West Bengal Free Tablet Scheme 2022 Registration Form

        West Bengal Free Tablet 2022.

पश्चिम बंगाल देश में West Bengal Free Tablet  स्कीम राज्य के मुख्य मंत्री दवारा चलाइ गई है। इस स्कीम में सरकार दवारा  फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन देने की स्कीम की शुरुआत का प्रस्ताब  रखा गया है।  यह स्कीम सभी वर्ग के लोगों को लाभ ले सकते है।

तो पश्चिम बंगाल का नाम उन राज्यों की लिस्ट में है ,जहा पर सभी प्रकार की गरीबी है। पश्चिम बंगाल अब कई अन्य राज्यों के मुकाबले अच्छे ग्रोथ रेट के साथ बढ़ रहा है , जिसकी मदद से राज्य सरकार भी देश के अन्य लोगों के हित में काम कर रही है। जिससे जनता का लाभ होगा। देश में डिजिटलाइजेशन होने से और अच्छे उधोग होने से अधिक से अधिक दवाइ बनाई जाएगी। जिससे राज्यों लाभ होगा। राज्य सरकार ने 9.5 लाख से अधिक छात्रों को टैबलेट डिवाइस देने का प्रभ्धान रखा है , जिसकी म द द से राज्य के लगभग लोग इसका लाभ ले सकें.

West Bengal Free Tablet

आप सभी जानते हो की COVID-19 महामारी ने पूरे देश के छात्रों की शिक्षा का नुकसान हुआ है और यह राज्य तो अधिक प्रभावित हुए .जिन छात्रों को सरकारी स्कूलों, में 10th ,+1 12 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं ,उन लोगों को यह स्कीम लाभदायक है।  हालांकि, अच्छे संसाधनों के कमी होने के कारण, बहुत से छात्र जो प् ढ़ाइ कर रहे हैं, वोह छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने में असफल हो रहे हैं।राज्य सरकार दवारा उन लोगों के लिए नवीनतम कामों के लिए डिजिटल संसाधनों की उपलब्धता करवाना है।

  West Bengal Free Tablet  डिस्ट्रीब्यूशन Highlights . 

     योजना   का  नाम     फ्री टैबलेट योजना .
     अनुसरण दिनांक   3  दिसम्बर  2021 to 3 दिसम्बर  2022 .
     राज्य का नाम     West  Bengal .
      लाभ लेने वाले   सरकारी स्कूल 10th ,12th क्लास के छात्र or  छात्रयें
       उद्देश्य    निःशुल्क टेबलेट देना .
   Total Benefit     9.5lakh  पी पल
  Official website   https://wb.gov.in/ 

 

अधिक जानकारी के लिए :  https://www.yojanaschemes.in/mp-laptop-yojana-registration-2021-22-apply-online/

 

West Bengal Free  टेबलेट स्कीम पत्रिका 2022.

1 अप्प्लीैंट पश्चिम बंगाल राज्य का निवासी चाहिए।

2 इस स्कीम में केवल आवेदन केवल सरकारी स्कूल का छात्र और छात्रा ही कर सकते है।

3 उम्मीदवार 10th और 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाला हो .

4 अप्लाई करने वाले की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से ज़ादा नहीं होनी चाहिए।

5 आवेदक अपनी पिछली सभी क्लास में उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसकी मदद से आपलोग इसका  लाभ ले सकते हो .

6  इस स्कीम से ऑनलाइन क्लास में पढाई करने से बच्चे अपनी म्हणत से अच्छे अंक प्राप्त कर  पायेगें। और स्कॉलरशिप भी प्राप्त कर पायेगें।

West Bengal Free Tablet

West Bengal Free Tabletबेनिफिट्स ऑफ़  फ्री टेबलेट योजना 2022.

