प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2021 {Online Registration }

Atal pension Yojana 2021 # Atal pension Yojana 2021 में आदान प्रदान की जानकारी #स्कीम मे इनवेस्ट करने की रूपरेखा  # Atal pension Yojana 2021 से नामांकन वापिस लेने पर क्या होगा  # लाभ ही लाभ है ATAL PENSION YOJANA 2021 से # प्रधानमंत्री  अटल पेंशन योजना 2021  # प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के उद्देश्य  # PM Atal pension Yojana 2021 के लिए कैसे करे आवेदन #

प्रधानमंत्री  अटल पेंशन योजना 

दोस्तो ,आज हम बात करेगें प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना की जिसका सुभारम्भ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2015 को किया गया था . इस योजना मे थोड़े थोड़े परिवर्तन किए गये है जो इस प्रकार है आइए जानते है कि क्या है Atal pension Yojana 2021

 

इस योजना के द्वारा भारत के असंगठित सेक्टर के श्रमिकों को पेंशन देने का प्रावधान किया गया है. योजना के माध्यम से नागरिकों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की हर महीने पेंशन दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत होने बाले लाभ ,इसके उद्देश्य एंव इसके लिए कैसे आवेदन करे . यह सारी जानकारी आपको इस लेख मे दी गयी है तो इसको अंत तक पढ़े.

क्या है अटल पेंशन योजना  

प्रधानमंत्री Atal pension Yojana 2021  के अंतर्गत हमारे देश का कोई भी नागरिक जिसकी आयु 18 से 40 वर्ष हो लाभ ले सकता है .इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु पूरी होंने के बाद आप मासिक रूप में पेंशन प्राप्त कर सकते हैं हमारे देश का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है. इस योजना में अलग अलग आयु वर्ग के लिए अलग अलग प्रीमियम भरना होगा.

 

Atal pension Yojana 2021

 

जैसे 18 वर्ष का लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहता है. तो उसको 210 रुपये का प्रीमियम हर महीने देना हो जबकि40 वर्ष के व्यक्ति को प्रति माह 297 रुपये से लेकर 1,454 रुपये तक प्रीमियम देना पड़ेगा .एक और ज़रूरी बात की आपका कोई बचत बॅंक खाता होना अति आवश्यक है. Atal pension Yojana 2021 के द्वारा  अपना जीवन आराम से व्यतीत कर सकते है. यह योजना एक रूप मे आपको आत्मनिर्भर बनने में भी सहायता करती है

स्कीम मे इनवेस्ट करने की रूपरेखा

अगर व्यक्ति 18 वर्ष की आयु से अपने खाते मे हर महीने 210 रुपये जमा करवाता है तो वह सालाना 60,000 रुपये तक की पेंशन पा सकता है . इस प्रधानमंत्रीAtal pension Yojana 2021  के अंतर्गत कोई भी टैक्स नही लगता है  को फण्ड नियामक और विकास प्राधिकरण संचालित करता है. आपको भी इस योजना का पूरा लाभ लेना चाहिए.

 

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के उद्देश्य

  1. इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र  के मेहनती कामगार नागरिको को उज्ज्वल और  सुरक्षित भविष्य प्रदान करना है.
  2.  इस योजना के द्वारा नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाना है
  3. इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को सुदृढ़, सशक्त तथा सामाजिक रूप से सुरक्षित बनाना है.

Atal pension Yojana 2021 में आदान प्रदान की जानकारी

हम जानते है की Atal pension Yojana 2021  देश के कामगार नागरिकों के लए एक बढ़िया पेंशन योजना है . इस योजना के तहत हर माह  प्रीमियम का भुगतान किया जाता है यह भुगतान कितना जमा करवाना है यह आवेदनकर्ता के उपर निर्भर करता है. इसके लिए सरकार ने मोबाइल एप्लिकेशन की शुरूवात की है जिसके द्वारा लाभार्थी अपने पिछले 5 योग दानों की जाँच विल्कुल मुफ़्त कर सकता है.

इसके अलावा अपने आदान प्रदान की जानकारी ई-PRAN भी डाउनलोड किया जा सकता है. अपनी आदान प्रदान की सारी डीटेल देखने के लिए अटल पेंशन योजना की OFFICIAL WEBSITE पर जा कर देख सकते हो . आपको अफिकल वेबसाइट पर login करना है और वहां पर आपको ई- PRAN और बचत बैंक खाते की इन्फर्मेशन डालनी है .

अगर आपके पास इनमें से ई-PRAN नंबर नही है तो आपको घबराने की ज़रूरत नही है आप अपनी पर्सनल जानकारी जैसेकि आपका नाम ,आधार नंबर ,ख़ाता नंबर और जन्मतिथि इत्यादि से भी आप अपने अकाउंट मे लॉगिन कर सकते हो .यह् Scheme Service Tax Act 1961 की धारा 80 CCD(1) के तहत कर में लाभ के प्रावधान में आती है. इसके अलावा उमंग एप भी प्रधानमंत्री Atal pension Yojana  के अंतर्गत आती है इसमे भी आप अपनी आदान प्रदान की राशि के बारे मे जानकारी ले सकते हो.

