Union Budget 2022-23 Latest Updates for India.

        Union Budget 2022 India.

भारत सरकार दवरा Union Budget 2022 yojana  में बजट पेश किया गया है .जिसमें अर्थव्यवस्था को ठीक रखा जाए। इसके बारे में बताया गया है .सरकार न्यू साल में देश की अर्थव्यवस्था को मज़बूत बनाने के लिए इसे निकलती है। जिसकी मदद से सभी वर्ग इसका लाभ ले पाएं।

हमाँरे देश में जितने भी सेक्टर हैं ,उन लोगों के लिए इसमें लाभ दिया जाएगा। इसमें टैक्स रिबेट, एग्रीकल्चर , खाद्य , कोस्मेटिक्टस ,मिल्स का तेल , शेयर टैक्स आदि में इस स्कीम में लाभ दिया जाएगा।

निर्मिला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में बजट 2022 पेश किया है। मोदी सरकार जी के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट है.

देश के वित्त मंत्री ने इस वर्ष 2021-22 के लिए कुल 34,83,236 करोड़ रुपये के व्यय का बजट किया है। जो की चालू वित्त वर्ष के संशोधित अनुमान 34,50,305 करोड़ रुपये से थोड़ा अधिक है . इसमें पूंजी व्यय 5,54,236 करोड़ रुपये है।

जिसमें नौकरीपेशा लोगों, किसानों और कारोबारियों को कोई राहत दी गई है। लेकिन इसमें डिजिटल करेंसी, डिजिटल बैंकिंग यूनिट में शामिल की गई है। जानकारी के मुताबिक किसान के लिए खाद सब्सिडी बौर सस्ते उपकरण दिए जायेगें . देश के लिए बिजली और पानी काम राशि में दिया जाएगा।

निर्मिला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में बजट 2022 पेश किया है। मोदी सरकार जी के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट है.

Union Budget 2022

जिसमें नौकरीपेशा लोगों, किसानों और कारोबारियों को कोई राहत दी गई है। लेकिन इसमें डिजिटल करेंसी, डिजिटल बैंकिंग यूनिट में शामिल की गई है। जानकारी के मुताबिक किसान के लिए खाद सब्सिडी बौर सस्ते उपकरण दिए जायेगें . देश के लिए बिजली और पानी काम राशि में दिया जाएगा .

टैक्स  स्लैब में किया था बदलाव 2022.

इस स्कीम में आपको  बजट का टैक्स स्लैब तय किया गया है. टैक्स स्लैब में बदलाव कर दारों को राहत  दी  गई है .

      कर योग्य  आय  के    स्लैब            मौज़ूद कर  दरें     नई  कर  दरें
   0 .-  2.5             छूट         छूट
   2.5 –  5             5%         5%
   5- 10            10%        10%
   7.5 – 10            20 %        15 %
  10- 12            30%        25 %
   15            30%       30%

 

Union Budget 2022 किसानों के बारे में  की गई घोषणा 2022  .

केंद्रीय वित्‍त मंत्री ने किसानों के धरने में बोला था , की सरकार साल 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करेगी और किसानों के सभी मागें पूरी की जायेगीं , सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए 16 अहम फैसले लिए है। इस स्कीम में 16 योजनाओं के लिए 2.83 लाख करोड़ रुपये की लागत रखी गई है।इसमें कृषि और सिंचाई के लिए 1.2 लाख करोड़ रुपये की रकम का प्रभ्धान किया गया है।
सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने में आर्थिक मदद देगी।
सभी राज्यों में जल संकट से प्रभावित 100 जिलों के लिए विस्तृत की जाएगी जिसकी मदद से लोगों की जाएगी। लोगों को काम दामों मने फ्री सब्सिडी दी जाएगी। जिसकी मदद से आप लोग इसका लाभ दिया जाएगा।

Union Budget 2022

Official website : https://www.indiabudget.gov.in/

अधिक जानकारी के लिए : https://www.yojanaschemes.in/u-p-sampuran-budget/

Union Budget 2022 न्यू बजट  के हाइलाइट्स .

1 देश और राज्य के स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण .

2  राज्य वास्‍तविक और वित्‍तीय पूंजी, और  बुनियादी  ढांचा .

3 सारे आकांक्षी भारत के लिए समावेशी  विकास .

4  मानव पूंजी में नवजीवन का संचार .

5  नवोन्‍मेष और अनुसंधान और विकास .

6  न्‍यूनतम सरकार और अधिकतम शासन .

Union budget 2022: क्या होगा सस्ता .
मोदी सरकार दवारा इस स्कीम लोगों के लिए निम् नलिखित रूप से नीचे दिए गया हैं।सरकार दवारा कपड़ा, चमड़े का सामान होगा सस्ता .मोबाइल फोन और चार्जर सस्ता होगा.हीरे की ज्वेलरी सस्ती होगी .खेती का सामान सस्ता होगा .पॉलिस हीरे पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई .विदेशी मशीनें सस्ती होंगी . इलेक्ट्रॉनिक आइटम सस्ते होंगे.जूते-चप्पल सस्ते होंगे .

Union budget आर्मी के लिए रक्षा बजट 2022 .