1 भारत सरकार दवारा इस स्कीम में लगभग 9 / 5 लोग इसका लाभ ले पायेगें।            जिसकी मदद से  बच्चे अपनी प् ढाइ कर पायेगें। इसकी मदद कर पायेगें।

2  36000 सरकारी और सहायता सेकेंडरी स्कूल इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

3   देश में 14000 बड़े सेकेंडरी स्कूल और इससे अधिक 600 मदरसों सभी स्कूल        को इसका पूरा  लाभ दिया जाएगा।

4  छात्रों को टैब प्रदान कर ने के बाद उनके किए जाएंगे जिसकी मदद से छात्र           इसके माध्यम से  ग्रेजुएशन होने तक टेबलेट के माध्यम से शिक्षा प्राप्त की जाएगी।

5  जनवरी माह 2021 से राज्य सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता को कम   और अन्य लाभ  प्रदान किये जायेगें।

6  सरकार ने बंगाल राज्य के लिए आईटी सुविधा प्रदान करने के लिए 3000 करोड़    का निवेश    किया जाएगा।

 

West Bengal Free Tablet

West Bengal Free Tablet Documents Required 2022 .

1 अपना आधार कार्ड .

2 स्कूल ID card .

3 अपने आवास प्रामाण पत्र .

4 एड्रेस प्रोफ्फ .

5 मोबाइल नंबर .

6 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ .

7 स्कैन किए गए हस्ताक्षर .

West Bengal Free Tablet

W.B. Free टेबलेट स्कीम अवसर प्रदान करना .

राज्य में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) फर्मों ने पिछले आठ वर्षोंमें 133% की वृद्धि की गई है।आईटी क्षत्र में निर्यात में 175% की वृद्धि की गई है।ये लगभग आम तौर पर 9000 आईटी फेल्ड केलोगों को इसका लाभदिया जाएगा।भारती एयरटेल कंपनी ने अपना एक्स्ट्रा डाटा 350 करोड़ रुपये में पारित किया है। जिसकी मदद से मोबाइल टावर से इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी .

आईटी सेवा की अच्छी कंपनी इंफोसिस को जुलाई 2021 के  तहत सभी राज्य में प्रस्तावित सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर का निर्माण किया जाएगा .इन्फोसिस के लिए 50 एकड़ जमीन सरकार दवारा दी गई है।इससे पहले वर्तमान में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो, इन्फोसिस, कॉग्निजेंट और आईबीएम जैसी 1500 से ज़ादा कम्पनीज पश्चिम बंगाल में काम कर रही है। जिससे लोगों को रोज़गार भी मिला है और बरोजगारी भी दूर हुई है।

 West Bengal Free Tablet  अप्लाई ऑनलाइन टेबलेट स्कीम 2022.

इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए इसका ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।जो भी छात्र या छात्राये इस स्कीमें में लाभ लेना चाहते है वोह wb.gov.in इस वेबसाइट पर जाके इसका लाभ ले सकते हो। सरकारी स्कूल के सभी लोग इस स्कीम मैं लाभ ले सकते है। जो गरीव् वर्ग के लोग है वोह इस स्कीम में लाभ ले सकते है। जिससे प् ढाइ करने में लाभ होगा।

इसकी ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करो बाद में आपकोहोम पेज पर जाना है। जिसमें यूजर नाम, पासवर्ड ,बनाओ.इसे बनाने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर नई पेज ओपन हो जाएग। जिसकी मदद से अपने डाक्यूमेंट्स को भर सकते है. जैसे की अपना आधार कार्ड , स्कूल ID card , अपने आवास प्रामाण पत्र . एड्रेस प्रोफ्फ , मोबाइल नंबर . पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ .स्कैन किए गए हस्ताक्षर . इसको सभी तरिके से भरने के बाद सबमिट करो बाद में आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर सबमिट का मैसेज आ जाएगा। इस योजना का ऑब्जेक्टिव सही तरीके से कंप्यूटर टेबलेट से online क्लासेज करवना।

सबमिट होने के बाद आपके आपके फ़ोन पर इसका मैसेज आ जाएगा . जिसकी मदद से आप इसका लाभ ले पायेगें। अंत में आपको बतना चाहूँगा की मेरे दवारा बताई हुई जानकारी लाभ दायक होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.