभ ले पायेगें.

अंत में आपको बतना चाहुगा की मेरे दवरा दी हुई जानकारी आप लोगों के लिए लाभदायक होगी .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.