मोदी सरकार दवारा वर्ष 2022-23 के लिए रक्षा बजट 5.25 लाख करोड़ रुपये के बजट का प्राभधान रकह गया है। जिसकी पिछले वर्ष  की तुलना में 47 हजार करोड़ से ज़ादा है।सरकार दवारा नई बजट में 10 प्रतिशत बढ़ाई गई है। इसमें रेवेन्यू बजट 3.65 लाख करोड़ रुपये रखा गया है ।

 

Union Budget 2022

Union Budget 2022Budget रेल बजट 2022 .

रेल मंत्रालय ने केंद्रीय बजट में 140367.13 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है, जो की पिछले वर्ष के संशोधित आंकड़ों में 20,311 करोड़ रुपये से अधिक है।

रेलवे बजट में सरकार दवारा इस स्कीम में वित्त मंत्री ने कहा कि तीन साल में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जाएंगी. जिसकी मदद से आप लोग इसका लाभ ले पायेगें। ट्रैन बनाने का मटेरियल से काम लागत में मगवागा जाएगा।

जिसकी मदद से advance ट्रैन बनाइ जाएगी। सरकार दवारा बेरोज़गार युवा को नौकरी दी जाएगी। जिससे बेरोज़गारी भी कम होगी। भारतीय रेलवे की गति को बढ़ने के लिए 100 गतिशक्ति प्लान सरकार दवारा बनाया गया ह। देश में लगभग 7 वर्षों में 24000 किलोमीटर रेलवे रूट का विद्युतीकरण हुआ है। .

वही अश्विनी वैष्णव ने इस घोषणा की है कि पोस्ट और रेलवे के एकीकरण से दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए बेहतर लॉजिस्टिक का समांन दिया जाएगा , जिससे उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे छोटे किसानों और उद्यमों को पुरे तरीके से लाभ दिया जाएगा।

 

Union Budget 2022

Union Budget 2022 डिजिटल हेल्थ सुविधा स्वास्थ्य सेवायें.

इस स्कीम के अनुसार 200 करोड़ रुपये केंद्र सरकार दवारा किया गया है .इस स्कीम में हेल्थ के लिए बढ़िए हॉस्पिटल बनाये जायेगे। नई इंस्टूमेंट्स का उसे कर के ऑपरेशन किया जाएगा। सरकार दवरा अच्छी सुविधा भी देगी।

जिसकी मदद से लोगों को काम परेशानि का सामना क रना पडेगा। गरीब और अनुशुशित लोग इस्चेमे में फ्री ऑफ़ कॉस्ट लाभ ले पायेगें। जिसकी मदद से उन लोगों को पूरी सुभिधा दी जाएगी। सरकार द्वारा 300 हज़ार करोड से मेडिकल उप करण और मेडिकल डिस्पेंसरीज भी खोली जाएगी।  मेडिकल वाहन 12000 नए बाहन प्रयोग किया जाएग। जिसकी मदद से आप लोग इसका लाभ ले सकते हो .

हेल्थ डेपार्टमेंट मैं इस स्कीम में लोगों को अच्छे रोज़गार दिए जायेगें। इस स्कीम 20 लाख मेडिकल प् ढाइ करने वाले छात्र और छात्राओ को देश में नौकरी दी जाएगी ,जिसकी मदद से रोज़गार के साधन होगें। लोग अपना जी व् न यापन कर पायेगें।

Union Budget 2022देश की आवस योजना .

इस स्कीम में सरकार दवारा 80 लाख गरीब लोगों को घर दिया जाएगा। सरकार इस स्कीम में बीपील , अनुसूचित जनजाती लोगों को इसका लाभ देगें। इस योजना के तहत 48 हजार करोड रुपये का प्रसताव् रखा गया है। साथ ही सरकार ने शहरी और ग्रामीण लोगों की सस्ते और काम दामों में ज़मीन भी दी जाएगी। जिसकी मदद से लोग आसनी से किस्तों पर अपना घर ले पायेगें।

Union Budget 2022 परिवहन की स्कीम .

इस योजना में लिंक रोड्स के साथ दुर्गम रोड्स को भी बनाया जाएग। Nitin गडकरी के दवारा देश के सभी राज्यों को हाई कनेक्टिवटी रोड्स की गई है ,जिससे लोगों को एक जगह से दूसरी जगह तक पूंछना आसान हो गया है। सरकार दवारा इलेक्ट्रॉनिक वाहन का प्रभधान किया है ,
इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी खरेदने स र का र काम ऋण और व्याज देना होगा। जो लोगों के लिया खरीदना आसान होगा।

सरकार समें इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के लिए कच्चे माल से जुड़ी वस्तुओं पर जीएसटी दर भी कम की जायेगी है.मालूम हो कि केंद्र सरकार ने हाल के दिनों में बैटरी, सेमीकंडक्टर और ऑटो सेक्टर के लिए पीएलआई स्कीम भी लॉन्च की है, जिसका लाभ आखिर में ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होने के रूप में मिलेगा।

अंत में आपको ब तना चाहूँगा की मेरे दवारा दी हुई जानकारी लाभदायक होगी । इससे आप नई स्कीम के बारे में जान पायेगें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.