Varisht Nagrik Pension Bima

आईए जानें देश भर मे कितने निवेशकों ने Atal pension Yojana 2021 का लाभ लिया

Atal pension Yojana 2021

इस Atal pension Yojana 2021से आवेदनकर्ता को पेंशन का लाभ 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद मिलने शुरू हो जाता है. हर साल इस योजना में निवेशकों की संख्या मे बढ़ोतरी होती जा रही है.covid -19 महामारी के दौरान सबसे ज़्यादा लोग इस योजना से जुड़े और इनकी कुल नामांकन  संख्या 2.75 करोड़ तक पहुँच गई है इसके अलावा 52 लाख लोगों ने इसमे पंजीकरण किया है.SBI द्वारा लगभग 15 लाख से भी ज़्यादा लोगों ने Atal pension Yojana 2021के तहत नामांकन किया हैं इसके अलावा अन्य बैंकों जैसे की एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक लिमिटेड, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया,केनरा बैंक, इंडियन बैंक, इत्यादि के अंतर्गत 1 लाख ग्राहकों ने नामांकन किया  है

Atal pension Yojana 2021 से नामांकन वापिस लेने पर क्या होगा

1: Atal pension Yojana 2021 से निकासी के लिए 60 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात इस योजना से निकासी कर सकता हैअर्थात ऐसी स्थिति में निवेशक योजना की निकासी के बाद ही पेंशन का हकदार होगा.
2: यदि क दुर्भाग्यवश अगर किसी पेंशन होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो पत्नी को पेंशन की राशि प्रदान की जायगी .इसके अलावा अगर दोनो की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन राशि उनके नोमनी को दे दी जाएगी.
3: 60 वर्ष से पहले एग्जिट की अनुमति नही है लेकिन कुछ परिस्थितियों मे विभाग द्वारा इसकी अनुमति दी गई है जैसे की ग्राहक की मौत हो जाती है या फिर टर्मिनल रोक दिया जाता है.

क्यों आवश्यक  हैं  PM ATAL PENSION YOJANA 2021

जैसा की आप सभी जानते है कि पेंशन प्रत्येक महीने मिलने वाली वह कमाई है जब इंसान नौकरी नही कर रहा होता है तब उसको अपनी निजी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की आवश्कता पड़ती है.

: उम्र के साथ साथ कमाने की क्षमता कम होती जाती है और आय में कमी होने लगती है
: एकल परिवार का होना और कमाने वालों की कमी
: प्रतिदिन के खर्चों मे वृद्धि होना और आय मे कमी होते जाना
: एक निश्चित आय बुढ़ापे मे सम्मानजनक जीवन जीने के लिए काफ़ी होती है

   Ayushman Bharat Golden Crad

लाभ ही लाभ है ATAL PENSION YOJANA 2021 से 

 

Atal pension Yojana 2021

 

इस Atal pension Yojana 2021 का लाभ भारत का नागरिक ही ले सकता है.इस स्कीम के लिए 18 से 40 वर्ष तक का नागरिक हीं लाभ ले सकता है

पेंशन की राशि प्रतिमाह आयु के हिसाब से ही निर्धारित होगी.

  1. यदि आप चाहते हो की आपको प्रतिमाह 1000 रुपय पेंशन मिले तो आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और इसके साथ आपको 42 वर्ष की आयु तक 210 रुपये का प्रीमियम भरना होगा हर महीने .
  2. 40 साल की आयु वाले नागरिकों को 297 रुपये से लेकर 1454 रुपये तक का प्रीमियम भरना होगा.
  3. सरकार भी इस योजना मे अंशदान देगी जैसे पीएफ खाते मे अंशदान आता है .
  4. Atal pension Yojana 2021 मे अगर आप ख़ाता खुलवाते हो तो आपको करलाभ होगा अर्थात इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 सी सी सी (1ब) के तहत कर लाभ दिया जाएगा. मतलब ये की 50,000 रुपये तक कर मे डिडक्शन दिया जायगा.
  5. आयकरदाता और सरकारी कर्मचारी इस योजना का लाभ नही ले सकते है.

PM अटल पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ व पात्रता

1 स्थाई प्रमाण पत्र
2 पहचान पत्र
3 मोबाइल नंबर
4 आधार कार्ड
5 पासपोर्ट फोटो

इस Atal pension Yojana 2021 का लाभ लेने वाले नागरिक के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी ज़रूरी है:

1 वह भारत का नागरिक होना चाहिए
2 आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी चाहिए.
3 नागरिक किसी भी सरकारी पद पर आसीन ना हो तभी वह  ATAL PENSION YOJANA 2021 का लाभ ले सकता है

.

                              प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 

 PM Atal pension Yojana 2021 के लिए कैसे करे आवेदन

  1. जो भी व्यक्ति Atal pension Yojana 2021के लिए आवेदन क्रना चाहता है तो उसे अपने नज़दीक के किसी भी
  2. राष्ट्रीय बैंक मे अपना बचत ख़ाता खुलवाना पड़ेगा
  3. उसके बाद उसको पीएम अटल पेंशन योजना के बारे मे पूछी गई जानकारी को फॉर्म मे भरना है
  4. अब आपको ये फॉर्म बैंक के पास सब्मिट करवाना है .
  5. बैंक मेनेज़र के वेरिफिकेशन के बाद आपका ख़ाता खोल दिया जाएगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.